Thursday, March 31, 2016

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 में पेट्स के शिड्यूल में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवारों में ललित खन्ना व दीपक गुप्ता के मुकाबले अशोक जैन के साथ किया जाने वाला पक्षपातपूर्ण फेबर शरत जैन को एक कठपुतली गवर्नर साबित कर रहा है क्या ?

नई दिल्ली । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शरत जैन के गले में अशोक जैन रूपी हड्डी ऐसी फँसी है कि अपने आप को बेचारा और कठपुतली टाइप का गवर्नर जताने/दिखाने का काम शरत जैन को खुद ही करना पड़ रहा है । उनकी ऐसी दशा देख कर उन लोगों को खासा तगड़ा झटका लगा है, जो उम्मीद कर रहे थे कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में शरत जैन - रमेश अग्रवाल की वैसी गुलामी नहीं करेंगे, जैसी जेके गौड़ ने की है । शरत जैन की हालत देख कर और उनकी बातें सुनकर लोगों को अब लगने लगा है कि शरत जैन की हालत तो जेके गौड़ से भी बदतर होने वाली है - और इसका उदाहरण पेट्स में अशोक जैन को दी गईं भूमिकाओं, और इन भूमिकाओं को देने के संबंध में पूछे गए सवालों के जबाव में शरत जैन द्वारा व्यक्त की गई लाचारगी में साफ साफ देखा जा सकता है । उल्लेखनीय है कि पेट्स में दूसरे उम्मीदवारों को तो एक एक और वह भी मामूली सी भूमिका दी गई है, जबकि अशोक जैन को पाँच पाँच भूमिकाएँ मिली हैं और सभी महत्वपूर्ण किस्म की हैं । शरत जैन ने इस पक्षपातपूर्ण व्यवहार के आरोप से अपने आप को बचाने के लिए सारा दोष डिस्ट्रिक्ट ट्रेनर रमेश अग्रवाल के सिर मढ़ दिया है । कहीं कहीं तो उन्होंने यहाँ तक कह दिया है कि अशोक जैन को भूमिकाएँ उन्होंने दी नहीं हैं, बल्कि अशोक जैन के लिए उन भूमिकाओं को रमेश अग्रवाल ने उनसे छीना है । इस तरह की बातें करके शरत जैन ने अपनी जो कमजोरी और लाचारी 'दिखाई' है, उससे वस्तुतः यही संकेत दिया है कि वह रमेश अग्रवाल की बेईमानीपूर्ण मनमानियों के सामने जेके गौड़ जितने ही लाचार साबित होंगे - कुछेक लोगों का तो कहना है कि शरत जैन की बेचारगी भरी हालत देख कर तो लग रहा है कि उनकी स्थिति तो जेके गौड़ से भी गई-बीती है ।
अशोक जैन की उम्मीदवारी को लेकर शरत जैन को पहले से ही डिस्ट्रिक्ट में ही नहीं, डिस्ट्रिक्ट के बाहर भी काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ी है; पेट्स में अशोक जैन को मिली - या बकौल शरत जैन, रमेश अग्रवाल द्वारा छीनी गई - भूमिकाओं ने शरत जैन के लिए उस शर्मिंदगी को और बढ़ा दिया है । उल्लेखनीय है कि शरत जैन को डिस्ट्रिक्ट में भी और दूसरे डिस्ट्रिक्ट में के अपने कुछेक कलीग गवर्नर्स से भी सुनने को मिला कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर को अपने क्लब से डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद का उम्मीदवार नहीं लाना चाहिए - क्योंकि इससे एक तरफ तो गवर्नर-काल खराब होता है, और दूसरी तरफ गवर्नर पर पक्षपात के आरोप लगते हैं तथा लोगों के बीच उसकी बदनामी होती है । इन बातों के प्रति पूरी पूरी सहमति व्यक्त करते हुए शरत जैन ने यह कह कर अपने को बचाने की कोशिश की कि अशोक जैन के उम्मीदवार बनने का उन्होंने तो विरोध किया था, किंतु इस मामले में क्लब में चूँकि वह अकेले पड़ गए और रमेश अग्रवाल का भी उन्हें समर्थन नहीं मिला - इसलिए अशोक जैन की उम्मीदवारी के साथ साथ ही उन्हें अपनी गवर्नरी भी करनी है । शरत जैन ने हालाँकि लोगों को आश्वस्त किया कि अशोक जैन की उम्मीदवारी के बावजूद वह अपनी डिस्ट्रिक्ट गवर्नरी भी अच्छे से करेंगे, और गवर्नर के रूप में वह किसी भी उम्मीदवार के साथ कोई पक्षपात भी नहीं करेंगे ।
लेकिन पेट्स का जो शिड्यूल लोगों को मिला है, वह शरत जैन के उक्त आश्वासन को झूठा ठहराता है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवारों को पेट्स में जो भूमिकाएँ मिली हैं, उनमें पक्षपात साफ साफ दिख रहा है - और पक्षपात भी कोई छोटा-मोटा नहीं, बल्कि भारी-भरकम टाइप का है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवारों में ललित खन्ना व दीपक गुप्ता को तो एक एक आयोजन में, और वह भी लकी ड्रा के आयोजन में भूमिका निभाने का मौका मिला है, जबकि अशोक जैन को पाँच पाँच आयोजनों में भूमिकाएँ मिली हैं - और वह भी रजिस्ट्रेशन तथा वोट ऑफ थैंक्स जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों में । इन दो आयोजनों के अलावा, अशोक जैन को ग्रुप सेशन कंडक्ट करने तथा फाइनेंस की जिम्मेदारी संभालने का 'काम' भी मिला है । इन चार के साथ साथ, उन्हें हॉल इंचार्ज का जिम्मा भी दिया गया है । यानि पेट्स में अशोक जैन को वह वह भूमिकाएँ मिली हैं, जिन्हें निभाते हुए वह हर समय लोगों के बीच उपस्थित व सक्रिय होंगे । ललित खन्ना और दीपक गुप्ता को न तो ज्यादा भूमिकाएँ मिलीं और जो एक एक भूमिका उन्हें मिली भी है, वह 'गेस्ट एपीरियंस' टाइप की ही है । शरत जैन से कुछेक लोगों ने पूछा भी कि क्या इसे पक्षपात नहीं कहेंगे ? शरत जैन को इस छोटे से सवाल पर मुँह छिपाना पड़ा; और जहाँ उनके लिए मुँह छिपाना संभव नहीं हो सका - वहाँ उन्होंने सारा दोष रमेश अग्रवाल के सिर मढ़ कर अपनी इज्जत बचाने की कोशिश की । शरत जैन का कहना रहा कि उन्होंने तो उम्मीदवारों के बीच इस तरह का पक्षपात करने का विरोध किया था, किंतु डिस्ट्रिक्ट ट्रेनर के रूप में रमेश अग्रवाल ने उनकी नहीं सुनी और जैसा चाहा, वैसा किया - और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर होने के बावजूद उन्हें मजबूरी में चुप रह जाना पड़ा ।
शरत जैन की यह 'सफाई' लेकिन रमेश अग्रवाल की बजाए उनकी खुद की पोल खोलती है । रमेश अग्रवाल के बारे में तो सभी जानते हैं कि वह बेईमानीभरी सोच के व्यक्ति हैं, लेकिन शरत जैन क्यों उनके नक़्शे-कदम पर चल रहे हैं ? शरत जैन के इस रवैये पर उन लोगों को भारी झटका लगा है, जो शरत जैन में एक जिम्मेदार और स्वाभीमानी 'व्यक्ति' को देख रहे थे; जो उम्मीद कर रहे थे कि शरत जैन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में टुच्ची किस्म की बेईमानियाँ नहीं करेंगे, और अपने आप को एक बेहतर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर साबित करने पर ध्यान देंगे । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में जेके गौड़ की स्थिति ने लोगों को बुरी तरह से निराश किया है; इस निराशा को लोगों ने लेकिन यह सोच कर हजम कर लिया कि व्यक्तित्व के मामले में जेके गौड़ एक 'बेचारे' किस्म के व्यक्ति हैं, और रोटरी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का पद उनके व्यक्तित्व से चूँकि मेल नहीं खाता है - इसलिए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में वह अनफिट ही देखे/पाए गए । शरत जैन से लोगों को लेकिन एक अलग तरह की उम्मीद थी - किंतु रमेश अग्रवाल के सामने उन्होंने जिस तरह से समर्पण किया हुआ है, उससे वह जेके गौड़ से भी गए-गुजरे साबित हो रहे हैं । पेट्स के शिड्यूल में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवारों में ललित खन्ना व दीपक गुप्ता के मुकाबले अशोक जैन के साथ जो पक्षपातपूर्ण फेबर होता हुआ दिख रहा है, उससे अशोक जैन को फायदा होगा या नहीं - यह तो बाद में पता चलेगा; अभी लेकिन यह जरूर पता चल रहा है कि शरत जैन एक कठपुतली गवर्नर साबित होने की तरफ बढ़ रहे हैं ।