Monday, June 5, 2017

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3080 यानि राजा साबू के डिस्ट्रिक्ट में अपने ही क्लब के प्रेसीडेंट को डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के अकाउंट देने से बचने की कोशिश में रमन अनेजा ने रमेश बजाज और जितेंद्र ढींगरा का नाम लेकर मामले को राजनीतिक रंग दिया

पानीपत । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रमन अनेजा की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के हिसाब-किताब को लेकर रोटरी क्लब पानीपत मिडटाउन में एक दिलचस्प किस्म का घमासान छिड़ गया है - जिसमें डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रमन अनेजा सहित दो पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रंजीत भाटिया और प्रमोद विज अपने ही क्लब के अध्यक्ष विनोद धमीजा पर टूट पड़े हैं । विनोद धमीजा का कुसूर सिर्फ यह है कि उन्होंने इन तीनों से 18/19 फरवरी को होटल नूर महल में आयोजित हुई डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का वित्तीय हिसाब-किताब पूछ लिया । रंजीत भाटिया डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन थे, और प्रमोद विज एडवाइजर थे । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर होने के नाते रमन अनेजा तो सर्वेसर्वा ही थे । यह तीनों रोटरी क्लब पानीपत मिडटाउन के सदस्य हैं । रोटरी क्लब पानीपत मिडटाउन के अध्यक्ष विनोद धमीजा को अपने कार्यकाल के क्लब के अकाउंट्स बनाने हैं, इसलिए उन्होंने डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का वित्तीय ब्यौरा जानने की कोशिश की - जिस पर तीनों गवर्नर भड़क गए हैं । डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का हिसाब-किताब देने की बजाए यह तीनों विनोद धमीजा को कठघरे में खड़ा करने का प्रयास करते हुए उनसे ही क्लब के खर्चों का हिसाब-किताब पूछने लगे हैं, जिस पर विनोद धमीजा का कहना है कि क्लब का हिसाब-किताब तैयार करने के लिए ही तो वह डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चों का ब्यौरा माँग रहे हैं । डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का हिसाब-किताब माँगने पर डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के आयोजन से जुड़े प्रमुख पदाधिकारी जिस तरह से भड़क उठे हैं, उससे डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चों में घपलेबाजी के आरोपों को और बल मिला है । अभी तक तो लोग दबे स्वर में ही घपलेबाजी की बात करते थे, लेकिन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रमन अनेजा के क्लब में ही डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चों को लेकर बबाल मचने के बाद लोग अब मुखर रूप में डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चों में घपलेबाजी की बात करने लगे हैं ।
डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के खर्चों में घपलेबाजी का आरोप दरअसल पिछले दिनों तब और जोरशोर से उठा, जब रोटरी फाउंडेशन के सेमीनार में दस हजार रुपए के टिकिट में से चार हजार रुपए सेमीनार के खर्च के नाम पर बसूले गए । सेमीनार के खर्च के नाम पर चार हजार रुपए लोगों को बहुत ज्यादा लगे, और तब लोगों के बीच चर्चा छिड़ी कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में रमन अनेजा ने अपने प्रत्येक कार्यक्रम को पैसा बनाने का अवसर बनाया है । इसी चर्चा ने डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस की घपलेबाजी की बातों को हवा दी, जो रोटरी क्लब पानीपत मिडटाउन में मचे घमासान से और भड़क उठी है । दरअसल डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को आयोजित करने की जिम्मेदारी रोटरी क्लब पानीपत मिडटाउन की ही थी, इसलिए उसके वित्तीय ब्यौरे को क्लब की बैलेंस-शीट में शामिल करने की जरूरत समझते हुए विनोद धमीजा ने डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का हिसाब माँग लिया । उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट 3080 में जब/तब यह देखने को मिल जाता है कि जिस किसी पदाधिकारी से हिसाब पूछ लो, तो वह बुरी तरह नाराज हो जाता है । रमन अनेजा से पहले डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रहे डेविड हिल्टन और दिलीप पटनायक पर हिसाब-किताब में गड़बड़ियों को लेकर गंभीर आरोप रहे । दिलीप पटनायक तो बेचारे ऐसे 'पकड़े' गए कि उन्हें दूसरी बैलेंसशीट तैयार करवाना पड़ी । रमन अनेजा भी लगता है कि उन्हीं के 'रास्ते' पर हैं । रमन अनेजा की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस को लेकर रंजीत भाटिया और प्रमोद विज भी घिर गए हैं । रणजीत भाटिया और प्रमोद विज इस बबाल का ठीकरा रमेश बजाज और जितेंद्र ढींगरा के सिर फोड़ने की कोशिश कर रहे हैं । इनकी तरफ से कहा/बताया जा रहा है कि रमेश बजाज और जितेंद्र ढींगरा राजनीतिक बदला लेने के लिए उनके क्लब के अध्यक्ष विनोद धमीजा को भड़का रहे हैं, और उन्हें बदनाम करने/करवाने का प्रयास कर रहे हैं ।
दिलीप पटनायक और डेविड हिल्टन को वित्तीय गड़बड़ियों के मामले में जिस फजीहत का सामना करना पड़ा था - उम्मीद बनी थी कि उससे सबक लेकर रमन अनेजा सावधान रहेंगे और ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जिसके कारण उन्हें भी दिलीप पटनायक और डेविड हिल्टन की तरह आरोपों से जूझना पड़े । लेकिन लगता है कि रमन अनेजा तो उनसे भी चार कदम आगे हैं । डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में रोटरी क्लब चंडीगढ़ सिटी ब्यूटीफुल के वरिष्ठ सदस्य और पूर्व प्रेसीडेंट एमपी गुप्ता डिस्ट्रिक्ट अकाउंट को लेकर सवाल पूछना चाहते थे, लेकिन किन्हीं नियमों का हवाला देते हुए उन्हें सवाल पूछने से ही रोक दिया गया । एमपी गुप्ता उसके बाद से रमन अनेजा को पत्र लिख लिख कर पूछ रहे हैं कि उन्हें आखिर किस नियम के तहत डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में सवाल पूछने से रोका गया, लेकिन रमन अनेजा की तरफ से उन्हें इसका कोई जबाव ही नहीं मिल रहा है । अपने एक पत्र में एमपी गुप्ता ने दुबई में आयोजित हुए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर ट्रेनिंग सेमीनार के वीडियो का हवाला देते हुए बताया है कि निवर्तमान इंटरनेशनल प्रेसीडेंट केआर रवींद्रन ने उक्त सेमीनार में साफ कहा है कि डिस्ट्रिक्ट अकाउंट से संबंधित सवालों का जबाव देना डिस्ट्रिक्ट गवर्नर की जिम्मेदारी है । रमन अनेजा इसके बावजूद एमपी गुप्ता के सवाल का जबाव नहीं दे रहे हैं ।
रमन अनेजा के इसी रवैये के चलते डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के अकाउंट को लेकर अब उनके अपने क्लब में बबाल मच गया है । डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के होस्ट क्लब - अपने ही क्लब के प्रेसीडेंट को डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस के अकाउंट देने से बचने की कोशिश में रमन अनेजा और रंजीत भाटिया व प्रमोद विज जिस तरह से इस मामले में रमेश बजाज और जितेंद्र ढींगरा को घसीट रहे हैं, उससे यह मामला राजनीतिक रंग और लेता जा रहा है । इससे लगता है कि इस मामले में अभी और तमाशे देखने को मिलेंगे ।