Thursday, April 10, 2014

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन में अवतार कृष्ण की उम्मीदवारी के समर्थन में मुरादाबाद में हुई मीटिंग की जोरदार सफलता ने मुजफ्फरनगर खेमे को मुकेश गोयल पर हमला बोलने का मौका दिया और उसने शिव कुमार चौधरी को मुकेश गोयल से सावधान रहने की नसीहत दी

मुरादाबाद । अवतार कृष्ण की उम्मीदवारी के समर्थन में मुरादाबाद में हुई मीटिंग को जो जोरदार सफलता मिली है, उसकी खबर ने सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के दूसरे उम्मीदवार शिव कुमार चौधरी के समर्थकों के बीच निराशा और खलबली तो पैदा की ही है, उनके बीच परस्पर आरोपों और प्रत्यारोपों का पिटारा भी खोल दिया है । शिव कुमार चौधरी की उम्मीदवारी के समर्थक मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों ने आरोप लगाया है कि मुकेश गोयल के प्रभाव क्षेत्र में अवतार कृष्ण को जिस तरह का समर्थन मिलता दिख रहा है, उससे लगता है कि मुकेश गोयल ने शिव कुमार चौधरी को जितवाने का नहीं, बल्कि हरवाने का इंतजाम किया हुआ है । उल्लेखनीय है कि मुरादाबाद क्षेत्र को मुकेश गोयल के प्रभाव वाले क्षेत्र के रूप में देखा/पहचाना जाता है; ऐसे में प्रतिद्धंद्धी उम्मीदवार यहाँ मीटिंग न सिर्फ कर ले, बल्कि मीटिंग में क्षेत्र के तमाम लोगों को जुटा भी ले - तो विरोधियों के लिए मुकेश गोयल की राजनीतिक सामर्थ्य और नीयत पर शक होना स्वाभाविक ही है । मुकेश गोयल की राजनीतिक सामर्थ्य और नीयत पर शक करने का विरोधियों का मौका तब और जेनुइन लगने लगता है जब प्रतिद्धंद्धी उम्मीदवार की मीटिंग में मुकेश गोयल के नजदीकी और खास समझे जाने वाले लोगों ने बढ़चढ़ कर न सिर्फ हिस्सा लिया हो, बल्कि मुकेश गोयल के खिलाफ बयानबाजी भी की हो । मुरादाबाद में आयोजित हुई अवतार कृष्ण की मीटिंग का उल्लेखनीय पक्ष दरअसल यह रहा कि उसमें मुकेश गोयल की ताकत समझे जाने वाले लोगों की न सिर्फ शिरकत रही बल्कि उन्होंने शिब कुमार चौधरी की उम्मीदवारी का समर्थन करने के मुकेश गोयल के फैसले के प्रति खुली नाराजगी भी प्रकट की ।
असल में, इसी कारण से शिव कुमार चौधरी के समर्थक मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों ने मुकेश गोयल की राजनीतिक सामर्थ्य और नीयत पर सवाल उठाया है । शिव कुमार चौधरी की उम्मीदवारी के समर्थक मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों को मुकेश गोयल की उस बात ने और भड़काया है जिसमें मुकेश गोयल ने दावा किया कि मुरादाबाद में आयोजित हुई अवतार कृष्ण की मीटिंग में उनके जो लोग गए वह उनसे पूछ कर और उनकी अनुमति मिलने के बाद ही उक्त मीटिंग में गए थे । मुकेश गोयल की यह बात शिव कुमार चौधरी के दूसरे समर्थकों को बिलकुल भी समझ में नहीं आ रही है । उनका कहना है कि यदि सचमुच किन्हीं लोगों ने उनसे अवतार कृष्ण की मीटिंग में जाने या न जाने को लेकर पूछा था तो उन्होंने जाने की अनुमति क्यों दी ? उनका कहना है कि अपने लोगों को अवतार कृष्ण की मीटिंग में जाने की अनुमति देकर मुकेश गोयल ने एक तरह से अवतार कृष्ण की उम्मीदवारी की हवा बनाने में ही मदद की है और इससे शिव कुमार चौधरी की उम्मीदवारी के लिए चुनौती बढ़ी है । शिव कुमार चौधरी की उम्मीदवारी के दूसरे समर्थकों के बीच इसी से शक और सवाल पैदा हुआ है कि मुकेश गोयल का वास्तविक खेल आखिर है क्या ?
इसी शक और सवाल के साथ शिव कुमार चौधरी के समर्थक मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों ने कहना शुरू कर दिया है कि शिव कुमार चौधरी को मुकेश गोयल पर भरोसा नहीं करना चाहिए । दरअसल इस शक और सवाल ने शिव कुमार चौधरी के समर्थक मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों को मौका दिया है कि वह शिव कुमार चौधरी को मुकेश गोयल से अलग कर लें, और वह अपनी इस कोशिश को संभव बनाने में जुट गए हैं । असल में, मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों को शिव कुमार चौधरी का मुकेश गोयल का समर्थन लेना कभी भी पसंद नहीं आया । चुनावी जीत का समीकरण बनाने की मजबूरी में उन्होंने शिव कुमार चौधरी का मुकेश गोयल के पास जाना स्वीकार तो कर लिया था, लेकिन मुकेश गोयल को किसी भी तरह से तवज्जो देना उन्हें पसंद नहीं आया है । मुकेश गोयल ने जबसे शिव कुमार चौधरी से मुरादाबाद, गाजियाबाद, हापुड़ और मेरठ की मीटिंग का आयोजन करवाया है, तबसे तो मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों के तन-बदन में आग लगी हुई है । उन्हें लग रहा है कि शिव कुमार चौधरी आखिर मुकेश गोयल की इतनी बात क्यों मान रहे हैं ? मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों को लगता है कि शिव कुमार चौधरी को जब डिस्ट्रिक्ट के अधिकतर नेताओं का समर्थन मिल रहा है, और मुकेश गोयल के समर्थन के बिना भी वह सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद का चुनाव जीत सकते हैं तो फिर मुकेश गोयल को ढोने की भला क्या जरूरत है ?
मुरादाबाद में आयोजित हुई अवतार कृष्ण की मीटिंग में मुकेश गोयल के नजदीकियों के रूप में पहचाने जाने वाले लोगों के पहुँचने से मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों को मुकेश गोयल पर हमला करने का अच्छा मौका मिल गया है । उनका कहना है कि मुकेश गोयल के समर्थकों के बीच अवतार कृष्ण की उम्मीदवारी के प्रति बढ़ते दिखते समर्थन में मुकेश गोयल की कोई चाल छिपी है, जो शिव कुमार चौधरी की उम्मीदवारी को नुकसान पहुँचाएगी । मुकेश गोयल के यह कहने से तो मामला और भी गंभीर हो जाता है कि मुरादाबाद में आयोजित हुई अवतार कृष्ण की मीटिंग में उनके जो लोग पहुँचे, वह उनसे पूछ कर और उनकी अनुमति लेकर ही पहुँचे थे । मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों का पूछना है कि अवतार कृष्ण की उम्मीदवारी के समर्थन में होने वाली मीटिंग को सफल बना/बनवा कर मुकेश गोयल आखिर हासिल क्या करना चाहते हैं ? मुरादाबाद में अवतार कृष्ण की उम्मीदवारी के समर्थन में हुई मीटिंग के अप्रत्याशित रूप से सफल होने के कारण शिव कुमार चौधरी के समर्थकों के बीच यूँ भी खलबली थी; इस सफलता के चलते शिव कुमार चौधरी के समर्थक मुजफ्फरनगर खेमे के लोगों द्धारा मुकेश गोयल को निशाने पर ले लेने से शिव कुमार चौधरी की उम्मीदवारी के संदर्भ में मामला और भी पेजीदा हो गया है ।