Wednesday, September 4, 2019

रोटरी फाउंडेशन के चेयरमैन गैरी हुऑंग के हाथों सम्मानित होने से डिस्ट्रिक्ट के रोटेरियंस के बीच एक रोटेरियन के रूप में ललित खन्ना की पहचान में व्यापकता व स्वीकार्यता बढ़ने से डिस्ट्रिक्ट 3012 में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनावी परिदृश्य में ललित खन्ना की उम्मीदवारी खासी महत्त्वपूर्ण हो गई है 

नई दिल्ली । मेजर डोनर लेबल थ्री बनने पर रोटरी फाउंडेशन के चेयरमैन गैरी हुऑंग से प्रशंसा और सम्मान पाकर ललित खन्ना ने एक रोटेरियन के रूप में अपनी पहचान को जिस तरह से और व्यापक व प्रतिष्ठित व स्वीकार्य बनाया है, उससे उनके नजदीकियों व समर्थकों को भरोसा हुआ है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनाव में निश्चित ही उन्हें इसका फायदा मिलेगा । दिल्ली में डिस्ट्रिक्ट 3011 व डिस्ट्रिक्ट 3012 के संयुक्त रूप से आयोजित हुए कार्यक्रम को गैरी हुऑंग की मौजूदगी से यूँ भी एक विशिष्टता प्राप्त हुई और इसी विशिष्ट कार्यक्रम में ललित खन्ना को मेजर डोनर लेबल थ्री बनने पर गैरी हुऑंग ने सम्मानित किया । उल्लेखनीय है कि रोटरी में मेजर डोनर लेबल थ्री बनने वाले तो बहुत से रोटेरियन मिल जायेंगे, लेकिन इसके लिए रोटरी फाउंडेशन के चेयरमैन के हाथों सम्मानित होने का सौभाग्य किसी किसी को ही मिल पाता है । यह ठीक है कि यह सौभाग्य कई तरह के संयोगों पर निर्भर करता है, और यह सौभाग्य पाने वाले रोटेरियन को यह किस्मत से ही मिल पाता है; ललित खन्ना के नजदीकियों व समर्थकों को यह संयोग इसलिए भी उत्साहित कर रहा है क्योंकि इससे यह भी 'दिख' रहा है कि इस समय ललित खन्ना की किस्मत भी जोरशोर से उनके साथ है ।
बड़े-बुजुर्गों ने कहा भी है कि किस्मत भी उसका ही साथ देती है, जो प्रयत्न करता है । ललित खन्ना ने मेजर डोनर लेबल थ्री बनने के लिए खुद से प्रयत्न किए, तो उन्हें रोटरी फाउंडेशन के चेयरमैन से सम्मानित होने का सौभाग्य मिला; उन्होंने यदि उक्त प्रयत्न न किया होता तो उन्हें यह सौभाग्य नहीं ही मिलता । ललित खन्ना के नजदीकियों व समर्थकों का कहना है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की उम्मीदवारी को लेकर ललित खन्ना ने जिस तरह का प्रयत्न किया हुआ है, और डिस्ट्रिक्ट के आम व खास रोटेरियंस के साथ उन्होंने जिस तरह का तालमेल बनाया हुआ है, उसके कारण उन्हें डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी चुने जाने का भी निश्चित सौभाग्य मिलेगा । उल्लेखनीय है कि ललित खन्ना ने मेजर डोनर लेबल थ्री बनने की घोषणा अपने डिस्ट्रिक्ट के डिस्ट्रिक्ट इंस्टॉलेशन समारोह में ही कर दी थी, और उनके द्वारा दिए गए चेक को डिस्ट्रिक्ट ट्रेनर मुकेश अरनेजा ने बड़े उत्साह से समारोह में उपस्थित लोगों को दिखाया था । उक्त समारोह में मंच से ललित खन्ना की जो वाह-वाही हुई थी, उसे देख कर क्लब्स के प्रेसीडेंट तथा डिस्ट्रिक्ट के अन्य रोटेरियंस खासे प्रभावित हुए थे; और एक उम्मीदवार के रूप में ललित खन्ना की डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच एक अलग ही छाप पड़ी/बनी । 
ललित खन्ना ने अपनी उम्मीदवारी को लेकर चलाए अपने संपर्क अभियान में डिस्ट्रिक्ट के आम व खास रोटेरियंस को, और खासकर प्रेसीडेंट्स को 'स्पेशल' फील करवाया ।इसी का नतीजा रहा कि ललित खन्ना ने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की अपनी उम्मीदवारी को मजबूती देने की जो कोशिश की, उसे डिस्ट्रिक्ट इंस्टॉलेशन समारोह में उनके मेजर डोनर लेवल थ्री बनने की घोषणा ने और बल प्रदान किया है । ललित खन्ना के नजदीकियों तथा उनके शुभचिंतकों का ही नहीं, बल्कि दूसरे लोगों का भी कहना है कि डिस्ट्रिक्ट के रोटेरियंस तथा खासतौर से प्रेसीडेंट्स ने ललित खन्ना के साथ नजदीकी बनाने तथा दिखाने में जिस तरह से लगातार दिलचस्पी ली है - और विभिन्न मौकों पर उसे प्रदर्शित भी किया है, उसे ललित खन्ना की उम्मीदवारी के लिए बढ़ते व मजबूत होते समर्थन के रूप में ही देखा/पहचाना गया है । यही 'सीन' दिल्ली में रोटरी फाउंडेशन के चेयरमैन की मौजूदगी में हुए समारोह में ललित खन्ना के हुए सम्मान के बाद देखने को मिल रहा है । इस स्थिति को डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले दूसरे रोटेरियंस भी ललित खन्ना की उम्मीदवारी के लिए अच्छे संकेत के रूप में देख/पहचान रहे हैं - और इस बात ने इस वर्ष के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनावी परिदृश्य में ललित खन्ना की उम्मीदवारी को खासा महत्त्वपूर्ण बना दिया है ।