Tuesday, February 14, 2017

लायंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन में डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को लेकर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव कुमार चौधरी की मनमानी में नरेश अग्रवाल की फजीहत होने तथा सुशील अग्रवाल की शह की आशंका से मामला रोचक हुआ

गाजियाबाद । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव कुमार चौधरी ने अपनी छोटी और घटिया सोच के परिचय को और मजबूती देते हुए मल्टीपल कॉन्फ्रेंस के रंग में भंग डालने का जो काम किया है - और इस काम के जरिये उन्होंने मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन जेसी वर्मा तथा इंटरनेशनल प्रेसीडेंट होने जा रहे नरेश अग्रवाल की एकसाथ जो चिंदी उड़ाई है, उसे उनकी कलंक-कथा के एक और अध्याय के रूप में देखा/पढ़ा जा रहा है । इंटरनेशनल प्रेसीडेंट होने जा रहे नरेश अग्रवाल के लिए भी यह बड़ा जलील करने वाला मामला है, जिसमें कि उन्हें अपने ही मल्टीपल के एक डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के जरिये फजीहत का शिकार होना पड़ रहा है । किस्सा यह है कि मल्टीपल कॉन्फ्रेंस के लिए 26 से 28 मई की तारीख तय की गई है, जिसमें नरेश अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होने के लिए अपनी सहमति दे दी है । नरेश अग्रवाल यूँ तो इसी मल्टीपल के सदस्य होने के नाते इस मल्टीपल की तमाम मीटिंग्स में और कॉन्फ्रेंसेज में शामिल होते रहे हैं, लेकिन इंटरनेशनल फर्स्ट वाइस प्रेसीडेंट के रूप में इस बार की मल्टीपल कॉन्फ्रेंस में उनकी उपस्थिति का खास महत्त्व है । इंटरनेशनल फर्स्ट वाइस प्रेसीडेंट के रूप में अपने लोगों के बीच उनकी उपस्थिति खुद उनके लिए भी उपलब्धि की बात है, और यह मल्टीपल के लोगों के लिए भी गर्व करने का मौका है । लेकिन डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव कुमार चौधरी ने अपनी छोटी और घटिया सोच के चलते इस मौके को बिगाड़ने की तैयारी कर ली है ।
शिव कुमार चौधरी ने दरअसल इन्हीं तारीखों में डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस करने की घोषणा की है । उनकी इस घोषणा से साफ है कि नरेश अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में होने वाली मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट की ऐतिहासिक कॉन्फ्रेंस में डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित नहीं हो सकेंगे । शिव कुमार चौधरी की इस हरकत पर मल्टीपल के लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है; जिसमें कहा गया है कि वह शिव कुमार चौधरी की कारस्तानियों के बारे में सुनते/पढ़ते तो रहे हैं, लोगों के बारे में भद्दी बातें करने/कहने तथा गालियाँ बकने की उनकी आदत से भी वह परिचित रहे हैं लेकिन उन्हें यह विश्वास नहीं था कि वह नरेश अग्रवाल तक को सार्वजनिक रूप से लज्जित करने तक की हद तक भी जायेंगे । मजे की बात यह है कि लायनिज्म को कलंकित करने वाली शिव कुमार चौधरी की कई हरकतों को नरेश अग्रवाल की शह मिलने की चर्चा रही है - यह नरेश अग्रवाल की बदकिस्मती ही है कि जिस शिव कुमार चौधरी की हरकतों को उन्होंने शह दी, आज उसी शिव कुमार चौधरी ने उन्हें भी अपनी हरकतों का शिकार बना लिया । शिव कुमार चौधरी प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों की मदद के लिए मिली इमरजेंसी ग्रांट को जिस बेशर्मी के साथ पी गए हैं, वह नरेश अग्रवाल की शह के बिना संभव ही नहीं थी । नरेश अग्रवाल ने शायद सोचा भी नहीं होगा कि वह जिस शिव कुमार चौधरी को 'दूध' पिला रहे हैं, वही शिव कुमार चौधरी एक दिन उन्हें भी डसने के लिए तैयार हो जायेगा ।
मल्टीपल में कुछेक लोगों को नरेश अग्रवाल की फजीहत करने की शिव कुमार चौधरी की इस हरकत के पीछे पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर सुशील अग्रवाल का हाथ भी नजर आ रहा है । लोगों को लगता है कि ईर्ष्या-भाव के चलते सुशील अग्रवाल को नरेश अग्रवाल के इंटरनेशनल प्रेसीडेंट बनने की बात रास नहीं आ रही होगी, और इस खुन्नस में वह पर्दे के पीछे से नरेश अग्रवाल के सामने फजीहत के मौके 'बना' रहे हों । दरअसल कोई भी इस बात पर यकीन करने के लिए तैयार नहीं है कि सुशील अग्रवाल की मदद और शह के बिना शिव कुमार चौधरी डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को लेकर मनमानी कर सकते हैं । उल्लेखनीय है कि मल्टीपल काउंसिल के दिशा-निर्देशों तथा नियमों के अनुसार, प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट में 30 अप्रैल तक डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस हो जाना चाहिए । डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव कुमार चौधरी पहले सरेआम घोषणा करते रहे थे कि वह डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस करायेंगे ही नहीं; अब उन्होंने 27/28 मई को डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस कराने की घोषणा की है । सुशील अग्रवाल के साथ शिव कुमार चौधरी के निकट के और भरोसे के संबंध जगजाहिर हैं; सुशील अग्रवाल की पत्नी अर्चना अग्रवाल को शिव कुमार चौधरी ने जोन चेयरपरसन बनाया हुआ है । शिव कुमार चौधरी ने जिस दिन डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस की तारीखों का ऐलान किया है, उससे पिछले दिन ही सुशील अग्रवाल की उपस्थिति में डिस्ट्रिक्ट की तीसरी कैबिनेट मीटिंग हुई थी - जिसमें शिव कुमार चौधरी ने घोषणा की थी कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस की तारीखों का ऐलान वह जल्दी ही करेंगे । अगले ही दिन उन्होंने तारीखों का ऐलान कर दिया । ऐसे में, हर कोई यही मान कर चल रहा है कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस की मनमानी तारीख पर शिव कुमार चौधरी को सुशील अग्रवाल की पूरी पूरी शह है । शह न होती तो सुशील अग्रवाल मल्टीपल काउंसिल के नियमानुसार 30 अप्रैल से पहले डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस करवाने के लिए शिव कुमार चौधरी पर दबाव बनाते । कौन विश्वास करेगा कि अपनी पत्नी को जोन चेयरपरसन बनवाने वाले सुशील अग्रवाल उचित समय पर डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस करवाने के मामले में शिव कुमार चौधरी के सामने असहाय हैं ।
शिव कुमार चौधरी ने डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को लेकर जो नाटक फैलाया है, और जिसमें लायंस इंटरनेशनल व मल्टीपल काउंसिल के नियमों को भी धता बता देने की हद तक वह जाते दिख रहे हैं - उसके पीछे कई लोगों को उनकी फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अजय सिंघल से पैसे ऐंठने तथा मल्टीपल ड्यूज हड़प जाने की मंशा भी 'दिखाई' दे रही है । दरअसल डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस उचित समय पर यदि नहीं होती है तो फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अजय सिंघल के लिए अमेरिका में होने वाले अधिष्ठापन समारोह में शामिल होना मुश्किल हो जायेगा । पैसों की लूट-खसोट के मामले में शिव कुमार चौधरी की जैसी कुख्याति है, उसके चलते लोगों को लग रहा है कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस उचित समय पर न करके वह अजय सिंघल को ब्लैकमेल करने की तिकड़म लगा रहे हैं । मल्टीपल कॉन्फ्रेंस के साथ-साथ डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस करने से शिव कुमार चौधरी को मल्टीपल ड्यूज की रकम भी हड़प लेने का मौका मिल जाने की उम्मीद है । लोगों का कहना है कि जो व्यक्ति प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों की मदद के लिए मिले पैसों को हड़प सकता है, उसके लिए अजय सिंघल को ब्लैकमेल करना और मल्टीपल ड्यूज की रकम को हड़प लेना कौन सा मुश्किल काम होगा ? लोगों को शिव कुमार चौधरी की इन हरकतों पर सुशील अग्रवाल की चुप्पी से लेकिन हैरानी जरूर है । और अब जब डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव कुमार चौधरी की हरकतों के निशाने पर इंटरनेशनल प्रेसीडेंट होने जा रहे नरेश अग्रवाल भी आ गए हैं, तो मामला और खासा रोचक हो गया है ।