Monday, December 24, 2018

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 ए थ्री में कल हो रहे कार्यक्रम में आमंत्रित किए गए इंटरनेशनल डायरेक्टर जेपी सिंह तथा कुछेक फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स के न आने की चर्चाओं ने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर वीके हंस का मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन बनने का गेमप्लान गड़बड़ाया

नई दिल्ली । इंटरनेशनल डायरेक्टर जेपी सिंह द्वारा ना-नुकुर करने के कारण डिस्ट्रिक्ट गवर्नर वीके हंस का कल दोपहर होने वाला कार्यक्रम मुसीबत में पड़ गया है, और इसके चलते वीके हंस के लिए फजीहत वाली स्थिति बन गई है । फजीहत से बचने के लिए वीके हंस ने गुरचरण सिंह भोला की मदद से जेपी सिंह को मनाने की कवायद शुरू तो की है; लेकिन जेपी सिंह के अन्य नजदीकियों के अनुसार, जेपी सिंह ने कार्यक्रम में न जाने का पक्का इरादा कर लिया है । जेपी सिंह के नजदीकियों का कहना/बताना है कि वीके हंस के कार्यक्रम में जाने से बचने के लिए जेपी सिंह को यदि अन्य किसी जगह अपनी व्यस्तता दिखाने की जरूरत पड़ी, तो जेपी सिंह वह भी करेंगे - ताकि वह एक ठोस बहाना पेश कर सकें । उल्लेखनीय है कि कल होने वाला कार्यक्रम दिखाने के लिए तो 'कैंसर अवेयरनेस सेमीनार' तथा 'क्रिसमस व न्यू ईयर सेलीब्रेशन'  के नाम पर हो रहा है, लेकिन इसके पीछे असली मकसद वीके हंस द्वारा मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए अपनी उम्मीदवारी को प्रमोट करने का देखा/बताया जा रहा है । कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में जिस तरह से पाँच डिस्ट्रिक्ट्स के फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स की उपस्थिति को दिखाया गया है, और जेपी सिंह को मुख्य अतिथि बनाया गया है - उसके जरिये दरअसल यही दिखाने का प्रयास किया गया है कि मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए वीके हंस को इन सब लोगों का सहयोग व समर्थन प्राप्त है ।
जेपी सिंह के नजदीकियों का कहना है कि एक सामाजिक हित के काम की आड़ में की जा रही वीके हंस की इस राजनीतिक हरकत की भनक लगते ही जेपी सिंह ने इस कार्यक्रम से दूर रहने का फैसला कर लिया । असल में, मल्टीपल के लोगों के बीच चर्चा है कि जेपी सिंह की वीके हंस को मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन बनाने/बनवाने में दिलचस्पी नहीं है । वीके हंस वैसे तो आठ फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स के समर्थन का दावा करते हैं और लोगों को कहते/बताते रहे हैं कि जेपी सिंह यदि नहीं भी चाहेंगे, तो भी वह मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन बनेंगे; लेकिन अब वीके हंस को लगने लगा है - या शायद उन्हें किसी ने समझाया होगा - कि जेपी सिंह को भी सहयोग व समर्थन के लिए राजी कर लेना चाहिए । वीके हंस ने इसीलिए कल के कार्यक्रम में जेपी सिंह को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित कर लिया । उनकी कोशिश है कि जेपी सिंह उनके कार्यक्रम में आयेंगे, तो लोगों के बीच यही संदेश जायेगा कि जेपी सिंह भी मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए उनकी उम्मीदवारी के समर्थक हो गए हैं । वीके हंस के कार्यक्रम के बहाने मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के इरादे की पोल खुलते ही लेकिन जेपी सिंह भड़क गए हैं और कल के कार्यक्रम में उनका आना खटाई में पड़ गया है ।       
जेपी सिंह के फैसले का संकेत मिला तो कार्यक्रम में आमंत्रित किए गए दो तीन फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स द्वारा भी कार्यक्रम में न आने का निश्चय कर लिया बताया जा रहा है । इन चर्चाओं ने वीके हंस को बुरी तरह डरा दिया है; उन्हें लग रहा है कि यह सब बातें यदि सच साबित हो गईं, और जेपी सिंह तथा आमंत्रित किए गए पाँच फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स में से दो/तीन भी यदि कार्यक्रम में नहीं पहुँचे तो उनकी तो भारी फजीहत हो जायेगी और मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन बनने की उनकी सारी योजना अभी से ही धराशाही हो जायेगी । वीके हंस ने इस संभावित फजीहत से बचने के लिए प्रयास करने शुरू कर दिए हैं, और वह कल के कार्यक्रम में जेपी सिंह तथा आमंत्रित फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स की उपस्थिति सुनिश्चित करने की कोशिशों में जुट गए हैं । वीके हंस की कोशिश है कि जेपी सिंह तो जरूर ही कल के कार्यक्रम में पहुँचे । वीके हंस के नजदीकियों के अनुसार, इसके लिए उन्होंने जेपी सिंह के डिस्ट्रिक्ट - डिस्ट्रिक्ट 321 ए टू के फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर गुरचरण सिंह भोला से मदद माँगी है । गुरचरण सिंह भोला को चूँकि जेपी सिंह के नजदीक देखा/पहचाना जाता है; इसलिए वीके हंस ने उनसे गुजारिश की है कि वह जेपी को कल के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए किसी भी तरह से राजी करें । वीके हंस ने उनसे कहा है कि जेपी सिंह भले ही थोड़ी देर के लिए कार्यक्रम में आएँ - पर आएँ जरूर । देखना दिलचस्प होगा कि वीके हंस ने जिस उद्देश्य से कल का कार्यक्रम डिजाईन किया है, उसका उन्हें कोई लाभ होता है - या फिर उन्हें फजीहत का शिकार होना पड़ता है ।