Monday, December 9, 2019

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के निवर्त्तमान डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुभाष जैन को इंदौर इंस्टीट्यूट में मिले पाँच अवॉर्ड उनके साथ-साथ डिस्ट्रिक्ट का सम्मान बढ़ाने वाले साबित हुए हैं और यह तथ्य उन्हें पूर्व गवर्नर्स के बीच विशेष पहचान देता/दिलाता है

गाजियाबाद । निवर्त्तमान डिस्ट्रिक्ट गवर्नर (आईपीडीजी) सुभाष जैन के कार्यकाल की उपलब्धियों व खूबियों को विभिन्न मौकों पर डिस्ट्रिक्ट के लोग तो याद करते ही रहते हैं, इंदौर में संपन्न हुए रोटरी जोन इंस्टीट्यूट में भी रोटरी इंटरनेशनल के बड़े पदाधिकारियों व नेताओं के बीच उनके कामों तथा उनकी उपलब्धियों का विशेष रूप से गुणगान हुआ । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में सुभाष जैन की पाँच उपलब्धियों को जोन में सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों के रूप में रेखांकित किया गया और उन्हें अवॉर्ड के लिए चुना गया । सुभाष जैन के कामों तथा उनकी उपलब्धियों के चलते डिस्ट्रिक्ट 3012 जोन में अकेला डिस्ट्रिक्ट बना/रहा जिसे पाँच महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों में अवॉर्ड मिला । सुभाष जैन डिस्ट्रिक्ट के पहले और अकेले पूर्व गवर्नर हैं, जिनके कार्यकाल को इतने अवॉर्ड एकसाथ मिले हैं । किसी भी डिस्ट्रिक्ट और उसके सदस्यों के लिए वास्तव में यह गर्व की बात होती है कि उसके गवर्नर को रोटरी के एक बड़े आयोजन में भूतपूर्व, मौजूदा व भावी पदाधिकारियों की मौजूदगी में इंटरनेशनल प्रेसीडेंट उसके कार्यों के लिए सम्मानित करे और अवॉर्ड दे । इंदौर इंस्टीट्यूट में चार जोन - जोन 4, जोन 5, जोन 6 व जोन 7 - के पिछले/अगले पदाधिकारियों तथा बड़े पदाधिकारियों व नेताओं की मौजूदगी में इंटरनेशनल प्रेसीडेंट मार्क डेनियल मलोनी द्वारा सुभाष जैन को अवॉर्ड देने का दृश्य डिस्ट्रिक्ट 3012 के सदस्यों के लिए निश्चित ही एक अविस्मरणीय दृश्य है ।
इससे भी 'बड़ा' और अविस्मरणीय दृश्य वह है, जिसमें अपने कार्यकाल को मिले पाँचों अवॉर्ड्स सुभाष जैन इंस्टीट्यूट के आयोजन स्थल पर अपनी कोर टीम के सदस्यों के साथ लिए हुए हैं । अपनी कोर टीम के सदस्यों को किसी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर द्वारा रोटरी के एक बड़े आयोजन में इस तरह का सम्मान देना भी रोटरी जगत की शायद पहली घटना होगी । सुभाष जैन का अपनी कोर टीम के सदस्यों के साथ जैसा संबंध है, और जो बार-बार दिखता भी रहता है - वह अपने आप में अनोखी बात है । किसी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का अपनी कोर टीम के सदस्यों के साथ ऐसा आत्मीय, गहरा, लगाव व संलग्नताभरा संबंध इससे पहले शायद ही कभी देखा गया हो । यहाँ तो ऐसे गवर्नर देखने को मिलते हैं, जिनकी कोर टीम के सदस्य उन्हें दो/तीन महीने भी नहीं झेल पाते हैं और जिनके व्यवहार व रवैये से तंग आकर उनकी कोर टीम के सदस्य इस्तीफा देकर उनसे अलग ही हो जाते हैं । दरअसल डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में सुभाष जैन यदि ऐसे उल्लेखनीय काम कर सकें हैं, जो डिस्ट्रिक्ट के सदस्यों की यादों में भी बस गए हैं और जो सुभाष जैन को जोन स्तर पर अवॉर्ड भी दिलवा सकें हैं - तो उसका एक कारण उनकी कोर टीम के सदस्यों की तरफ से उन्हें मिला सहयोग भी रहा है । ताली कभी एक हाथ से नहीं बजती है - सुभाष जैन को यदि अपनी कोर टीम के सदस्यों से अनुकरणीय सहयोग मिला, तो इसलिए भी कि सुभाष जैन ने उनके साथ पारदर्शिता रखी और उन्हें उचित सम्मान दिया ।
 डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में सुभाष जैन द्वारा किए गए कामों ने यदि डिस्ट्रिक्ट के सदस्यों से लेकर रोटरी इंटरनेशनल के पदाधिकारियों तक को प्रभावित किया है, तो वास्तव में यह उनकी कार्यप्रणाली का भी नतीजा है । दरअसल अपनी कार्यप्रणाली के कारण ही सुभाष जैन रोटरी के मुख्य लक्ष्यों व उद्देश्यों पर अपना ध्यान केंद्रित कर सके और उल्लेखनीय रिकॉर्ड बना सके । रोटरी इंटरनेशनल के पदाधिकारियों ने जोन में श्रेष्ठ काम करने के लिए तो सुभाष जैन को चुना ही, साथ ही इस बात के लिए भी सुभाष जैन की प्रशंसा की कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में सुभाष जैन ने रोटरी के बुनियादी कामों को प्राथमिकता दी । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में सुभाष जैन ने पोलियो उन्मूलन के लिए रोटरी फाउंडेशन में धन जुटाने के, प्रिंट मीडिया में रोटरी की पब्लिक इमेज को लेकर, सदस्यता वृद्धि के साथ-साथ महिला सदस्यता वृद्धि के लिए जो काम किए और रिकॉर्ड बनाए - उसके लिए उन्हें अवॉर्ड के लिए चुना गया । सदस्यता वृद्धि में पर्सेंटेज की गणना में भी सुभाष जैन की उपलब्धी उल्लेखनीय पाई गई, और पाँच अवॉर्ड में से उनके एक अवॉर्ड का कारण बनी । सुभाष जैन को मिले पाँच अवॉर्ड उनका खुद का मान बढ़ाने के साथ-साथ डिस्ट्रिक्ट 3012 का सम्मान बढ़ाने वाले भी साबित हुए हैं और यह तथ्य सुभाष जैन को पूर्व गवर्नर्स के बीच विशेष पहचान देते/दिलाते हैं ।