Sunday, September 15, 2019

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कार्यालय से मिले बायोडेटा के अनुसार, रोटरी में काम करने के अनुभव के मामले में ललित खन्ना का पलड़ा भारी देखा/पहचाना गया है और इस आधार पर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए ललित खन्ना की उम्मीदवारी को 'वजन' मिला है

नई दिल्ली । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कार्यालय द्वारा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवारों का बायोडेटा क्लब्स के प्रेसीडेंट्स को भेजने के साथ ही ललित खन्ना व सुनील मल्होत्रा के बीच होने वाला चुनाव लोगों को और नजदीक आता हुआ दिख रहा है, तथा इसी के साथ चुनावी गहमागहमी भी खासी बढ़ गई है । इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी शेखर मेहता के सम्मान में तथा उनकी मौजूदगी में हुए कार्यक्रमों में डिस्ट्रिक्ट के मौजूदा, भावी व पूर्व गवर्नर्स के साथ ललित खन्ना को जो तवज्जो मिली, उसके चलते ललित खन्ना को भावी गवर्नर के रूप में देखा/पहचाना गया - और इस कारण से उनकी उम्मीदवारी को लोगों के बीच बढ़त मिलने के दावे सुनाई पड़े हैं । कुछेक गवर्नर्स ने ललित खन्ना का शेखर मेहता से परिचय वर्ष 2022-23 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में करवाया; इससे डिस्ट्रिक्ट में लोगों को लगा है कि डिस्ट्रिक्ट के अधिकतर गवर्नर्स ने ललित खन्ना को विजेता उम्मीदवार के रूप में देखना/पहचानना शुरू कर दिया है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की चुनावी राजनीति में निर्णायक भूमिका निभाने वाले वरिष्ठ रोटेरियंस तथा क्लब्स के प्रेसीडेंट कहीं न कहीं किसी न किसी रूप में इस बात से प्रभावित होते ही हैं कि डिस्ट्रिक्ट के मौजूदा, भावी व पूर्व गवर्नर्स किस उम्मीदवार को तवज्जो दे रहे हैं - और वह इसके आधार पर ही फैसला करते हैं । इसलिए ही शेखर मेहता के सामने कई गवर्नर्स द्वारा ललित खन्ना को मिली तवज्जो ने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए उनकी उम्मीदवारी के अभियान को मजबूती दी है ।
डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कार्यालय से मिले बायोडेटा के आधार पर भी ललित खन्ना की उम्मीदवारी को 'वजन' मिला है । प्रत्येक संदर्भ में ललित खन्ना का पलड़ा भारी देखा/पहचाना गया है, और रोटरी में काम करने के अनुभव के मामले में भी उन्हें काफी आगे 'पाया' जा रहा है । उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कार्यालय से प्रेसीडेंट्स को जो बायोडेटा मिले हैं, वह खुद उम्मीदवार ही तैयार करके अपने नामांकन के साथ डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कार्यालय को सौंपते हैं - इसलिए कोई यह आरोप नहीं लगा सकता है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कार्यालय ने जो बायोडेटा प्रेसीडेंट्स को भेजे हैं, उन्हें तैयार करने में कोई पक्षपात किया गया है । बायोडेटा होने से किसी उम्मीदवार के लिए यह भी संभव नहीं होता है कि वह झूठे और बढ़चढ़ कर दावे कर सके । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनाव में हालाँकि कभी कभी कोई उम्मीदवार ऐसा आ जाता है जो बकलोली करते हुए शेखचिल्लीपूर्ण बातें करके लंबी-चौड़ी फेंकता/छोड़ता है, लेकिन बायोडेटा लोगों को उसकी असली 'औकात' बता/दिखा देता है और इसलिए उसकी बकलोली का लोगों पर कोई असर पड़ता नहीं है और वह लोगों के बीच मजाक बन कर ही रह जाता है । संभवतः रोटरी इंटरनेशनल ने इसीलिए चुनावी प्रक्रिया में प्रेसीडेंट्स को उम्मीदवारों का बायोडेटा भेजना जरूरी किया हुआ है । मजे की बात है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की चुनावी राजनीति के शोर में उम्मीदवारों के बायोडेटा को ज्यादा महत्त्व मिलते हुए नहीं 'देखा' जाता है, लेकिन उम्मीदवारों का मूल्याँकन करने तथा उनकी कथनी/करनी में फर्क 'दिखाने' का काम बायोडेटा 'चुपचाप' तरीके से करता ही है ।
ललित खन्ना के बायोडेटा ने प्रेसीडेंट्स को जिस तरह से प्रभावित किया है; उसे देख/जान कर ललित खन्ना की उम्मीदवारी के समर्थकों व शुभचिंतकों को विश्वास है कि प्रेसीडेंट्स अपने अपने क्लब की बोर्ड मीटिंग में बायोडेटा के आधार में उम्मीदवारों के काम तथा उनके अनुभव का मूल्याँकन करेंगे तो बोर्ड के बाकी सदस्य भी ललित खन्ना के बायोडेटा से प्रभावित होंगे और ललित खन्ना को वोट देने की वकालत करेंगे । उल्लेखनीय है कि ललित खन्ना ने जब से डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए अपनी उम्मीदवारी प्रस्तुत की है, तभी से लगातार प्रभावी अभियान चलाया है, और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनाव में महत्त्वपूर्ण व निर्णायक भूमिका निभाने वाले पदाधिकारियों के बीच अपनी पैठ बनाने की उन्होंने सुनियोजित कोशिश की है । इसी कोशिश के तहत उन्होंने प्रत्येक अवसर पर अपनी सक्रियता दिखाई है । डिस्ट्रिक्ट इंस्टॉलेशन का कार्यक्रम हो, जोन के कार्यक्रम हों, उनके अपने क्लब का अधिष्ठापन समारोह हो, रोटरी फाउंडेशन के चेयरमैन गैरी हुऑंग के सम्मान में तथा उनकी मौजूदगी में हुआ आयोजन हो, और चाहें अभी इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी शेखर मेहता के सम्मान में तथा उनकी मौजूदगी में हुए कार्यक्रम हैं - सभी में ललित खन्ना की जैसी सक्रियता भरी उपस्थिति रही है, उसके चलते उनकी उम्मीदवारी को दृढ़ता व बढ़त मिलती दिख रही है ।