Tuesday, May 17, 2016

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3080, यानि राजा साबू के डिस्ट्रिक्ट में निजी खुन्नसबाजी के चलते दी गई प्रमोद विज की धमकी से डरे राजा साबू व डिस्ट्रिक्ट के दूसरे 'चौधरियों' के मुँह फेर लेने से डेविड हिल्टन ने डिस्ट्रिक्ट की बदनामी में और इजाफा किया

देहरादून । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डेविड हिल्टन ने अभी हाल ही में चार्टर हुए रोटरी क्लब पानीपत क्लासिक के चार्टर को रद्द करने के लिए रोटरी इंटरनेशनल को अनुरोध पत्र लिख कर रोटरी के 111 वर्षों के इतिहास में एक अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया है । रोटरी के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि कोई डिस्ट्रिक्ट गवर्नर चार्टर हुए क्लब का चार्टर क्लब पदाधिकारियों को सौंपने से पहले ही चार्टर रद्द कर देने की सिफारिश करे । मजे की उल्लेखनीय बात यह है कि रोटरी क्लब पानीपत क्लासिक के गठन के कागजात डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में खुद डेविड हिल्टन ने भी रोटरी इंटरनेशनल को सौंपे थे; और रोटरी इंटरनेशनल से चार्टर आने के बाद उन्होंने खुद नए क्लब के गठन से जुड़े पदाधिकारियों - डिस्ट्रिक्ट एक्सटेंशन चेयरमैन सुरेश गुगलानी तथा नए बने क्लब के जीएसआर एसएन गुप्ता व पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रंजीत भाटिया को मुबारकवाद देते हुए पत्र लिखा था - तथा नए क्लब को लेकर अपनी शुभकामनाएँ भी व्यक्त की थीं । सिर्फ यही नहीं, खुद डेविड हिल्टन ने ही बताया था कि इस नए बने क्लब के पदाधिकारियों व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में उन्हें इंटरनेशनल प्रेसीडेंट केआर रवींद्रन की तरफ से रोटरी में वृद्धि करने के लिए प्रशंसा पत्र भी प्राप्त हो चुका है । जाहिर है कि इस नए बने क्लब से सभी खुश थे । किंतु फिर भी जिस तारिख को डेविड हिल्टन ने नए क्लब का चार्टर नए क्लब के समारोह में उसके पदाधिकारियों व सदस्यों को सौंपने का कार्यक्रम बनाया व घोषित किया था, उसी तारीख के आसपास डेविड हिल्टन ने चार्टर रद्द करने का अनुरोध पत्र रोटरी इंटरनेशनल को लिखा ।
ऐसा नाटकीय घटनाक्रम रोटरी के अभी तक के 111 वर्षों के इतिहास में इससे पहले कभी भी नहीं देखा गया है ।
इस ऐतिहासिक नाटकीय घटनाक्रम के पटकथा-लेखक व निर्देशक रहे पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर प्रमोद विज । उनकी शिकायत थी कि इस नए क्लब को बनाने को लेकर रोटरी इंटरनेशनल के नियम-कानूनों का पालन नहीं हुआ है । इसके लिए प्रमोद विज ने डिस्ट्रिक्ट एक्सटेंशन चेयरमैन सुरेश गुगलानी तथा नए बने क्लब के जीएसआर एसएन गुप्ता को काफी कोसा । प्रमोद विज ने माँग की कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डेविड हिल्टन इस नए क्लब का चार्टर रद्द करवाएँ । प्रमोद विज ने धमकी दी कि डेविड हिल्टन ने यदि उनकी माँग के अनुरूप कदम नहीं उठाया, तो वह इस मामले को कॉलिज ऑफ गवर्नर्स में उठायेंगे तथा जरूरत पड़ी तो रोटरी इंटरनेशनल में भी इसकी शिकायत करेंगे । डेविड हिल्टन ने खुद को डिस्ट्रिक्ट के 'चौधरी' समझने वाले पूर्व गवर्नर्स से और यहाँ तक की पूर्व इंटरनेशनल प्रेसीडेंट राजेंद्र उर्फ राजा साबू तक से इस बारे में बात की और तर्क दिया कि नए बने क्लब के गठन की प्रक्रिया को डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कार्यालय से लेकर इंटरनेशनल कार्यालय तक ने देखा है, और उसे उचित पा कर ही क्लब को चार्टर देने का फैसला हुआ है - इसलिए इस आरोप का कोई मतलब नहीं है कि इसके बनने में नियम-कानूनों का पालन नहीं हुआ है । राजा साबू सहित अपने आप को डिस्ट्रिक्ट का चौधरी समझने वाले दूसरे पूर्व गवर्नर्स ने भी माना कि प्रमोद विज ने निजी खुन्नसबाजी में यह बबाल खड़ा किया है, और वह नाहक ही डिस्ट्रिक्ट की फजीहत करवा रहे हैं - किंतु राजा साबू सहित कोई भी 'चौधरी' डेविड हिल्टन की मदद के लिए आगे नहीं आया । सभी को डर रहा कि उन्होंने यदि डेविड हिल्टन का साथ देने की कोशिश की, तो प्रमोद विज उनके साथ न जाने क्या बदतमीजी करें और उन्हें अपमानित होना पड़े - लिहाजा सभी ने इस मामले से दूर रहने में ही अपनी भलाई देखी । डेविड हिल्टन ने जब अपने आप को अकेला पाया, तो उन्होंने भी प्रमोद विज की माँग के सामने समर्पण करने में ही अपनी भलाई समझी । इस तरह डिस्ट्रिक्ट 3080 ने रोटरी के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया - पहले तो नए क्लब के लिए आवेदन किया, और जब चार्टर मिल गया तो तुरंत ही चार्टर रद्द करने की सिफारिश कर दी ।
अभी हाल ही में संपन्न हुई रमन अनेजा की डिस्ट्रिक्ट असेम्बली में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए इंटरनेशनल डायरेक्टर नॉमिनी बास्कर चोकालिंगम ने अपने भाषण में जोश व खुशामद का पुट देते लोगों से पूछा कि डिस्ट्रिक्ट 3080 की मुख्य पहचान क्या है ? जबाव में आवाज सुनाई दी : राजा साबू, राजा साबू । बाहर से आने वाले रोटरी के बड़े पदाधिकारी इस तरह का नाटक पहले भी कई बार कर चुके हैं । जिन लोगों ने पहले के इस तरह के नाटक देखे हैं, उनका कहना है कि इस बार 'राजा साबू' 'राजा साबू' की आवाज में ज्यादा जोश नहीं था । दरअसल डिस्ट्रिक्ट 3080, राजा साबू के डिस्ट्रिक्ट के रूप में तो पहचाना ही जाता है - अब लेकिन इसकी और कई पहचानें भी हो गईं हैं : जैसे डिस्ट्रिक्ट 3080 इस समय रोटरी का अकेला ऐसा डिस्ट्रिक्ट है, जिसमें वर्ष 2017-18 का गवर्नर अभी तक तय नहीं हुआ है । डिस्ट्रिक्ट 3080 रोटरी के इतिहास का अकेला डिस्ट्रिक्ट है, जहाँ डिस्ट्रिक्ट गवर्नर (दिलीप पटनायक) नियमों का पालन करते हुए चुनाव करवाता है, और चुनाव हो जाने के बाद खुद ही नियमों का पालन न हो पाने का तर्क देकर चुनाव स्थगित कर देता है (जिसके लिए हालाँकि बाद में वह रोटरी इंटरनेशनल से फटकार खाता है) । डिस्ट्रिक्ट 3080 रोटरी का अकेला डिस्ट्रिक्ट है, जिसका गवर्नर (दिलीप पटनायक) अपने कार्यकाल का हिसाब देने की हेराफेरी में दो दो बैलेंसशीट बनाता/बनवाता है - जिन्हें चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में एक पूर्व गवर्नर हेमंत अरोड़ा साइन करते हैं । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद को लेकर हर डिस्ट्रिक्ट में राजनीति होती है और हर डिस्ट्रिक्ट में पूर्व गवर्नर्स इसमें अपनी अपनी भूमिका निभाते हैं - लेकिन छिप कर निभाते हैं, जो खुलेआम निभाने के लिए बदनाम हैं भी वह भी अपनी भूमिका को छिपाने की कोशिश करते हैं : किंतु डिस्ट्रिक्ट 3080 ऐसा डिस्ट्रिक्ट है, जहाँ पूर्व गवर्नर्स अपनी भूमिका खुल कर निभाते हैं और इस मामले में पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर यशपाल दास तथा पूर्व इंटरनेशनल प्रेसीडेंट राजा साबू भी मौजूदा इंटरनेशनल प्रेसीडेंट केआर रवींद्रन के दिशा-निर्देशों का खुला उल्लंघन करते हैं । डिस्ट्रिक्ट 3080 ऐसा डिस्ट्रिक्ट है, जहाँ पूर्व इंटरनेशनल प्रेसीडेंट राजा साबू के होते हुए भी विभिन्न खर्चों के हिसाब-किताब छिपाने के प्रयास होते हैं और हिसाब-किताब देने की माँग को तरह तरह की बहानेबाजी करके टालने की कोशिश की जाती है ।
इन हरकतों ने डिस्ट्रिक्ट 3080 को जो पहचान दी है, उसे डेविड हिल्टन ने नए बने क्लब का चार्टर रद्द करने का अनुरोध करके एक नई ऊँचाई दी है । उन्हें लगा होगा कि वह दिलीप पटनायक से पीछे क्यों रहें - वह भी कुछ ऐसा गुल खिलाएँ कि रोटरी के इतिहास में उनका नाम भी दर्ज हो । डिस्ट्रिक्ट में लोगों को लगता है कि दिलीप पटनायक व डेविड हिल्टन तो बस इस्तेमाल हो रहे हैं; डिस्ट्रिक्ट के 'चौधरी' उन्हें इस्तेमाल करके अपना उल्लू सीधा कर लेते हैं और फिर उन्हें अकेला छोड़ देते हैं । हिसाब-किताब के मामले में दिलीप पटनायक से पहले तो हेराफेरी करवाई और जब वह 'पकड़े' गए, तो उन्हें अकेला छोड़ दिया - अब वह बेचारे जाँच भुगत रहे हैं और बदनामी झेल रहे हैं । डेविड हिल्टन के साथ भी यही हो रहा है : चुनाव को लेकर उनसे गलत-सलत काम करवाए जा रहे हैं, जिसके लिए वह बार-बार रोटरी इंटरनेशनल से फटकार खा रहे हैं; रोटरी क्लब पानीपत क्लासिक के मुद्दे पर प्रमोद विज के हमले से बचाने के लिए लेकिन उन्होंने जब मदद माँगी, तो सभी ने मुँह फेर लिया । डिस्ट्रिक्ट के 'चौधरियों' की लिस्ट में अपना नाम लिखवाने के लिए प्रमोद विज ने डिस्ट्रिक्ट व रोटरी का यह जो मजाक बनाया/बनवाया है, उसकी जिम्मेदारी राजा साबू सहित खुद को डिस्ट्रिक्ट का 'चौधरी' समझने वाले लोगों पर तो है ही - डेविड हिल्टन पर भी है, जो अपने आप को डिस्ट्रिक्ट गवर्नर की बजाए एक कठपुतली ही समझते हैं । डिस्ट्रिक्ट की हो रही बदनामी के चलते घटती साख से चिंतित लोगों का कहना है कि डेविड हिल्टन यदि एक कठपुतली की बजाए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में व्यवहार और फैसले करें, तो अपनी भी इज्जत बचायेंगे और डिस्ट्रिक्ट को भी बदनामी से दूर रख सकेंगे । प्रमोद विज व डिस्ट्रिक्ट के दूसरे 'चौधरी' लेकिन क्या ऐसा होने देंगे ?