Thursday, February 14, 2013

विनोद बंसल को नीचा दिखाने और उनके पारिवारिक समारोह में खलल डालने के इरादे से रमेश अग्रवाल ने डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता को 17 फरवरी को ही करने की जिद की है क्या ?

नई दिल्ली । रमेश अग्रवाल ने रोटरी के झगड़े को व्यक्तिगत झगड़े का रूप देकर विनोद बंसल की बिटिया की शादी के रंग में भंग डालने का काम कर दिया है । इसके तहत, उन्होंने डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता का जो आयोजन 24 फरवरी के लिए घोषित हुआ था, उसे दबाव डाल कर 17 फरवरी को करवा दिया है । उल्लेखनीय है कि 17 फरवरी को ही विनोद बंसल की बिटिया की शादी का आयोजन है । डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन से जुड़े तथा उसमें भाग लेने वाले क्लब्स के रोटेरियंस ने रमेश अग्रवाल से जब यह कहा कि इसके कारण उनके लिए विनोद बंसल के यहाँ जाना मुश्किल होगा तो रमेश अग्रवाल ने उन्हें यह कह कर चुप कर दिया कि उनके लिए रोटरी ज्यादा जरूरी है या विनोद बंसल को खुश करना ज्यादा जरूरी है ? डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन को 17 फरवरी को करने के उनके फैसले पर सवाल उठाने वाले रोटेरियंस को उन्होंने यह कहते हुए भी धमकाया कि अवार्ड तुम्हें मुझसे लेने हैं या विनोद बंसल से लेने हैं । 
डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन से जुड़े लोगों के अनुसार, उन्होंने तो 24 फरवरी को यह प्रतियोगिता करने की तैयारी की थी - जिसके लिए रमेश अग्रवाल ने भी अपनी सहमति दे दी थी; लेकिन पूरा कार्यक्रम घोषित हो जाने के बाद अचानक से रमेश अग्रवाल ने 24 फरवरी को एनआईडी होने का वास्ता देकर इसे 17 फरवरी को करने को कहा । आयोजन से जुड़े लोगों ने 17 फरवरी को विनोद बंसल के यहाँ होने वाले शादी समारोह का जिक्र करते हुए प्रस्ताव रखा कि तब 3 मार्च को क्रिकेट प्रतियोगिता कर लेते हैं । उनका तर्क था कि 17 फरवरी को प्रतियोगिता रखते हैं तो एक तो डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट के रूप में विनोद बंसल के लिए उसमें आ पाना संभव नहीं होगा, और दूसरी बात यह कि जिन रोटेरियंस को विनोद बंसल के यहाँ शादी समारोह में जाना है उन्हें मुश्किल होगी । इस पर रमेश अग्रवाल ने चुटकी भी ली कि तुन्हें विनोद बंसल की बड़ी फिक्र है, तुम रोटरी में विनोद बंसल को खुश करने आये हो क्या ? रमेश अग्रवाल ने यह कहते हुए भी 17 फरवरी को ही प्रतियोगिता कराने पर जोर दिया कि विनोद बंसल यदि नहीं आ पाएंगे तो प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो पायेगा क्या और विनोद बंसल की सुविधा के अनुसार डिस्ट्रिक्ट के और रोटरी के कार्यक्रम तय होंगे क्या ? रमेश अग्रवाल के इस रवैये को देख कर प्रतियोगिता के आयोजन से जुड़े लोगों ने रमेश अग्रवाल की बात मान लेने में ही अपनी भलाई देखी और 17 फरवरी को ही प्रतियोगिता आयोजित कर लेने के लिए वह मजबूर हुए ।
रमेश अग्रवाल के इस रवैये ने उन लोगों को भी हैरान किया है जो पहले से ही यह मानते/समझते रहे हैं कि रमेश अग्रवाल एक बहुत ही घटिया सोच का व्यक्ति है । दरअसल उन्हें भी यह उम्मीद नहीं रही कि रमेश अग्रवाल घटियापन में इस हद तक चले जायेंगे कि अपने साथी रोटेरियंस के पारिवारिक समारोह तक के प्रति बैर जैसा भाव दिखायेंगे । इस मामले का संगीन पक्ष यह है कि इस रवैये के लिए हर कोई जहाँ रमेश अग्रवाल की थू-थू कर रहा है, वहाँ मुकेश अरनेजा के रूप में रमेश अग्रवाल को अपने रवैये का एक समर्थक लेकिन मिल गया है । मुकेश अरनेजा का कहना है कि पेम के आयोजनों में विनोद बंसल ने जिस तरह रमेश अग्रवाल को किनारे करने की कोशिश की, उसके बाद रमेश अग्रवाल यदि उनके प्रति ऐसा रवैया दिखा रहे हैं तो यह 'जैसे को तैसा' जैसा मामला है । मुकेश अरनेजा के अनुसार, रमेश ने उनसे पेम के तीनों आयोजनों में उनके प्रति विनोद बंसल के व्यवहार की शिकायत की थी । रमेश अग्रवाल की शिकायत रही कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर होने के नाते पेम के आयोजनों में उन्हें जितनी तवज्जो मिलना चाहिए थी, उतनी नहीं मिली । मुकेश अरनेजा के अनुसार, रमेश अग्रवाल को विनोद बंसल से भी ज्यादा शिकायत विनोद बंसल की पत्नी संगीता बंसल के रवैये से रही । मुकेश अरनेजा के अनुसार रमेश अग्रवाल यह देख कर बहुत खफा रहे कि संगीता बंसल ने लोगों के बीच हावी होने/दिखने की लगातार कोशिश की और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर होने के बावजूद उन्हें किनारे लगाने का प्रयास किया ।
तो क्या, 17 फरवरी को डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन रखवाने के जरिये विनोद बंसल की बिटिया के विवाह समारोह के रंग में भंग डाल कर रमेश अग्रवाल पेम के आयोजनों में विनोद बंसल और संगीता बंसल के द्धारा हुई अपनी उपेक्षा का बदला ले रहे हैं ? मुकेश अरनेजा के दावे पर भरोसा करके जो लोग इसे सच भी मान रहे हैं, उनका भी कहना है कि रमेश अग्रवाल को रोटरी के झगड़ों को रोटरी तक ही रखना चाहिए और उन्हें इतना नहीं बढ़ा लेना चाहिए कि उसकी आँच पारिवारिक समारोहों तक को छूने लगे । रमेश अग्रवाल ने एक बार जब डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए 24 फरवरी की तारीख को मंजूर कर लिया था, तो फिर बंसल दंपति को नीचा दिखाने और उनके पारिवारिक समारोह में खलल डालने के इरादे से उसे 17 फरवरी को करने के लिए दबाव नहीं बनाना चाहिए था । डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजकों का कहना है कि उन्होंने रमेश अग्रवाल को यह तक सुझाव दिया था कि 24 फरवरी को एनआईडी का काम ग्यारह/बारह बजे तक हो जायेगा, उसके बाद एनआईडी के लिए बाहर से आने वाली टीम के सदस्यों को लंच के लिए प्रतियोगिता स्थल पर ही ले आया जायेगा और इस तरह वह डिस्ट्रिक्ट की दूसरी गतिविधियों से भी परिचित हो सकेंगे; लेकिन रमेश अग्रवाल तो बस प्रतियोगिता को 17 फरवरी को करने की जिद पकड़े रहे । लोगों का मानना और कहना है कि रमेश अग्रवाल अपनी इस जिद से विनोद बंसल का तो कुछ नहीं बिगाड़ पाए हैं, लेकिन डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच उन्होंने अपने आप को और छोटा व घटिया साबित कर लिया है ।