Wednesday, July 1, 2020

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 में नए रोटरी वर्ष के पहले ही दिन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर संजीव राय मेहरा ने इंटरनेशनल प्रेसीडेंट इलेक्ट शेखर मेहता के लिए 'चुनौती' खड़ी करते हुए, इंटरनेशनल डायरेक्टर भरत पांड्या की जैसी बेइज्जती की है, वैसी इससे पहले शायद ही किसी इंटरनेशनल डायरेक्टर की हुई होगी

नई दिल्ली । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर संजीव राय मेहरा ने अपने गवर्नर-वर्ष की शुरुआत रोटरी इंटरनेशनल के दिशा-निर्देशों को रौंदते तथा इंटरनेशनल डायरेक्टर भरत पांड्या के स्पष्ट शब्दों में दिए गए निर्देश की अवहेलना करते हुए की । संजीव राय मेहरा का यह रवैया शेखर मेहता के लिए भी सीधी चुनौती बना है । इंटरेनशनल प्रेसीडेंट इलेक्ट के रूप में शेखर मेहता आज ही रोटरी इंटरनेशनल बोर्ड के सदस्य बने हैं - और आज ही संजीव राय मेहरा ने दिखा दिया कि शेखर मेहता के अपने देश में ही रोटरी के नियम-कानूनों की धज्जियाँ उड़ेंगी । विडंबना की बात यह रही कि संजीव राय मेहरा द्वारा खुलेआम किए जा रहे रोटरी के 'चीरहरण' का नजारा डिस्ट्रिक्ट के वरिष्ठ पूर्व गवर्नर्स चुपचाप बैठे देखते रहे; और भरत पांड्या की खुल्लमखुल्ला हो रही बेइज्जती के गवाह जोन 4 के रोटरी कोऑर्डीनेटर गुरजीत सिंह सेखों तथा असिस्टेंट रोटरी कोऑर्डीनेटर प्रियेश भंडारी भी बने । संजीव राय मेहरा ने भरत पांड्या की बेइज्जती करते हुए रोटरी का जो 'चीरहरण' किया, वह डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन पद की नियुक्ति के संबंध में उनकी मनमानी से जुड़ा हुआ है । उन्होंने अपने रोटरी वर्ष में डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन का पद रंजन ढींगरा की जगह विनय भाटिया को दिया है । अभी पंद्रह/बीस दिन पहले ही रोटरी इंटरनेशनल कार्यालय से उन्हें दो-टूक शब्दों में बताया गया था कि रोटरी इंटरनेशनल के नियमों के अनुसार उक्त पद पर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट तथा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी की सहमति से ही कोई नियुक्ति हो सकती है, और कोई भी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अकेले यह नियुक्ति नहीं कर सकता है । उल्लेखनीय है कि पिछले रोटरी वर्ष में ही गवर्नर, गवर्नर इलेक्ट तथा गवर्नर नॉमिनी की सहमति से डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन के पद पर रंजन ढींगरा की नियुक्ति हुई थी, जो रोटरी इंटरनेशनल के नियमों के तहत तीन वर्षों के लिए होती है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट के रूप में संजीव राय मेहरा ने भी रंजन ढींगरा के नाम पर अपनी सहमति दी थी; किंतु पिछले कुछ समय से संजीव राय मेहरा रोटरी नियमों की अनदेखी करते हुए 'अकेले' ही रंजन ढींगरा की जगह विनय भाटिया को उक्त पद देने का फैसला कर बैठे ।
उम्मीद की गई थी कि रोटरी इंटरनेशनल कार्यालय द्वारा नियमों की स्पष्ट व्याख्या कर देने के बाद संजीव राय मेहरा मनमानी करने की अपनी कोशिश को छोड़ देंगे, लेकिन आज किए गए अपने पहले ही कार्यक्रम में उन्होंने रोटरी इंटरनेशनल के नियम-कानून को धता बता दिया ।
इस मामले में और भी ज्यादा गंभीर बात यह हुई कि कायर्क्रम शुरू होने से पहले इंटरनेशनल डायरेक्टर भरत पांड्या की तरफ से मिले निर्देश को भी संजीव राय मेहरा ने मानने से इंकार कर दिया । उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही संजीव राय मेहरा के पास भरत पांड्या का संदेश आ गया था, जिसमें उन्होंने साफ शब्दों में लिखा/कहा कि रोटरी इंटरनेशनल के नियमों के अनुसार, भावी गवर्नर्स - डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट तथा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी - की सहमति के बिना वह डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन की नियुक्ति नहीं कर सकते हैं; और उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रंजन ढींगरा ही डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन हैं । इसके बावजूद, संजीव राय मेहरा ने कार्यक्रम में विनय भाटिया को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन के रूप में संबोधित किया । सभी के लिए हैरानी की बात यह है कि शेखर मेहता के लिए चुनौती पैदा करने, भरत पांड्या की खुल्लमखुल्ला बेइज्जती करने और रोटरी इंटरनेशनल का चीरहरण करने की हरकत पर संजीव राय मेहरा आखिर क्यों टिके हुए हैं, और इसके लिए उन्हें 'खाद-पानी' आखिर कहाँ से मिल रहा है, और कौन उन्हें यह सब करने के लिए उकसा रहा है ?
समझा जाता है और डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच चर्चा है कि बड़े पदाधिकारियों की बेइज्जती तथा रोटरी का चीरहरण करते हुए विनय भाटिया को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन बनाने के पीछे दरअसल इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के लिए अधिकृत उम्मीदवार चुनने हेतु बनने वाली नोमीनेटिंग कमेटी की चुनावी राजनीति को साधने का उद्देश्य है । विनय भाटिया ने उक्त कमेटी के लिए अपनी उम्मीदवारी की तैयारी शुरू की हुई है ।उन्हें विनोद बंसल के उम्मीदवार के रूप में देखा/पहचाना जा रहा है । माना/समझा जा रहा है कि विनोद बंसल किसी भी तरह से विनय भाटिया को नोमीनेटिंग कमेटी का चुनाव जितवाना चाहते हैं, ताकि नोमीनेटिंग कमेटी में विनय भाटिया उनके काम आ सकें । डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन के रूप में विनय भाटिया को क्लब्स के पदाधिकारियों के संपर्क में रहने का मौका मिलेगा, और इस तरह उन्हें अपनी उम्मीदवारी के लिए कैम्पेन करने का मौका मिलेगा । विनोद बंसल और विनय भाटिया के साथ-साथ संजीव राय मेहरा पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं - लोगों को लगता है कि उनके बीच काम का लेना-देना भी हो सकता है, जिसके 'सहारे' संजीव राय मेहरा ने विनय भाटिया को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन 'बनाने' का जिम्मा ले लिया है - और रोटरी पर पेशा 'भारी' पड़ गया है । उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में, जोन 7 में इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के चुनाव में कैम्पेन होने/करने के आरोपों के चलते विजेता रवि वदलमानी से डायरेक्टर पद छिन गया है - उससे कोई सबक न लेकर विनोद बंसल को खुश करने/रखने के लिए विनय भाटिया को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन बना कर रोटरी इंटरनेशनल के बड़े पदाधिकारियों को बेइज्जत करने तथा रोटरी का चीरहरण करने का डिस्ट्रिक्ट गवर्नर संजीव राय मेहरा ने जो काम किया है, वह डिस्ट्रिक्ट और रोटरी में एक नए विवाद को जन्म देता हुआ लग रहा है ।