Tuesday, February 26, 2013

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 बी वन में शिव कुमार गुप्ता ने अपनी उम्मीदवारी की शक्ति को प्रदर्शित किया और दिखाया कि उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता

लखनऊ । शिव कुमार गुप्ता ने सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद की अपनी उम्मीदवारी के पक्ष में समर्थन जुटाने और दिखाने के उद्देश्य से लखनऊ में जो आयोजन किया, उसे विशाल सिन्हा द्धारा किये गए पिकनिक कार्यक्रम के जबाव के रूप में ही देखा/पहचाना जा रहा है । विशाल सिन्हा के पिकनिक कार्यक्रम ने सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के लिए विशाल सिन्हा की उम्मीदवारी को जो 'बढ़त' दिखाई थी, उसे 'रोकने' के लिए शिव कुमार गुप्ता पर कुछ करने का भारी दबाव था । राजनीति के खिलाड़ी अच्छी तरह जानते हैं कि चुनाव तथ्यों के भरोसे नहीं, अवधारणा और दिखावे के सहारे लड़े जाते हैं । विशाल सिन्हा और उनके समर्थक भी जानते थे - तथा शिव कुमार गुप्ता और उनके समर्थक भी जानते थे - कि यह बिलकुल जरूरी नहीं है कि विशाल सिन्हा की पिकनिक पार्टी में शामिल होने वाले सभी लोगों का वोट विशाल सिन्हा को ही मिलेगा । लेकिन इसके बावजूद पिकनिक पार्टी में जुटे लोगों की भीड़ ने विशाल सिन्हा की उम्मीदवारी को 'बढ़त' देने का काम किया ही था ।
विशाल सिन्हा और उनके समर्थकों ने भी पिकनिक पार्टी में जुटे लोगों की भीड़ का विवरण दे दे कर लोगों के बीच यह प्रचरित किया और यह माहौल बनाने कि कोशिश की की उन्हें लखनऊ में एकतरफा समर्थन है । इस प्रदर्शन और प्रचार के बाद शिव कुमार गुप्ता के लिए कुछ करना जरूरी हो गया था । यह इसलिए भी जरूरी हो गया था ताकि लोगों को ऐसा न लगे कि शिव कुमार गुप्ता तो कुछ कर ही नहीं रहे हैं । डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच यह इंप्रेशन अभी भी बना हुआ है - यह सच है कि इसे बनाये रखने में उनके विरोधियों ने बहुत होशियारी से मेहनत भी की है - कि शिव कुमार गुप्ता को डिस्ट्रिक्ट गवर्नर केएस लूथरा ने जबरदस्ती उम्मीदवार बनाया हुआ है और वह उम्मीदवार के 'कर्तव्यों' का कोई पालन नहीं करेंगे । इस इंप्रेशन के कारण भी शिव कुमार गुप्ता के लिए कुछ करना सचमुच जरूरी हो गया था । उनके समर्थक जानते हैं कि उनकी लड़ाई आसान नहीं है । शिव कुमार गुप्ता के एक समर्थक कहते भी हैं कि विशाल सिन्हा की उम्मीदवारी के पीछे जो लोग हैं, उनकी क्षमताएँ जाहिर हैं और उनके दावे सच साबित होते रहे हैं, जबकि शिव कुमार गुप्ता के पीछे जो लोग हैं उन्हें अपनी क्षमताएँ अभी दिखानी हैं और अपने दावों को सच करके अभी दिखाना है । इसलिए भी शिव कुमार गुप्ता के लिए कुछ करना जरूरी था ।
शिव कुमार गुप्ता ने जो करके दिखाया है, उसके जरिये उन्होंने अपने समर्थकों और शुभचिंतकों को आश्वस्त करने का और डिस्ट्रिक्ट के लोगों को यह संदेश देने का काम किया है कि वह पूरी गंभीरता के साथ अपनी उम्मीदवारी को ले रहे हैं और उम्मीदवार के 'कर्तव्यों' का सक्रियता के साथ निर्वाह करने को तैयार हैं । शिव कुमार गुप्ता और उनके समर्थकों को उम्मीद है कि इस आयोजन से डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच उनकी उम्मीदवारी के प्रति विश्वास बनेगा/बढ़ेगा । हालाँकि जो बात विशाल सिन्हा की पिकनिक पार्टी के बारे में सच थी, वही बात शिव कुमार गुप्ता के इस आयोजन के बारे में भी सच है कि उपस्थित लोगों को उनके समर्थक और वोटर के रूप में नहीं देखा/माना जा सकता है । दोनों ही कार्यक्रमों में विरोधी उम्मीदवार के समर्थक और वोटर उपस्थित थे । लेकिन इस आयोजन के जरिये शिव कुमार गुप्ता ने अपनी उम्मीदवारी को विश्वसनीय बनाने का जो प्रयास किया है, उसके चलते सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद का चुनावी मुकाबला दिलचस्प जरूर हो गया है ।
शिव कुमार गुप्ता की उम्मीदवारी के समर्थन में हुए आयोजन की कुछ झलकियाँ :