Monday, November 24, 2014

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3010 के प्रस्तावित विभाजित डिस्ट्रिक्ट 3012 में दीपक गुप्ता के साथ खिंची अपनी तस्वीर को सार्वजनिक करने के लिए मुकेश अरनेजा ने रोटरी क्लब वैशाली के रमणीक तलवार को नोटिस दिया

नई दिल्ली । मुकेश अरनेजा ने दीपक गुप्ता के साथ खिंची/खिंचवाई अपनी तस्वीर को फेसबुक की अपनी टाइमलाइन पर डालने के लिए रोटरी क्लब वैशाली के वरिष्ठ सदस्य रमणीक तलवार को बौद्धिक संपदा अधिकार कानून के तहत जो नोटिस दिया, उसका करारा जबाव देकर रमणीक तलवार ने मामले को खासा दिलचस्प बना दिया है । मुकेश अरनेजा का कहना रहा कि दीपक गुप्ता चूँकि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार हैं इसलिए दीपक गुप्ता के साथ उनकी यह तस्वीर लोगों को चुनाव के संदर्भ में प्रभावित करेगी । रमणीक तलवार को लिखे पत्र में मुकेश अरनेजा ने यह तो माना कि यह तस्वीर उनके साथ-साथ दीपक गुप्ता की भी बौद्धिक संपदा है, किंतु साथ ही यह दावा भी किया कि उनकी बिना अनुमति के इस तस्वीर को फेसबुक पर लाना गैरकानूनी है । रमणीक तलवार ने इसी तथ्य का हवाला देकर मुकेश अरनेजा को करारा जबाव दिया है । रमणीक तलवार का कहना रहा कि इस तस्वीर पर चूँकि दोनों का बौद्धिक संपदा अधिकार है, इसलिए दोनों यदि इसे हटाने की माँग करेंगे तो वह इसे तुरंत हटा लेंगे ।
मुकेश अरनेजा ने दीपक गुप्ता के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार होने का हवाला देते हुए इस तस्वीर के उपयोग को जिस तरह अनुचित बताया है, उसमें उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया है कि उन्हें आपत्ति आखिर किस बात की है - इस बात की कि इस तस्वीर के कारण वह डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनाव में संलग्न दिखते हैं जो कि वह नहीं हैं; और या उनकी आपत्ति इस बात के लिए है कि वह तो दीपक गुप्ता की उम्मीदवारी का समर्थन नहीं कर रहे हैं जबकि यह तस्वीर उन्हें दीपक गुप्ता के 'साथ' दिखा रही है और लोगों को यह आभास दे रही है कि वह तो दीपक गुप्ता की उम्मीदवारी के समर्थन में हैं । मुकेश अरनेजा की आपत्ति का कारण यदि पहला वाला है तो यह मुकेश अरनेजा के पाखंड और उनकी धूर्तता को प्रदर्शित करता है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए दीपक गुप्ता के प्रतिद्धंद्धी उम्मीदवार शरत जैन के साथ तो उनकी बहुत से तस्वीरें फेसबुक पर विभिन्न टाइमलाइन पर देखी जा सकती हैं; लेकिन शरत जैन के साथ अपनी उन तस्वीरों को हटाने की माँग करते हुए मुकेश अरनेजा को कभी भी नहीं सुना गया है । रमणीक तलवार ने बाकायदा सुबूत देकर शरत जैन के साथ उनकी संलग्नता को जाहिर किया है ।
आपत्ति का कारण यदि दूसरा वाला है तो फिर सवाल यह उठता है कि मुकेश अरनेजा को यदि एक तस्वीर से दीपक गुप्ता को फायदा हो जाने का डर है तो फिर उन्होंने दीपक गुप्ता के साथ तस्वीर खिंचवाई ही क्यों ? रमणीक तलवार के दावे के अनुसार, उक्त तस्वीर डिस्ट्रिक्ट दीवाली मेले में खिंची थी - जहाँ बहुत से लोगों की तस्वीरें खिंची थीं । मुकेश अरनेजा, दीपक गुप्ता के साथ खिंची इस एक तस्वीर से इतना भयभीत क्यों हो गए हैं कि इसे लोगों के सामने आने से रोकने के लिए उन्हें रमणीक तलवार को नोटिस देना पड़ा है ।
तस्वीर को देखें तो पहली ही नजर में यह स्पष्ट हो जाता है कि इस तस्वीर को खिंचवाते समय मुकेश अरनेजा ज्यादा उत्साहित हैं, न की दीपक गुप्ता । मुकेश अरनेजा ने जिस तरह दीपक गुप्ता को अपनी बाँह के घेरे में कसा हुआ है, उससे साफ आभास मिल रहा है कि दीपक गुप्ता को अपने नजदीक पाकर मुकेश अरनेजा बहुत खुश, गर्व से भरे हुए और उत्साह व आश्वस्ति से परिपूर्ण महसूस कर रहे हैं । मुकेश अरनेजा को हालाँकि झूठी मुस्कराहट का बड़ा ऊँचा खिलाड़ी माना जाता है, और उनके इस खिलाड़ीपने ने लोगों के बीच उनकी भूमिका को संदेहास्पद ही बनाया है और लोगों के लिए यह समझना मुश्किल होता है कि वह दिखा क्या रहे हैं और उनके मन में क्या होगा ? इसीलिए इस तस्वीर को देख कर यह समझना आसान नहीं है कि वह खुद को दीपक गुप्ता के नजदीक पाकर सचमुच उल्लास से भर गए और विभोर हो उठे या उनके जो भाव नजर आ रहे हैं, वह उनका एक नाटक भर है । तस्वीर को सार्वजनिक करने पर नोटिस दे कर मुकेश अरनेजा ने मामले को और रहस्यपूर्ण बना दिया है ।
रमणीक तलवार को नोटिस देने के साथ ही मुकेश अरनेजा ने कुछेक लोगों के बीच दावा किया है कि अब वह ऐसे लोगों को सबक सिखाना शुरू करेंगे जो रोटरी में उनके विरोधी हैं । मुकेश अरनेजा ने कुछेक लोगों को कहा/बताया है कि वकील आशीष माखीजा को उन्होंने जेके गौड़ की डिस्ट्रिक्ट टीम में महत्वपूर्ण पद दिलवाया ही इसलिए है ताकि वह लोगों को सबक सिखाने की अपनी कार्रवाई में उनकी मदद ले सकें । रमणीक तलवार को नोटिस देकर मुकेश अरनेजा ने लगता है कि अपने कहे हुए पर अमल करना शुरू कर दिया है । रमणीक तलवार ने मुकेश अरनेजा को जबाव तो तगड़ा दिया है, जिसके बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि मुकेश अरनेजा इस मामले को अब आगे कैसे बढ़ाते हैं ?