Tuesday, October 8, 2013

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3010 के रोटेरियन मानव चावला ने आईफैक्स कला दीर्घा में रमेश राणा की पेंटिंग्स की एकल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

नई दिल्ली । नई दिल्ली में रफ़ी मार्ग स्थित आईफैक्स (ऑल इंडिया फ़ाईन ऑर्ट्स एण्ड क्रॉफ्ट्स सोसायटी) की कलादीर्घा में आयोजित रमेश राणा की पेंटिंग्स के आठवीं एकल प्रदर्शनी का रोटेरियन और वास्तु व एस्ट्रो ऐनलिस्ट मानव चावला ने आज उद्घाटन किया । प्रख्यात चित्रकार और आईफैक्स के कार्यकारी अध्यक्ष परमजीत सिंह ने कई अन्य प्रमुख कलाकारों, कला की शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों तथा कला प्रेमियों की उपस्थिति में संपन्न हुए उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की ।
जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनीवर्सिटी और जीवाजी यूनीवर्सिटी ग्वालियर से कला की शिक्षा प्राप्त करने वाले रमेश राणा ने इससे पहले विभिन्न कला दीर्घाओं में आयोजित होने वाली सात एकल प्रदर्शनियों में अपनी पेंटिंग्स को प्रदर्शित किया है तथा इसके आलावा 45 से अधिक समूह प्रदर्शनियों में उनकी अलग-अलग पेंटिंग्स को दिखाया गया है । रमेश राणा ने कई कला शिविरों में भी भाग लिया है और आईफैक्स के स्कॉलरशिप अवॉर्ड के साथ-साथ उन्होंने
अन्य कुछ पुरस्कारों व सम्मानों को भी प्राप्त किया है ।
मानव चावला ने रमेश राणा की पेंटिंग्स की प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद दिए अपने भाषण में रमेश राणा द्धारा अपनी पेंटिंग्स में प्रयुक्त किये गए रंगों की संरचना को खास तौर से रेखांकित किया और वास्तु के नजरिये से उसकी व्याख्या प्रस्तुत की । पेंटिंग्स में अभिव्यक्त होने वाले रूपाकारों को मानव चावला ने जिस तरह देखा/पहचाना उसके कारण वहाँ मौजूद लोगों को रमेश राणा की पेंटिंग्स को देखने का एक भिन्न नजरिया
मिला; और इसके चलते मानव चावला की बातों को ध्यान से सुना गया ।
मानव चावला यूँ तो श्री रतनम ग्रुप और श्री रतनम रियल एस्टेट में डायरेक्टर हैं तथा पार्थ रिएल्टर्स व पार्थ इंटरनेशनल में मैनेजिंग डायरेक्टर हैं किंतु उनकी दिलचस्पी के विषय वैदिक वास्तु और न्यूमरोलॉजी है । ज्योतिष व फेंग शुई में भी उनका अच्छा दखल है । वास्तु-एस्ट्रो-न्यूमरो-फेंग शुई एनालिष्ट के रूप में मानव चावला की विश्वसनीय पहचान है और इस क्षेत्र में उनकी सेवाएं लेने वालों में देश के विभिन्न प्रमुख शहरों के विशिष्ट लोग हैं । मानव चावला एक प्रभावी वक्ता हैं और अपने इस गुण के कारण वह देश भर में वास्तु व न्यूमरोलॉजी पर आयोजित होने वाले वैचारिक कार्यक्रमों में खास तौर से आमंत्रित किये जाते हैं तथा उत्सुकता के साथ सुने जाते हैं । सेमिनार व विचार गोष्ठियों में वक्ता के रूप में मानव चावला की प्रस्तुति का तरीका ऐसा रहता है कि वह धीर-गंभीर व नीरस-से विषय में भी जैसे जान डाल देते हैं और श्रोताओं के बीच उनकी बात को ध्यान से सुनने की दिलचस्पी खुद-ब-खुद पैदा हो जाती है । विषय को उसकी पूरी तथ्यात्मकता तथा रोचकता के साथ प्रस्तुत करने की ख्याति के चलते ही मानव चावला को विभिन्न रोटरी क्लब्स में मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाता है और इस कारण रोटेरियंस के बीच उनकी पहचान एक रोटेरियन से अलग और खास है ।
मानव चावला अकेले ऐसे रोटेरियन हैं जो एक रोटरी सदस्य होते हुए दूसरे रोटेरियंस के सामने रोटरी से अलग किसी विषय पर अपनी विशेषज्ञता को प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किये जाते हैं ।
उल्लेखनीय है कि रोटरी के आयोजनों में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, क्लब अध्यक्ष और दूसरे पदाधिकारी ही वक्ता के रूप में आते हैं । रोटरी में विभिन्न क्षेत्रों के होशियार व कामयाब लोगों की भी कोई कमी नहीं है - लेकिन अपने-अपने क्षेत्रों में साख बनाये हुए लोगों को रोटरी के आयोजनों में किसी भी तरह की तवज्जो मिलते हुए नहीं देखा गया है । रोटरी में यह मौका सिर्फ एक अकेले मानव चावला को मिलते हुए देखा गया है । रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3010 में मानव चावला रोटरी क्लब गाजियाबाद नवोदय के चार्टर प्रेसीडेंट हैं तथा डिस्ट्रिक्ट स्तर पर कई जिम्मेदारियों का निर्वाह कर चुके हैं, जिनमें प्रमुख है वर्ष 2011-12 में डिस्ट्रिक्ट कांफ्रेंस प्रोमोशन में डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी पद की जिम्मेदारी ।
आईफैक्स में आयोजित कई प्रमुख चित्रकारों की उपस्थिति में रमेश राणा की पेंटिंग्स की एकल प्रदर्शनी के उद्घाटन के जरिये मानव चावला की सक्रियता और पहचान के दायरे का विस्तार ही हुआ है ।