Tuesday, March 3, 2020

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के डिस्ट्रिक्ट होली सेलिब्रेशन पर कोरोना वायरस की काली छाया पड़ी, लेकिन सेलिब्रेशन की आड़ में होने वाली कमाई बचाने के लिए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक गुप्ता कार्यक्रम को रद्द कर देने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं

नोएडा । दुनिया के साठ से अधिक देशों में अपने पाँव पसार चुके कोरोना वायरस के नोएडा में दस्तक देने के कारण 6 मार्च को नोएडा में होने वाला डिस्ट्रिक्ट 3012 का डिस्ट्रिक्ट होली सेलिब्रेशन खतरे में पड़ता दिख रहा है । नोएडा के श्रीराम मिलेनियम स्कूल के एक छात्र के पिता के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर मिलने के बाद नोएडा को अतिसंवेदनशील जोन में रखने में रखा गया है; और सावधानी के तहत कुछेक स्कूलों में अगले आठ से दस दिन के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है । ऐसे हालात में नोएडा में आयोजित हो रहे डिस्ट्रिक्ट 3012 के डिस्ट्रिक्ट होली सेलिब्रेशन को रद्द कर देने की सलाह दी जा रही है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक गुप्ता अभी तक हालाँकि होली सेलिब्रेशन को रद्द करने के लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं; लेकिन नोएडा में कुछेक स्कूलों के बंद होने के कारण लोगों के बीच डर का जो माहौल बना है, उसके चलते दीपक गुप्ता पर सेलिब्रेशन को रद्द करने के लिए दबाव भी बढ़ रहा है । दीपक गुप्ता का डर है कि होली सेलिब्रेशन यदि रद्द हुआ, तो भारी नुकसान होगा - क्योंकि कार्यक्रम की तैयारियाँ पूरी की जा चुकी हैं और कई मदों में खर्च होने वाला काफी पैसा एडवांस के रूप में खर्च किया जा चुका है । कार्यक्रम की तैयारी से जुड़े लोगों का कहना/बताना हालाँकि यह है कि कार्यक्रम यदि रद्द होता है तो नुकसान तो ज्यादा नहीं होगा; लेकिन हाँ, कार्यक्रम की आड़ में की जाने वाली कमाई नहीं हो पायेगी । कोरोना वायरस के खतरे से डरे डिस्ट्रिक्ट के सदस्य रोटेरियंस का कहना है कि दीपक गुप्ता को कार्यक्रम की आड़ में होने वाली कमाई के लालच में लोगों को खतरे में नहीं डालना चाहिए और सावधानी के तौर पर डिस्ट्रिक्ट होली सेलिब्रेशन को रद्द कर देना चाहिए ।
उल्लेखनीय है कि नोएडा के श्रीराम मिलेनियम स्कूल के एक छात्र के पिता के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर मिलने के बाद नोएडा को अतिसंवेदनशील जोन में रखने की जरूरत दरअसल इसलिए पड़ी है, क्योंकि उक्त पिता ने विदेश से लौटने के बाद अपने बेटे के जन्मदिन की पार्टी दी थी, जिसमें बेटे के दोस्त व उनके माता-पिता तथा कई अन्य लोग शामिल हुए थे । कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले व्यक्ति ने विदेश से लौटने के बाद हालाँकि दिल्ली के मयूर विहार के एक डॉक्टर से अपना चेकअप करवाया था, और डॉक्टर ने उन्हें क्लीनचिट दे दी थी । उसके बाद ही उन्होंने अपने बेटे के जन्मदिन की पार्टी की थी । पार्टी के बाद उनकी जब तबियत बिगड़ी और जाँच हुई, तब उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया । इसके बाद ही नोएडा में विशेष सावधानी रखने की जरूरत समझी गई । कहा/बताया गया है कि जो लोग अपने काम या अन्य वजहों से ज्यादा लोगों से संपर्क में आते हैं, उनके खुद चपेट में आने और कोरोना वायरस  वाहक बनने का खतरा ज्यादा होता है । नोएडा के श्रीराम मिलेनियम स्कूल के एक छात्र के पिता के मामले में जो हुआ है, उससे यह बात भी स्पष्ट है कि किसी व्यक्ति में विशेष लक्षण दिखे बिना भी यह वायरस हो सकता है । उक्त पिता ने यदि अपने बेटे के जन्मदिन की पार्टी न दी होती, तब उनके संक्रमित पाये जाने पर नोएडा में इतना बबाल नहीं होता कि स्कूलों को कुछेक दिनों के लिए बंद करने की नौबत आती ।  डिस्ट्रिक्ट 3012 के भी कुछेक सदस्य काम के सिलसिले में विदेश आते-जाते रहते हैं, और कुछेक प्रमुख रोटेरियंस ने अभी हाल ही में अपनी विदेश यात्रा की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की हैं । इसी का वास्ता देकर 6 मार्च को नोएडा में होने वाले डिस्ट्रिक्ट होली सेलिब्रेशन को रद्द कर देने की सलाह दी जा रही है ।
कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद नोएडा प्रशासन सतर्क और सक्रिय हो गया है । चीफ मेडीकल ऑफीसर ने हेल्प लाइन नंबर जारी किया है और लोगों को सुझाव दिया है कि खाँसी, जुकाम, बुखार होने की स्थिति में हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आवश्यक मदद व सुझाव ले सकते हैं । विदेश से आने वाले लोगों को 28 दिनों तक निगरानी में रखने की व्यवस्था की जा रही है । संदिग्ध मामलों में सैंपल लेकर उन्हें जाँच के लिए दिल्ली भेजा जा रहा है । डिस्ट्रिक्ट होली सेलिब्रेशन को रद्द करने की माँग करने वाले रोटेरियंस का कहना है कि चूँकि होली सेलिब्रेशन के आयोजन की जिम्मेदारी संभालने वाले डिस्ट्रिक्ट के पदाधिकारियों के पास ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे कि वह यह निगरानी कर सकें कि होली सेलिब्रेशन में आने वाले लोगों में से कौन ऐसा है, जो अभी हाल के दिनों में विदेश से लौटा है, या विदेश से लौटने वाले किसी व्यक्ति के नजदीक रह रहा है - इसलिए होली सेलिब्रेशन खतरे के प्रति लापरवाही बरतने जैसा होगा । कोरोना वायरस को लेकर नोएडा में जो दहशत फैली है, जिसके कारण स्कूलों के बंद होने की नौबत आई है - वह वास्तव में एक व्यक्ति द्वारा की गई लापरवाही का ही नतीजा है । इससे सबक लेते हुए ही, नोएडा में होने वाले डिस्ट्रिक्ट 3012 के डिस्ट्रिक्ट होली सेलिब्रेशन कार्यक्रम को रद्द कर देने की माँग की जा रही है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक गुप्ता के नजदीकियों के अनुसार, दीपक गुप्ता इस माँग के चलते दबाव में तो हैं; लेकिन अभी वह कार्यक्रम को रद्द करने के लिए राजी नहीं हुए हैं । उधर कार्यक्रम रद्द करने की माँग करने वाले रोटेरियंस का कहना है कि होली सेलिब्रेशन की आड़ में कमाई करने की तैयारी कर चुके दीपक गुप्ता को लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए और सावधानी के तौर पर कार्यक्रम को रद्द कर देना चाहिए ।