Saturday, September 7, 2019

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 में मेंबरशिप सेमीनार जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम की कुर्बानी देकर की गई बॉलीवुड नाईट के कारण डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक गुप्ता डिस्ट्रिक्ट के लोगों के साथ-साथ रोटरी इंटरनेशनल के बड़े पदाधिकारियों व नेताओं के बीच भी फजीहत का शिकार बने

गाजियाबाद । डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप सेमीनार को रद्द करके बॉलीवुड नाईट करवाने की हरकत के चलते हुई फजीहत के कारण डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक गुप्ता को बॉलीवुड नाईट कार्यक्रम से दूर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा । इस कार्यक्रम को लेकर दीपक गुप्ता को दोहरी मुसीबत झेलना पड़ रही है । डिस्ट्रिक्ट के दिल्ली व सोनीपत क्षेत्र के रोटेरियंस व प्रेसीडेंट्स इस कारण उनसे नाराज हुए हैं कि उन्हें कार्यक्रम का निमंत्रण नहीं मिला और जिसके चलते वह कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके; दूसरी तरफ रोटरी के बड़े नेताओं ने दीपक गुप्ता की इस बात के लिए आलोचना की कि उन्होंने बॉलीवुड नाईट के नाम पर मेंबरशिप सेमीनार जैसे रोटरी इंटरनेशनल के महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम की गुपचुप तरीके से बलि चढ़ा दी । रोटरी के कुछेक बड़े नेताओं ने 'रचनात्मक संकल्प' से भी 7 सितंबर के लिए मेंबरशिप सेमीनार की पूर्व घोषणा के तथ्य की जानकारी ली और पुष्टि की, जिसके तहत 'रचनात्मक संकल्प' ने उन्हें बताया कि अपने गवर्नर वर्ष की डिस्ट्रिक्ट डायरेक्टरी में पृष्ठ 102 पर खुद दीपक गुप्ता ने कार्यक्रम का शिड्यूल प्रकाशित किया हुआ है । दीपक गुप्ता ने 27 सदस्यों की भारी-भरकम डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप कमेटी बनाई हुई है, जिसके चेयरमैन पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रमेश अग्रवाल हैं; लेकिन न दीपक गुप्ता ने और न रमेश अग्रवाल ने किसी को बताया है कि 7 सितंबर को होने वाले मेंबरशिप सेमीनार का आखिर हुआ क्या ? रमेश अग्रवाल की भी इस बात के लिए आलोचना हो रही है कि उन्हें यदि चेयरमैन बनने का शौक है, तो उन्हें चेयरमैन पद की जिम्मेदारी निभाने में तथा नियमानुसार पद के अनुरूप काम करने में भी उन्हें दिलचस्पी क्यों नहीं है ।
मजे की बात यह है कि दीपक गुप्ता की तरफ से लगातार यही तर्क दिया जा रहा है कि बॉलीवुड नाईट डिस्ट्रिक्ट का कार्यक्रम नहीं है; लेकिन उनकी तरफ से आधिकारिक रूप से यह नहीं बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम आखिर था किसका ? रोटरी की व्यवस्था के अनुसार, डिस्ट्रिक्ट में कोई भी कार्यक्रम या तो क्लब करता है और या डिस्ट्रिक्ट । डिस्ट्रिक्ट का कार्यक्रम कुछेक क्लब्स तथा डिस्ट्रिक्ट टीम के कुछेक पदाधिकारी मिल कर करते हैं । बॉलीवुड नाईट का आयोजन दो असिस्टेंट गवर्नर्स तथा उनके जोन के प्रेसीडेंट्स ने किया है, तो इसे डिस्ट्रिक्ट का ही कार्यक्रम माना जायेगा । रोटरी के नियम-कानूनों तथा उसकी व्यवस्था को जानने/समझने वाले वरिष्ठ रोटेरियंस का कहना है कि बॉलीवुड नाईट का जो आयोजन हुआ है, उसमें कुछ भी गलत नहीं है; गलत सिर्फ डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक गुप्ता का रवैया है; अपने रवैये और अपनी बेवकूफी के चलते वह ऐसी मुसीबत में फँस गए हैं कि उससे निकलने के लिए उन्हें नए नए बहाने गढ़ने पड़ रहे हैं तथा मुँह छिपाना पड़ रहा है । उल्लेखनीय है कि बॉलीवुड नाईट कार्यक्रम जिस होटल में हुआ, वह दीपक गुप्ता के घर से मुश्किल से सौ मीटर की दूरी पर होगा, लेकिन फिर भी दीपक गुप्ता ने कार्यक्रम में न जाने में ही अपनी भलाई देखी/पहचानी । रोटरी में इससे पहले ऐसा शायद ही किसी डिस्ट्रिक्ट में किसी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के साथ हुआ होगा कि दो असिस्टेंट गवर्नर्स अपने जोन के प्रेसीडेंट्स के साथ मिल कर एक कार्यक्रम करें, जिसमें कई रोटेरियंस शामिल हुए हों, लेकिन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर को उस कार्यक्रम से मुँह छिपाना पड़ा हो ।
दीपक गुप्ता को अपनी टीम के दो प्रमुख पदाधिकारियों तथा 12 क्लब्स के प्रेसीडेंट्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम से इसलिए मुँह छिपाना पड़ा, क्योंकि जिस तारीख को यह कार्यक्रम हुआ, उस तारीख पर उन्होंने मेंबरशिप सेमीनार करने की घोषणा की हुई थी । 7 सितंबर को होने वाले मेंबरशिप सेमीनार का क्या हुआ, यह डिस्ट्रिक्ट में किसी को नहीं पता - डिस्ट्रिक्ट की मेंबरशिप कमेटी के पदाधिकारियों को भी इस बारे में कुछ नहीं पता । कमेटी के चेयरमैन रमेश अग्रवाल को भी पता है या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है । गारंटी लेकिन इस बात की जरूर है कि चेयरमैन के रूप में रमेश अग्रवाल ने भी अपनी कमेटी के पदाधिकरियों को कोई जानकारी नहीं दी है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक गुप्ता एक तरफ तो बॉलीवुड नाईट के लिए मेंबरशिप सेमीनार की कुर्बानी करने को लेकर फजीहत का शिकार बन रहे हैं; दूसरी तरफ डिस्ट्रिक्ट के तमाम रोटेरियंस व पदाधिकारी इस बात पर खफा हैं कि उन्हें बॉलीवुड नाईट से दूर रखा गया है । दिल्ली व सोनीपत क्षेत्र के वरिष्ठ रोटेरियंस तथा क्लब्स के प्रेसीडेंट्स व अन्य पदाधिकारी इस बात पर नाराजगी जता/दिखा रहे हैं कि उन्हें क्यों इस कार्यक्रम से अलग-थलग रखा गया और निमंत्रण तक नहीं दिया गया । डिस्ट्रिक्ट में यह भी कहा/सुना जा रहा है कि बॉलीवुड नाईट वास्तव में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार ललित खन्ना का कार्यक्रम था, जिसके लिए दीपक गुप्ता ने मेंबरशिप सेमीनार की बलि चढ़ा दी । दीपक गुप्ता की इस हरकत के चलते विवाद में फँसा बॉलीवुड नाईट कार्यक्रम ललित खन्ना के लिए भी मुसीबत का कारण बना । ललित खन्ना के समर्थकों व शुभचिंतकों को डर हुआ है कि दीपक गुप्ता की हरकत के चलते बॉलीवुड नाईट कार्यक्रम को लेकर रोट्रेरियंस के बीच जो नाराजगी पैदा हुई है, वह कहीं ललित खन्ना की उम्मीदवारी के अभियान पर प्रतिकूल असर न डाले ।