Wednesday, February 5, 2020

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने हेतु गणतंत्र दिवस पर दारू पार्टी का आयोजन करके अजीत जालान ने गणतंत्र दिवस की गरिमा को ठेस पहुँचाने के साथ क्लब, डिस्ट्रिक्ट व रोटरी की छवि व प्रतिष्ठा को भी दाँव पर लगाया

नई दिल्ली । गणतंत्र दिवस पर 'डे-आउट पार्टी' के नाम पर दारू पार्टी करने के लिए रोटरी क्लब दिल्ली साऊथ वेस्ट के प्रेसीडेंट संदीप मंडल अपने क्लब के सदस्यों की ही आलोचना के निशाने पर आ रहे हैं । क्लब के ही सदस्यों का कहना/पूछना है कि संदीप मंडल को दारू पार्टी ही करना थी, तो और किसी भी दिन कर सकते थे - गणतंत्र दिवस जैसे देश के लिए महत्त्वपूर्ण व गौरवपूर्ण दिवस पर, और जो दिन देश भर में ड्राई डे भी होता है, उस दिन दारू पार्टी करने की भला उन्हें क्या उतावली थी ? क्लब के सदस्यों का ही कहना है कि संदीप मंडल और उक्त दारू पार्टी में शामिल हुए क्लब के वरिष्ठ सदस्यों को क्या पता नहीं है कि उन्होंने जो किया है, वह संज्ञेय अपराध है, और क्लब व डिस्ट्रिक्ट के साथ-साथ रोटरी की छवि व प्रतिष्ठा को भी चोट पहुँचाने वाला है । मजे की बात यह है कि गणतंत्र दिवस पर दारू पार्टी करने के मामले में आलोचना का शिकार बने संदीप मंडल ने दारू पार्टी के लिए पूर्व प्रेसीडेंट अजीत जालान को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं । संदीप मंडल का कहना है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने के उद्देश्य से ही अजीत जालान ने उक्त पार्टी की योजना बनाई और अन्य क्लब्स के प्रेसीडेंट्स को आमंत्रित किया । लेकिन गणतंत्र दिवस पर हुई डे-आउट पार्टी में शामिल होने वालों को 'ड्रिंक्स' का ऑफर तो संदीप मंडल की तरफ से ही था; इस पर संदीप मंडल का कहना है कि मौजूदा प्रेसीडेंट होने के नाते निमंत्रण पत्र पर नाम उनका जरूर था, लेकिन किया-धरा सब अजीत जालान का ही था ।


अजीत जालान ने दूसरे क्लब्स के प्रेसीडेंट्स को आमंत्रित करने/करवाने में इस बात पर भी खासा जोर दिया था कि उक्त पार्टी में पूर्व गवर्नर्स विनोद बंसल तथा रवि चौधरी भी आयेंगे । हालाँकि जब यह दोनों ही पार्टी में नहीं पहुँचे, तो अजीत जालान ने ही वहाँ बताया कि अपनी अपनी निजी व्यस्तताओं के कारण विनोद बंसल व रवि चौधरी पार्टी में नहीं आ पा रहे हैं । हालाँकि अन्य कुछेक लोगों के अनुसार, विनोद बंसल व रवि चौधरी को पता चल गया था कि अजीत जालान के निमंत्रण को लोगों ने स्वीकार नहीं किया है, और पार्टी में गिनती के लोग - और वह भी सिर्फ क्लब के लोग ही पहुँचे हैं; इसलिए उन्होंने पार्टी में पहुँचने की जरूरत नहीं समझी । पार्टी में जितने जो लोग पहुँचे थे, उन्होंने पहले झंडा फहराया और फिर ड्राई डे के बावजूद हो रही दारू-पार्टी का आनंद लिया । 


मजे की बात यह भी रही कि क्लब के पदाधिकारियों तथा अजीत जालान ने गणतंत्र दिवस के नाम पर की गई दारू पार्टी की तस्वीरें सोशल मीडिया में भी प्रदर्शित कीं, और क्लब के फेसबुक पेज पर पार्टी की तस्वीरें लगाईं । दरअसल उन तस्वीरों को देख कर ही क्लब के सदस्यों के बीच मामला भड़का और उनका कहना रहा कि क्लब के पदाधिकारी व वरिष्ठ सदस्य इस तरह गणतंत्र दिवस का अपमान कैसे कर सकते हैं ? इस दारू पार्टी से नाराज क्लब के सदस्यों का हैरान हो कर कहना/पूछना है कि अजीत जालान के दावे के अनुसार, जो विनोद बंसल व रवि चौधरी पार्टी में शामिल होने वाले थे, उन्होंने भी यह बताने की जरूरत नहीं समझी कि गणतंत्र दिवस पर दारू पार्टी नहीं की जा सकती है - और नहीं करना चाहिए । गणतंत्र दिवस का मजाक बना देने तथा अपमान करने के मामले में क्लब के लोगों की नाराजगी सामने आने के बाद डिस्ट्रिक्ट के वरिष्ठ सदस्यों ने रेखांकित किया है कि रोटरी क्लब दिल्ली साऊथ वेस्ट के वरिष्ठ सदस्य और पदाधिकारी अपनी उच्चकों जैसी हरकतों के कारण अक्सर ही फजीहत का शिकार होते रहे हैं । अभी कुछ ही समय पहले क्लब के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा बेईमानीपूर्ण तरीकों से बनाए गए एक ट्रस्ट का मामला सामने आया था, जिसमें काउंसिल ऑफ गवर्नर्स को फैसला करना पड़ा था और उक्त ट्रस्ट को बंद करने का आदेश देना पड़ा था । ओल्ड ऐज होम के नाम पर बने ट्रस्ट के हिसाब-किताब को लेकर गंभीर आरोप हैं, और हिसाब-किताब को छिपाया जा रहा है । ऐसे में, गणतंत्र दिवस को मजाक बना देने और उसकी गरिमा को चोट पहुँचाते हुए क्लब के पदाधिकारियों की मदद से अजीत जालान द्वारा अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने के उद्देश्य से की गई दारू पार्टी ने क्लब, डिस्ट्रिक्ट व रोटरी की छवि व प्रतिष्ठा को दाँव पर लगा दिया है ।