Monday, October 12, 2020

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 ए थ्री में फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर आरके शाह के सामने अपनी उम्मीदवारी को अजय बुद्धराज के समर्थन के दावे को लेकर झूठे साबित होने पर दिनेश जैन व उनके समर्थक अजय बुद्धराज से नाराज हुए  

नई दिल्ली । सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के लिए दिनेश जैन को उम्मीदवार बनवा कर पूर्व गवर्नर अजय बुद्धराज ने लगता है कि मुसीबतों को आमंत्रित कर लिया है, और फजीहत का शिकार हो बैठे हैं । उनके लिए बिडंवना तथा दूसरों के लिए मजे की बात यह है कि उनके लिए मुसीबत व फजीहत का कारण दिनेश जैन ही बन रहे हैं । फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर आरके शाह के रवैये से निराश और नाराज दिनेश जैन तथा उनके नजदीकियों ने अजय बुद्धराज पर नया आरोप लगाया है कि अजय बुद्धराज ने अपनी राजनीति के चक्कर में दिनेश जैन को उम्मीदवार तो बनवा दिया है, लेकिन उनकी मदद करने में वह कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं । दिनेश जैन और उनके नजदीकी दरअसल इस बात पर भड़के हुए हैं कि उन्होंने अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने के सिलसिले में जब आरके शाह से बात की, और अजय बुद्धराज के समर्थन का दावा किया - तो आरके शाह ने उनसे कहा कि वह इस संदर्भ में अजय बुद्धराज से उन्हें फोन करवा दें । दिनेश जैन की तमाम कोशिशों के बावजूद अजय बुद्धराज लेकिन आरके शाह को फोन करके यह कहने/बताने के लिए राजी नहीं हुए कि दिनेश जैन को उम्मीदवार बनने के लिए उन्होंने शह और हवा दी हुई है । दिनेश जैन तथा उनके नजदीकियों को लगता है कि अजय बुद्धराज के इस रवैये से वह आरके शाह के सामने झूठे साबित हुए हैं ।
असल में, आरके शाह के सामने दिनेश जैन और उनके समर्थकों ने जब यह दावा किया कि उनकी उम्मीदवारी को अजय बुद्धराज का समर्थन है, और उनके कहने पर ही वह उम्मीदवार बने हैं - तो आरके शाह ने उनसे कहा कि दिल्ली के अन्य साथी गवर्नर्स से बात किए बिना अजय बुद्धराज ऐसा कर ही नहीं सकते हैं । ऐसा कहते हुए, आरके शाह ने अप्रत्यक्ष रूप से तथा इशारों इशारों में वास्तव में दिनेश जैन और उनके नजदीकियों व समर्थकों को झूठा बताने का ही काम किया । दिनेश जैन और उनके नजदीकियों व समर्थकों को तो कम-अस-कम ऐसा ही लगा । इसलिए उन्होंने अजय बुद्धराज पर दबाव बनाया कि वह आरके शाह को फोन करके बता दें कि वह झूठ नहीं बोल रहे हैं । अजय बुद्धराज लेकिन फोन करने के लिए राजी नहीं हुए; और इस कारण से दिनेश जैन तथा उनके समर्थकों व नजदीकियों के लिए आरके शाह के सामने अपने को सच्चा साबित करने का मौका नहीं मिल सका । उन्हें लगता है कि अजय बुद्धराज के कारण आरके शाह के सामने वह झूठे साबित हो गए हैं ।
अजय बुद्धराज ने दिनेश जैन के कुछेक नजदीकियों को समझाने का प्रयास किया है कि दिनेश जैन राजनीति तो 'समझ' नहीं रहे हैं, और उनके साथ-साथ अपने लिए भी परेशानी खड़ी कर रहे हैं । अजय बुद्धराज का कहना है कि दिनेश जैन को समझना होगा कि अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने का काम उन्हें खुद करना होगा; अन्य लोग उन्हें सुझाव दे सकते हैं और उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं; दिनेश जैन को ऐसे लोगों की निजता का ध्यान रखना होगा । अजय बुद्धराज ने दिनेश जैन के नजदीकियों से कहा/बताया है कि दिनेश जैन को अपनी उम्मीदवारी के लिए प्रत्येक का समर्थन पाने का प्रयास करना होगा - उन प्रत्येक में कई उनके विरोधी भी होंगे; ऐसे में उनका नाम लेने पर वह अपना ही नुकसान करेंगे । अजय बुद्धराज के लिए मुसीबत की बात यह हो रही है कि वह दिनेश जैन और उनके नजदीकियों व समर्थकों को 'राजनीति' सिखाने/पढ़ाने की कोशिश तो बहुत कर रहे हैं, लेकिन दिनेश जैन और उनके समर्थक व नजदीकी पढ़ने/सीखने की कोई कोशिश करते नजर नहीं आ रहे हैं - तथा अजय बुद्धराज के लिए मुसीबतें ही खड़ी कर रहे हैं । अजय बुद्धराज के लिए मुसीबत व फजीहत की बात यह भी हो रही है कि दिनेश जैन और उनके नजदीकी व समर्थक अजय बुद्धराज पर यह आरोप भी लगा रहे हैं कि वह दिनेश जैन की उम्मीदवारी के लिए कुछ कर नहीं रहे हैं और उन्होंने दिनेश जैन को उम्मीदवार बनवा कर फँसवा और दिया है ।