Tuesday, December 25, 2018

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 से 'मिशन ताईपाई 2021' के लॉन्चिंग समारोह में शामिल होने के जरिये महेश त्रिखा ने अपनी सक्रियता की एक लंबी छलाँग लगा कर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की होड़ को रोमांचपूर्ण बना दिया है

नई दिल्ली । इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी सुशील गुप्ता के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में देखे/पहचाने जा रहे 'मिशन ताईपाई 2021' के वृन्दावन में हुए लॉन्चिंग समारोह में महेश त्रिखा की उपस्थिति ने डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति में अचानक से गर्मी पैदा कर दी है । रोटरी क्लब दिल्ली साऊथईस्ट के वरिष्ठ सदस्य महेश त्रिखा अगले रोटरी वर्ष में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार बनने की तैयारी में सुने/देखे जा रहे हैं । उनके अलावा अशोक कंतूर, अजीत जालान और रवि गुगनानी को भी संभावित उम्मीदवारों के रूप में देखा/पहचाना जा रहा है । अभी तक सभी संभावित उम्मीदवार काउंसिल ऑफ गवर्नर्स के बीच अपने अपने लिए समर्थन जुटाने का ही प्रयास करते हुए देखे/सुने गए हैं; और किसी ने भी अभी लोगों के बीच अपनी सक्रियता प्रदर्शित नहीं की है । ऐसे में, महेश त्रिखा के पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर मनोज देसाई के संरक्षण तथा कई डिस्ट्रिक्ट्स के प्रमुख पदाधिकारियों व रोटरी के बड़े नेताओं की मौजूदगी में आयोजित हुए 'मिशन ताईपाई 2021' के लॉन्चिंग समारोह में वृन्दावन पहुँचने के बड़े राजनीतिक अर्थ निकाले/लगाये जा रहे हैं । दरअसल 'मिशन ताईपाई 2021' को इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी सुशील गुप्ता के महत्वाकाँक्षी प्रोजेक्ट के रूप में देखा/पहचाना जा रहा है, जिसका लक्ष्य मार्च 2021 से पहले देश के दस हजार गाँव के लोगों को अँधत्व से मुक्ति दिलवाना है । सुशील गुप्ता का प्रोजेक्ट होने और पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मंजीत साहनी का इसका चेयरमैन तथा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी अनूप मित्तल  का इसका सेक्रेटरी जनरल होने के कारण डिस्ट्रिक्ट 3011 के लोगों के लिए इसका खास महत्त्व है । लेकिन फिर भी डिस्ट्रिक्ट 3011 के गिनती के लोग ही उक्त समारोह में नजर आए । ऐसे में, 'मिशन ताईपाई 2021' के लॉन्चिंग समारोह में महेश त्रिखा की उपस्थिति का डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच खास नोटिस लिया गया ।
डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के संभावित अन्य उम्मीदवारों में से भी कोईं चूँकि उक्त समारोह में शामिल नहीं हुआ, इसलिए महेश त्रिखा की उपस्थिति का राजनीतिक पक्ष भी बना । यह सच है कि उक्त समारोह डिस्ट्रिक्ट 3011 का आयोजन नहीं था - वास्तव में यह किसी भी डिस्ट्रिक्ट का आयोजन नहीं था, यह रोटरी का आयोजन था - और इसके लिए किसी को निमंत्रण भी नहीं था; लेकिन सुशील गुप्ता, मंजीत साहनी, अनूप मित्तल जैसे डिस्ट्रिक्ट के प्रमुख लोगों की संलग्नता वाले आयोजन के प्रति डिस्ट्रिक्ट 3011 के 'लीडर' बनने की इच्छा रखने वाले रोटेरियंस की इसमें भागीदारी करने/दिखाने की उम्मीद तो की ही जाती थी । उक्त समारोह वास्तव में 'लीडरशिप क्वालिटी' दिखाने का एक अवसर था - जिसमें महेश त्रिखा के अलावा बाकी संभावित उम्मीदवार फेल हो गए । महेश त्रिखा भी इस आयोजन में शामिल न हुए होते, तो लीडरशिप क्वालिटी की बात न उठती/होती - लेकिन महेश त्रिखा ने समारोह में अपनी उपस्थिति दिखा कर लीडरशिप क्वालिटी के मामले में अपनी बढ़त तो बना ही ली, दूसरे संभावित उम्मीदवारों को असमंजस में भी डाल दिया है । दरअसल 'मिशन ताईपाई 2021' के लॉन्चिंग समारोह में अपनी उपस्थिति दिखा कर महेश त्रिखा लोगों के बीच यह संदेश देने में सफल रहे हैं कि रोटरी के प्रति वह विशेष जिम्मेदारी समझते हैं और रोटरी के किसी भी महत्त्वपूर्ण आयोजन में उपस्थित होना वह अपना कर्तव्य मानते हैं । वृन्दावन में हुए समारोह में महेश त्रिखा की उपस्थिति को डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच जो चर्चा मिली है, उसे देख/सुन कर दूसरे उम्मीदवारों को अब लग रहा है कि उन्हें भी वृन्दावन में हुए समारोह में जाना चाहिए था । 
मजे की बात यह है कि चारों संभावित उम्मीदवारों में अभी तक महेश त्रिखा को ही कमजोर 'पिच' पर देखा/माना जा रहा था । दरअसल, यूँ तो महेश त्रिखा का क्लब - रोटरी क्लब दिल्ली साऊथईस्ट - डिस्ट्रिक्ट का एक प्रमुख क्लब है, जिसमें सुरेश जैन तथा संजय खन्ना जैसे प्रमुख पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सदस्य हैं; लेकिन इस क्लब से आई अमरजीत सिंह की उम्मीदवारी का जो हाल हुआ, और राजीव सागर की उम्मीदवारी आते आते जिस तरह से पीछे हट गई - उसके कारण महेश त्रिखा की उम्मीदवारी को लेकर खासा संशय बना हुआ था । डिस्ट्रिक्ट में लोगों को शक रहा कि कहीं उनकी उम्मीदवारी भी अमरजीत सिंह तथा राजीव सागर की उम्मीदवारी जैसी गति को प्राप्त न हो । महेश त्रिखा हालाँकि पिछले तीन-चार वर्षों से डिस्ट्रिक्ट की गतिविधियों में लगातार शामिल होते रहे हैं और लोगों से मेल-मिलाप करते रहे हैं और उन्हें लेकर लोगों के बीच अच्छी व सकारात्मक राय ही बनी है, लेकिन अमरजीत सिंह व राजीव सागर के साथ जो हुआ, उसके कारण उन्हें भी संदेह के साथ देखा जा रहा है । इसके अलावा, महेश त्रिखा के सामने एक बड़ी चुनौती यह है कि डिस्ट्रिक्ट के जिन प्रमुख लोगों के समर्थन की उम्मीद उन्हें है - उन्हीं लोगों के समर्थन के भरोसे रोटरी क्लब रोहतक के वरिष्ठ सदस्य रवि गुगनानी भी उम्मीदवार होने/बनने की तैयारी करते सुने/देखे जा रहे हैं । संजय खन्ना के गवर्नर-वर्ष में रवि गुगनानी अपने क्लब के प्रेसीडेंट थे, और बेस्ट प्रेसीडेंट चुने गए थे । रवि गुगनानी डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच ज्यादा सक्रिय नहीं रहे हैं, और इस नाते डिस्ट्रिक्ट के लोग उन्हें ज्यादा जानते/पहचानते नहीं हैं; लेकिन उनके समर्थकों व शुभचिंतकों का कहना है कि अपनी सक्रियता से वह जल्दी ही इस कमी को दूर कर लेंगे । रवि गुगनानी अपनी कमी को दूर करें, उससे पहले ही महेश त्रिखा ने अपनी सक्रियता की एक लंबी छलाँग लगा कर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की होड़ को रोमांचपूर्ण तो बना ही दिया है ।