Tuesday, June 21, 2016

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनने जा रहे शिव कुमार चौधरी की बदनामी व ठगी के किस्से लायंस इंटरनेशनल के 99वें अधिवेशन में फुकुओका में इकठ्ठा हुए लायन लीडर्स के बीच भी चर्चा का विषय बने

गाजियाबाद । जापान के फुकुओका में आयोजित हो रहे लायंस इंटरनेशनल के 99वें अधिवेशन में इकठ्ठा हुए लायन लीडर्स की परेड के लिए तो 24 जून का दिन सुनिश्चित किया गया है - लेकिन भारत से वहाँ पहुँचे हुए लायन लीडर्स ने, खासतौर से मल्टीपल 321 के लायन लीडर्स ने डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनने जा रहे शिव कुमार चौधरी का 'जुलूस' वहाँ पहले से ही निकाला हुआ है । शिव कुमार चौधरी की कारस्तानियों के वहाँ खूब चर्चे हो रहे हैं; लायन लीडर्स हैरान हैं कि उनके बीच एक ऐसा व्यक्ति भी लीडर होने का दिखावा कर रहा है जो अपनी हरकतों के चलते अपने ही डिस्ट्रिक्ट में बुरी तरह से नापसंद किया जा रहा है; जो फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर तथा सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के साथ-साथ पूर्व गवर्नर्स के खिलाफ लगातार अशालीन तरीके से अपशब्दों का इस्तेमाल करता है, जो क्लब्स में जाकर बदतमीजी करता है - जिसका नतीजा यह दिख रहा है कि क्लब्स के कार्यक्रमों में शिव कुमार चौधरी को बुलाया तक नहीं जा रहा है; फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर और सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर तथा कई पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स शिव कुमार चौधरी के साथ खड़े तक नहीं दिखना चाह रहे हैं; और इस कारण से शिव कुमार चौधरी डिस्ट्रिक्ट में पूरी तरह अलग-थलग पड़ गए हैं । फुकुओका में शिव कुमार चौधरी द्धारा लायन सदस्यों के पैसे दबा लेने की हरकतों की भी खूब चर्चा हो रही है । मल्टीपल 321 के कुछेक लायन लीडर्स दूसरे मल्टीपल के लायन लीडर्स को सावधान कर रहे हैं कि शिव कुमार चौधरी आकर्षक बिजनेस ऑफर दे कर लोगों से पैसे ठगने में बहुत माहिर हैं; अपने डिस्ट्रिक्ट में कई लायन सदस्यों से वह पैसे ठग चुके हैं । शिव कुमार चौधरी बिजनेस के नाम पर जिससे पैसे ले लेते हैं, फिर वापस करने में तरह तरह की बहानेबाजी करते हैं । पैसे वापस करने के नाम पर एक लायन सदस्य को जो चेक दिया, वह चेक बाउंस हो गया - जिसका केस अदालत में है । इस तरह, शिव कुमार चौधरी की जिस बदनामी के चर्चे अभी तक सिर्फ उनके अपने डिस्ट्रिक्ट तक ही सीमित थे, आज वह फुकुओका में हो रहे इंटरनेशनल अधिवेशन में चर्चा का विषय बने हुए हैं ।
मजे की बात यह है कि फुकुओका में शिव कुमार चौधरी ने अपनी फजीहत का यह मौका स्वयं ही बनाया है । फुकुओका में मौजूद कुछेक लायन लीडर्स ने भारत में अपने नजदीकियों को बताया कि दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स के लायन लीडर्स के बीच शिव कुमार चौधरी ने अपने स्वभाव के अनुसार डींगें मारना शुरू कर दिया और अपने आप ही अपनी तारीफ करना शुरू कर दिया, जिस पर कुछेक लीडर्स ने उन्हें आईना दिखा दिया । इससे भड़क कर शिव कुमार चौधरी ने बकवासबाजी शुरू कर दी, तो फिर बात और बढ़ गई । शिव कुमार चौधरी को शायद इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी हरकतों की जानकारी दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स के लायन लीडर्स को भी होगी, उन्हें लगा कि वह जैसा जो कहेंगे/बतायेंगे - लोग उसे ही सच मान लेंगे; लेकिन जब बातें होना शुरू हुईँ तो पता चला कि मल्टीपल के लायन लीडर्स को शिव कुमार चौधरी की हर एक कारस्तानी के बारे में विस्तार से पता है । शिव कुमार चौधरी ने इसका ठीकरा फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अजय सिंघल के सिर फोड़ने की कोशिश की, लेकिन जो कोशिश उन्हें और उल्टी पड़ी । शिव कुमार चौधरी ने आरोप लगाया कि मल्टीपल के लायन लीडर्स के बीच उन्हें बदनाम करने का काम अजय सिंघल ने किया है । मल्टीपल के लायन लीडर्स ने लेकिन जब अजय सिंघल की तारीफ की और शिव कुमार चौधरी की बदनामी व फजीहत के लिए शिव कुमार चौधरी की हरकतों को ही जिम्मेदार ठहराया - तो शिव कुमार चौधरी को और मिर्ची लगी । मल्टीपल के लायन लीडर्स पर लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ा, उन्होंने बल्कि दूसरे मल्टीपल के लायन लीडर्स को भी शिव कुमार चौधरी की असलियत से परिचित कराना शुरू कर दिया । इस कार्रवाई पर ही एक वरिष्ठ लायन लीडर ने चुटकी ली कि लायंस इंटरनेशनल की तरफ से तो फुकुओका में लायन लीडर्स की परेड अभी बाद में निकलेगी, मल्टीपल के लायन लीडर्स ने शिव कुमार चौधरी का 'जुलूस' लेकिन पहले ही निकाल दिया है ।
फुकुओका में शिव कुमार चौधरी को अपनी पीएसटी स्कूलिंग पर भी लायन लीडर्स की भारी लताड़ सुनने को मिली । पीएसटी स्कूलिंग डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में शिव कुमार चौधरी का पहला कार्यक्रम था, जो बुरी तरह से फ्लॉप हुआ - न केवल फ्लॉप हुआ, बल्कि जिसने यह भी 'दिखाया' और साबित किया कि शिव कुमार चौधरी को लायंस इंटरनेशनल के नियमों की तथा व्यवस्था की बुनियादी जानकारी भी नहीं है । उल्लेखनीय है कि पीएसटी स्कूलिंग को लेकर आरोप यह है कि शिव कुमार चौधरी के आचरण/व्यवहार के प्रति विरोध दर्ज कराने के उद्देश्य से अधिकतर क्लब्स के पदाधिकारियों ने उनकी पीएसटी स्कूलिंग का बहिष्कार किया, जिस कारण उनकी पीएसटी स्कूलिंग में एक चौथाई पीएसटी भी नहीं पहुँचे । शिव कुमार चौधरी की तरफ से इस आरोप को झूठा बताते हुए कभी कार्यक्रम-स्थल की हाउसफुल की तस्वीरें पेश की जा रही हैं, तो कभी बताया जा रहा है कि पीएसटी स्कूलिंग में 'इतने' क्लब की भागीदारी हुई । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर होने जा रहे शिव कुमार चौधरी को क्या सचमुच इस बात का पता नहीं है, या वह झूठ बोल कर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं कि पीएसटी स्कूलिंग के सफल होने का पैमाना सिर्फ यह होगा कि उसमें पी(प्रेसीडेंट), एस(सेक्रेटरी) टी(ट्रेजरार) कितने थे - यह नहीं होगा कि कार्यक्रम में कितनी भीड़ थी और वहाँ कितने क्लब्स का प्रतिनिधित्व था । शिव कुमार चौधरी की तरफ से पीएसटी स्कूलिंग को सफल बताने के लिए बकवासबाजी तो खूब की गई है, लेकिन आरोप का सीधा जबाव देते हुए यह नहीं बताया गया है कि उनकी पीएसटी स्कूलिंग में पीएसटी कितने शामिल हुए । आरोप तो यही है कि पीएसटी ने उनकी पीएसटी स्कूलिंग का बहिष्कार किया । पीएसटी स्कूलिंग के नाम पर शिव कुमार चौधरी ने एक और धोखाधड़ी की : लायंस इंटरनेशनल के नियम व व्यवस्था के अनुसार पीएसटी स्कूलिंग में प्रेसीडेंट, सेक्रेटरी व ट्रेजरार की अलग अलग ग्रुप में स्कूलिंग होनी चाहिए । शिव कुमार चौधरी ने ऐसा न करके सभी को एक साथ भाषण सुनवा दिया - और इस तरह वास्तव में पीएसटी स्कूलिंग का मजाक बना दिया । शिव कुमार चौधरी ने इसके लिए फैकल्टी वीएस कुकरेजा को यह कहते हुए जिम्मेदार ठहरा दिया कि उन्होंने जैसा करने को कहा, हमने तो वैसा कर दिया । किंतु सच यह है कि यदि प्रेसीडेंट्स, सेक्रेटरीज व ट्रेजरार्स को अलग अलग बैठा कर स्कूलिंग कराई जाती, तो पीएसटी की उपस्थिति की पोल खुल जाती । इन तर्कों के साथ फुकुओका में लायन लीडर्स ने शिव कुमार चौधरी को लताड़ लगाई, तो शिव कुमार चौधरी को जबाव देते नहीं बना ।
पैसे ठगने की बातों ने तो फुकुओका में शिव कुमार चौधरी के लिए बहुत ही शर्मिंदगी की स्थिति पैदा की हुई है । शिव कुमार चौधरी की लोगों से पैसों की ठगी की जो बात अभी तक डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन में ही लोगों को पता थी, अब वह लायन समाज के लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई है । इस मामले में शिव कुमार चौधरी के लिए मुसीबत की बात यह हुई है कि अपनी इस हरकत के लिए वह किसी दूसरे को जिम्मेदार भी नहीं ठहरा सकते हैं । किसी किसी से उन्होंने यह कहा/बताया भी कि वह जल्दी ही लोगों से लिए पैसे वापस करेंगे, तो उन्हें यह और सुनने को मिला कि - हाँ, डिस्ट्रिक्ट टीम के पद 'बेच' कर बहुत पैसे जुटा लिए होंगे, उससे कुछेक लोगों के पैसे तो वापस कर ही सकते हो । फुकुओका में इकठ्ठा हुए भारत के विभिन्न मल्टीपल्स के लायन लीडर्स शिव कुमार चौधरी को लेकर जब इस तरह की बातें करते हुए सुने जाते हैं, तो इससे सिर्फ शिव कुमार चौधरी की ही बदनामी नहीं हो रही है - बल्कि डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन की और लायनिज्म की भी बदनामी हो रही है ।