Wednesday, September 10, 2014

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 ए थ्री में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नरेश गुप्ता एक ऐसे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने जा रहे हैं, जिसके निमंत्रण पत्र में सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के संदर्भ में लायंस इंटरनेशनल के फैसले की खुली अवमानना का इजहार है; और इंटरनेशनल सेकेंड वाइस प्रेसीडेंट पद की तरफ बढ़ रहे नरेश अग्रवाल न सिर्फ चुपचाप बैठे तमाशा देख रहे हैं, बल्कि उसे शह और संरक्षण भी दे रहे हैं

नई दिल्ली । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नरेश गुप्ता और उनके संगी-साथी पूर्व गवर्नर्स इंटरनेशनल सेकेंड वाइस प्रेसीडेंट पद की तरफ बढ़ रहे नरेश अग्रवाल की फजीहत कराने का कोई न कोई मौका बना ही लेते हैं । लायंस क्लब दिल्ली पंजाबी बाग के 37वें अधिष्ठापन समारोह को उन्होंने ऐसे ही एक मौके के रूप में बना लिया है । इस समारोह के निमंत्रण पत्र में विक्रम शर्मा को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के लिए 'डिस्ट्रिक्ट कैबिनेट एन्डोर्सी' के रूप में जो तवज्जो दी गई है, वह लायंस इंटरनेशनल के घोषित फैसले की सीधी अवहेलना है - और इस अवहेलना के जरिये दरअसल नरेश अग्रवाल को उनकी 'राजनीतिक औकात' दिखाने की कोशिश की गई है । दरअसल विक्रम शर्मा को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनवाने में लगे लोगों की तमाम तिकड़मों के लगातार फेल होते जाने के चलते विक्रम शर्मा के समर्थकों का गुस्सा नरेश अग्रवाल पर फूट रहा है । विक्रम शर्मा के समर्थकों का कहना है कि नरेश अग्रवाल यदि दिलचस्पी लें तो विक्रम शर्मा को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में लायंस इंटरनेशनल में मान्यता दिलवा सकते हैं; लेकिन नरेश अग्रवाल इस संबंध में कोई दिलचस्पी ही नहीं ले रहे हैं । इसीलिए विक्रम शर्मा के समर्थक एक तरफ तो लायंस इंटरनेशनल तक से धोखाधड़ी करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं; और दूसरी तरफ नरेश अग्रवाल की फजीहत कराने में लगे हैं । जिस तरह की धोखाधड़ी की जा रही है, उससे भी कुल मिलाकर इंटरनेशनल सेकेंड वाइस प्रेसीडेंट पद की तरफ बढ़ रहे नरेश अग्रवाल का ही नाम खराब हो रहा है ।
अभी हाल ही में, विक्रम शर्मा को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट बनवाने में लगे नेताओं ने लायंस इंटरनेशनल के साथ धोखाधड़ी करने का बड़ा ऊँचा खेल खेला : अदालत गए शिकायतकर्ता के नाम से मिलते जुलते नाम की फर्जी मेल आईडी से लायंस इंटरनेशनल को सूचित किया गया कि उसने अदालत से केस वापस ले लिया है इसलिए विक्रम शर्मा को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर घोषित कर दें । विक्रम शर्मा के समर्थक नेताओं की करतूतों की कुख्याति लगता है कि लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारियों तक पहुँची हुई है, इसलिए उन्होंने उक्त फर्जी मेल की झूठी सूचना पर विश्वास नहीं किया और अपने स्तर पर जाँच की तथा हैरान हुए कि किसी भी तरह विक्रम शर्मा को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनवाने में लगे डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नरेश गुप्ता और उनके संगी-साथी पूर्व गवर्नर्स बेईमानी की किस हद तक जा सकते हैं ।
लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारी लेकिन यह जान कर और हैरान हुए हैं कि इंटरनेशनल सेकेंड वाइस प्रेसीडेंट बनने की राह पर बढ़ रहे नरेश अग्रवाल लायंस इंटरनेशनल के साथ धोखाधड़ी करने वाले लोगों के समर्थक बने हुए हैं और उन्हें शह दे रहे हैं ।
लायंस क्लब दिल्ली पंजाबी बाग के अधिष्ठापन समारोह के निमंत्रण पत्र में विक्रम शर्मा को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के लिए 'डिस्ट्रिक्ट कैबिनेट एन्डोर्सी' के रूप में तवज्जो दे कर लायंस इंटरनेशनल के घोषित फैसले को सीधी चुनौती दी गई है । उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नरेश गुप्ता को लायंस इंटरनेशनल से औपचारिक रूप से संदेश मिल चुका है कि अदालती फैसला आने तक सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर की कुर्सी खाली रखी जाये; और इस पद के लिए जिसे चुना गया बताया गया है उसे लायंस इंटरनेशनल ने न तो अधिकृत किया है और न मान्यता दी है । लीगल डिवीजन की सलाह का हवाला देते हुए लायंस इंटरनेशनल ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अदालत का फैसला आने के बाद वह यह तय करेगा कि सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद की खाली कुर्सी को भरने के लिए क्या कदम उठाया जाए । जाहिर है कि लायंस इंटरनेशनल ने सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद को लेकर तीन अगस्त के डिस्ट्रिक्ट कैबिनेट के फैसले को पूरी तरह अमान्य घोषित कर दिया है । लायंस इंटरनेशनल के इतने स्पष्ट निर्देश के बाद भी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नरेश गुप्ता एक ऐसे आयोजन में मुख्य अतिथि बनने को तैयार हो गए हैं जो सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के लिए विक्रम शर्मा को एन्डोर्सी 'घोषित' कर रहा है ।
डिस्ट्रिक्ट में लोगों का कहना है कि नरेश गुप्ता कोई खुशी से इस तरह की बातों में शामिल नहीं हो रहे हैं - उनके संगी-साथी पूर्व गवर्नर्स ने उनकी हैसियत इतनी घटा दी है, उन्हें इतना मजबूर बना दिया है कि उनके लिए इस तरह की हरकतों में शामिल होने से इंकार करना मुश्किल हो रहा है । लायंस क्लब दिल्ली पंजाबी बाग के कर्ता-धर्ता पूर्व गवर्नर्स डीके अग्रवाल और अजय बुद्धराज तो इतने चतुर निकले कि उन्होंने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नरेश गुप्ता की पत्नी ललिता गुप्ता को भी विवाद में लपेट लिया है । उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर की पत्नी डिस्ट्रिक्ट की फर्स्ट लेडी होने के नाते किसी भी कार्यक्रम में उचित सम्मान और तवज्जो पाने की अधिकारी होती ही है - ऐसे में क्लब के अधिष्ठापन कार्यक्रम के उद्घाटन कर्ता के रूप में उनका नाम देने का भला क्या औचित्य है ? समझा जाता है कि डीके अग्रवाल और अजय बुद्धराज ने यह सोच कर ललिता गुप्ता को अपने 'खेल' में शामिल और इस्तेमाल कर लिया, जिससे कि नरेश गुप्ता यह समझ कर खुश हों कि उनकी पत्नी को भी तवज्जो मिल रही है । बेचारे नरेश गुप्ता यह समझ ही नहीं पा रहे हैं कि डीके अग्रवाल और अजय बुद्धराज उनकी पत्नी का नाम इस्तेमाल करके उनके ऊपर अपनी 'पकड़' को और मजबूत बनाने की तिकड़म लगा रहे हैं । डीके अग्रवाल और अजय बुद्धराज को लगता है कि विश्वास था कि वह ललिता गुप्ता का नाम इस्तेमाल करेंगे तो नरेश गुप्ता इतने खुश हो जायेंगे कि सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के संदर्भ में लायंस इंटरनेशनल के फैसले की खुली अवमानना की उनकी हरकत पर आँखें बंद कर लेंगे । सचमुच, नरेश गुप्ता ने आँखें बंद कर ली हैं और वह एक ऐसे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने जा रहे हैं, जिसके निमंत्रण पत्र में सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के संदर्भ में लायंस इंटरनेशनल के फैसले की खुली अवमानना का इजहार है ।
इंटरनेशनल सेकेंड वाइस प्रेसीडेंट पद की तरफ बढ़ रहे नरेश अग्रवाल के लिए चुनौती की बात यह है कि उनके मल्टीपल का एक डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायंस इंटरनेशनल के फैसले का सरेआम मजाक बना रहा है - और वह न सिर्फ चुपचाप बैठे तमाशा देख रहे हैं, बल्कि उसे शह और संरक्षण भी दे रहे हैं ।