Saturday, November 22, 2014

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3010 के प्रस्तावित विभाजित डिस्ट्रिक्ट 3011 में रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी के वरिष्ठ सदस्य विनय भाटिया की तैयारी ने अगले रोटरी वर्ष में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की चुनावी सुगबुगाहट को शुरू कर दिया है

नई दिल्ली । सुधीर मंगला के गवर्नर-काल की होने जा रही पेम वन के आयोजन की जिम्मेदारी निभाने के साथ-साथ फरीदाबाद के क्लब्स ने जिस तरह से डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी के वरिष्ठ सदस्य विनय भाटिया की मुट्ठियाँ बँधवा/तनवा दी हैं, उससे फरीदाबाद के सक्रिय और प्रभावी रोटेरियंस के मैच्योर होने का संकेत मिला है । उल्लेखनीय है कि पेम वन से अगले रोटरी वर्ष के कार्यकलापों का एक आभासी परिचय मिलना शुरू हो जाता है । अगले रोटरी वर्ष में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद का कार्यभार सँभालने वाले - अगले रोटरी वर्ष में क्लब अध्यक्ष पद का कार्यभार सँभालने वाले लोगों से पेम वन में जब एक साथ मिलते हैं, तो अगले रोटरी वर्ष में होने वाले आयोजनों का एक खाका-सा तैयार होने लगता है । इस मौके का फायदा अगले रोटरी वर्ष में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए उम्मीदवारी प्रस्तुत करने की इच्छा रखने वाले रोटेरियंस भी उठाते हैं और वह डिस्ट्रिक्ट के लोगों को अपनी संभावित प्रस्तावित उम्मीदवारी से परिचित तो कराते ही हैं, साथ ही लोगों पर यह छाप भी छोड़ते हैं कि वह अपने काम, अपनी आकांक्षाओं और अपने सपनों के प्रति वास्तव में कितने गंभीर हैं । 
अगले रोटरी वर्ष में विनय भाटिया की उम्मीदवारी प्रस्तुत होने की दबी-छुपी सी चर्चा यूूँ तो पहले से थी, लेकिन विनय भाटिया या उनके क्लब या फरीदाबाद के रोटेरियंस की तरफ से कोई साफ संकेत नहीं मिल रहे थे । इस कारण विनय भाटिया की उम्मीदवारी को लेकर संशय भी बना हुआ था । इस संशय को फरीदाबाद के रोटेरियंस के बीच चलती रहने वाली उठापटक की खबरों से भी हवा मिल रही थी । प्रस्तावित विभाजित डिस्ट्रिक्ट 3011 के कुछेक लोग अपने अपने राजनीतिक स्वार्थों के चलते और कुछेक लोग अपने अपने स्वभावों से 'मजबूर' होने के कारण इस संशय को हवा दे भी रहे थे । हालाँकि यह बात ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं थी कि दूसरे लोग क्या कर रहे हैं, या क्या नहीं कर रहे हैं; महत्वपूर्ण बात यह थी कि खुद विनय भाटिया क्या कर रहे हैं ? प्रस्तावित विभाजित डिस्ट्रिक्ट 3011 की पेम वन की घोषणा होते ही लेकिन जिस तरह विनय भाटिया की संभावित उम्मीदवारी की तैयारी की बात सामने आई है, उससे एक बात तो साबित हुई ही है कि विनय भाटिया और उनके समर्थक व शुभचिंतक उनकी उम्मीदवारी को लेकर सचमुच में गंभीर हैं और टाइमिंग का पूरा-पूरा ध्यान रखे हुए हैं ।
पेम वन से पहले, अपनी उम्मीदवारी को लेकर विनय भाटिया ने न सिर्फ अपनी पक्की राय बना ली; बल्कि अपनी उम्मीदवारी को लेकर फरीदाबाद में भी सभी लोगों से हरी झंडी प्राप्त कर ली । फरीदाबाद में चूँकि कुछेक और रोटेरियंस को संभावित उम्मीदवारों के रूप में देखा/पहचाना जाता है, इसलिए विनय भाटिया ने यह स्पष्टता कर लेना जरूरी समझा कि अगले रोटरी वर्ष में फरीदाबाद से कोई और तो उम्मीदवारी प्रस्तुत करने के बारे में नहीं सोच रहा है । विनय भाटिया का कहना था कि फरीदाबाद से एक ही उम्मीदवार आना चाहिए जिससे कि फरीदाबाद के रोटेरियंस बँटे हुए न दिखाई दें । विनय भाटिया ने इस सच्चाई को भी अच्छे से समझ लिया कि उन्हें सिर्फ फरीदाबाद के लोगों का या सिर्फ उनके ही भरोसे गवर्नर नहीं बनना है, बल्कि दिल्ली और गुड़गाँव क्षेत्र के लोगों का भी सहयोग और समर्थन चाहिए होगा - लिहाजा उन्होंने दिल्ली और गुड़गाँव क्षेत्र के प्रमुख लोगों से भी सहयोग और समर्थन का आश्वासन ले लिया । विनय भाटिया की पिछले चार-पाँच वर्षों में डिस्ट्रिक्ट में जिस तरह की सक्रियता रही है उसके चलते डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच उनकी अच्छी पहचान और साख बनी ही है और इसका फायदा उन्हें अपनी उम्मीदवारी के लिए सहयोग व समर्थन का आश्वासन लेने में मिला भी । 
रोटरी फाउंडेशन के लिए पिछले दिनों फरीदाबाद में उम्मीद और लक्ष्य से ज्यादा रकम इकठ्ठा करवाने में विनय भाटिया की जिस तरह की संलग्नता रही, पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर सुशील गुप्ता उससे परिचित थे ही - इसलिए विनय भाटिया की उम्मीदवारी की बात ने उन्हें उत्साहित ही किया । पिछले रोटरी वर्ष में हुए सीओएल के चुनाव में विनय भाटिया ने जिस तरह से आशीष घोष की उम्मीदवारी के लिए फील्डिंग की, उससे उन्हें आशीष घोष वाले खेमे में स्वीकार्यता मिली है । अमित जैन ने तो उन्हें अपना असिस्टेंट गवर्नर ही बनाया था । विनय भाटिया की विनोद बंसल के साथ जैसी जो कैमिस्ट्री रही है, उसके कारण तो उन्हें विनोद बंसल के 'ब्ल्यू आईड बॉय' के रूप में देखा/पहचाना जाता है । विनोद बंसल ने तो विनय भाटिया की उम्मीदवारी का झंडा बाकायदा उठा लिया है । लोगों को कहते हुए सुना भी गया है कि विनय भाटिया की उम्मीदवारी को लेकर विनय भाटिया से ज्यादा उत्साहित और सक्रिय तो विनोद बंसल हैं । पेम वन के आयोजन तक, अगले रोटरी वर्ष में प्रस्तुत होने वाली उम्मीदवारी को लेकर विनय भाटिया ने इस तरह जैसी जो तैयारी की है उससे वह अपने आप को एक गंभीर उम्मीदवार के रूप में प्रस्तुत करने में कामयाब रहे हैं ।
डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति के खिलाड़ियों का लेकिन मानना और कहना है कि यह तो अभी तैयार होने भर का मामला है - असली खेल तो अभी शुरू होना है । असली खेल तब शुरू होगा, जब दूसरे उम्मीदवार सामने आयेंगे । अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष होने वाले दो चुनावों में जो दो लोग सफल नहीं हो पायेंगे, उनसे विनय भाटिया का मुकाबला हो सकता है । रोटरी क्लब दिल्ली मेगापोलिस के रवि दयाल का नाम भी अगले रोटरी वर्ष के संभावित उम्मीदवार के रूप में सुना जाता है । हालाँकि उनके नाम को लेकर लोगों के बीच कोई विश्वसनीयता नहीं बन पा रही है - क्योंकि पिछले वर्षों में उनका नाम तो कई बार आया, लेकिन उनकी उम्मीदवारी नहीं आई । रवि दयाल से परिचित लोगों का मानना और कहना है कि रवि दयाल डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के लिए पूरी तरह परफेक्ट हैं, लेकिन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के पद तक पहुँचने के लिए पहले उम्मीदवार बनना पड़ेगा - जो 'बनने' की वह हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं । रवि दयाल के कुछेक नजदीकियों का हालाँकि दावा है कि अब की बार वह अवश्य ही उम्मीदवार बनने की हिम्मत करेंगे । रवि दयाल के अन्य कुछेक नजदीकियों तथा समर्थकों/शुभचिंतकों का लेकिन मानना और कहना है कि रवि दयाल के लिए उम्मीदवार हो सकना बड़ा मुश्किल है । सचमुच क्या होगा, यह जल्दी ही पता लग जायेगा । किंतु इतना पक्का हो गया है कि अगले रोटरी वर्ष में रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी के वरिष्ठ सदस्य विनय भाटिया अवश्य ही उम्मीदवार होंगे । विनय भाटिया की तैयारी ने डिस्ट्रिक्ट 3011 में अगले रोटरी वर्ष की चुनावी सुगबुगाहट को शुरू कर दिया है ।