Thursday, May 28, 2020

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट संजीव राय मेहरा डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन पद पर अपनी मनमानी से नियुक्ति करने के मामले में रोटरी इंटरनेशनल के साऊथ एशिया ऑफिस से 'बड़े बेआबरू होकर निकले'

नई दिल्ली । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट संजीव राय मेहरा ने अपने गवर्नर-वर्ष में विनय भाटिया को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन बनाने के लिए जो अभियान छेड़ा हुआ है, उसे रोटरी इंटरनेशनल के दिल्ली स्थित साऊथ एशिया ऑफिस से तगड़ा झटका लगा है । साऊथ एशिया ऑफिस के पदाधिकारियों ने उन्हें दो-टूक शब्दों में बता दिया है कि रोटरी इंटरनेशनल के नियमों के अनुसार उक्त पद पर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट तथा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी की सहमति से ही कोई नियुक्ति हो सकती है । साऊथ एशिया ऑफिस के पदाधिकारियों ने हालाँकि उन्हें यह सुझाव देते हुए एक मौका दे दिया है कि इसके बावजूद वह जो करना चाहते हैं, उसके लिए वह इंटरनेशनल डायरेक्टर भरत पांड्या से बात कर लें । संजीव राय मेहरा अब इस कोशिश में जुटे हैं कि रोटरी इंटरनेशनल के नियमों का मजाक बनाने वाले अपने फैसले को हरी झंडी देने के लिए वह कैसे भरत पांड्या को राजी कर लें । उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट 3011 में गवर्नर, गवर्नर इलेक्ट तथा गवर्नर नॉमिनी की सहमति से डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन के पद पर इस वर्ष रंजन ढींगरा की नियुक्ति हुई थी । रोटरी इंटरनेशनल के नियमों के तहत यह नियुक्ति तीन वर्षों के लिए होती है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट के रूप में संजीव राय मेहरा ने भी रंजन ढींगरा के नाम पर अपनी सहमति दी थी । दस महीने बीतने के बाद संजीव राय मेहरा को 'ज्ञान' प्राप्त हुआ कि उक्त पद पर रंजन ढींगरा की नियुक्ति गलत हो गई है । कुछेक आरोप, जिनमें कुछ मनगढंत हैं और कुछ बाल की खाल निकालने वाली प्रकृति के हैं, लगाते हुए संजीव राय मेहरा ने घोषणा कर दी कि अपने गवर्नर वर्ष में डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन के पद पर वह रंजन ढींगरा को हटा कर विनय भाटिया को नियुक्त कर रहे हैं ।
डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी अनूप मित्तल ने उनके फैसले का विरोध किया । अनूप मित्तल का कहना रहा कि संजीव राय मेहरा जो कर रहे हैं, वह रोटरी इंटरेनशनल के नियमों का सरासर उल्लंघन है, और उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए । अनूप मित्तल का सुझाव रहा कि संजीव राय मेहरा डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन के पद की नियुक्ति में यदि कोई बदलाव करना चाहते हैं, तो उन्हें रोटरी इंटरनेशनल के नियमों का पालन करते हुए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी के साथ विचार विमर्श करना चाहिए । संजीव राय मेहरा लेकिन अपनी जिद पर अड़े रहे और यह 'दिखाते' रहे तथा घोषणा कर बैठे कि डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन की नई नियुक्ति वह अकेले ही करेंगे और उन्हें किसी से पूछने/बताने की जरूरत नहीं है । इस मामले में संजीव राय मेहरा ने रोटरी इंटरनेशनल के दिल्ली स्थिति साऊथ एशिया ऑफिस से मिले दिशा-निर्देशों को भी स्वीकार करने से इंकार कर दिया । इसके बाद, मामला गंभीर हो गया और साऊथ एशिया ऑफिस के पदाधिकारियों को उन्हें स्पष्ट रूप से बताना पड़ा कि रोटरी इंटरनेशनल के नियम उन्हें अकेले वह करने की अनुमति नहीं देते हैं, जो डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन की नई नियुक्ति के मामले में वह कर रहे हैं । डिस्ट्रिक्ट में हर किसी को हैरानी है कि संजीव राय मेहरा रोटरी इंटरनेशनल के नियमों का मजाक बनाने तथा ऐसा करते हुए रोटरी इंटरनेशनल के दिल्ली स्थिति साऊथ एशिया ऑफिस के पदाधिकारियों से भी टकराने का काम वह आखिर किसकी शह पर कर रहे हैं ? डिस्ट्रिक्ट में अधिकतर लोग संजीव राय मेहरा के इस मनमाने कार्यक्रम को विनोद बंसल द्वारा स्पॉन्सर्ड कार्यक्रम के रूप में देख/पहचान रहे हैं, और इसे इंटरनेशनल डायरेक्टर पद की चुनावी लड़ाई के शुरुआती अध्याय के रूप में पढ़/समझ रहे हैं ।
उल्लेखनीय है कि रंजन ढींगरा और विनोद बंसल इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के उम्मीदवार के रूप में तैयारी करते सुने जा रहे हैं । विनोद बंसल को पिछले दिनों डिस्ट्रिक्ट के महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट रोटरी ब्लड बैंक के प्रेसीडेंट पद से जिस तरह जबर्दस्ती हटाया गया है, उससे विनोद बंसल की भारी फजीहत हुई है और डिस्ट्रिक्ट में उन्हें पूरी तरह अलग-थलग पड़ा देखा/पहचाना गया है; दूसरी तरफ रोटरी इंडिया वाटर मिशन के मुखिया के तौर पर रंजन ढींगरा को अपने डिस्ट्रिक्ट के साथ-साथ दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स में भी खासी तवज्जो मिलती दिख रही है । इंटरनेशनल डायरेक्टर कमल सांघवी ने कोच्ची इंस्टीट्यूट के कन्वेनर के रूप में रंजन ढींगरा को इंस्टीट्यूट के ट्रेजरर पद की जिम्मेदारी दी है । यह जिक्र आ ही चुका है कि डिस्ट्रिक्ट के तीन वर्षों के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स ने आपसी सहमति से रंजन ढींगरा को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन चुना है । इन उपलब्धियों के साथ, रंजन ढींगरा रोटरी समुदाय में अपनी बड़ी पहचान और स्वीकार्यता बनाते नजर आ रहे हैं, तथा विनोद बंसल खुद को उनके मुकाबले बुरी तरह पिछड़ता देख रहे हैं । दुनिया और समाज में यह एक आम समझ है कि जब कोई अपने आप को 'बड़ा' नहीं बना पाता है, तो वह अपने प्रतिद्धंद्धी को नीचे गिराने की कोशिशें शुरू कर देता है । डिस्ट्रिक्ट में लोगों को लग रहा है कि रंजन ढींगरा को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन के पद से हटवाने की कार्रवाई के रूप में संजीव राय मेहरा के जरिये विनोद बंसल ने वही खेल शुरू किया है । विनोद बंसल और संजीव राय मेहरा चार्टर्ड एकाउंटेंट्स हैं; आरोपपूर्ण चर्चाएँ हैं कि विनोद बंसल से प्रोफेशनल फायदे लेने की उम्मीद में संजीव राय मेहरा उनके खेल का हिस्सा बन गए हैं, और इसके लिए रोटरी इंटरनेशनल के नियमों का मजाक बनाने की हद तक जा पहुँचे हैं । बताते चलें कि रंजन ढींगरा की जगह जिन विनय भाटिया को दिलवाने के प्रयास किए जा रहे हैं, वह विनय भाटिया इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के लिए अधिकृत उम्मीदवार का चयन करने वाली नोमीनेटिंग कमेटी की सदस्यता के लिए विनोद बंसल के उम्मीदवार के रूप में तैयारी कर रहे हैं । विनोद बंसल को लगता है कि डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन बन जाने पर विनय भाटिया की उक्त उम्मीदवारी को फायदा मिलेगा ।
रोटरी इंटरनेशनल के दिल्ली स्थित साऊथ एशिया ऑफिस से विनय भाटिया को डिस्ट्रिक्ट मेंबरशिप चेयरमैन का पद दिलवाने की कोशिश को भले ही झटका लगा हो, लेकिन विनोद बंसल ने संजीव राय मेहरा तथा विनय भाटिया को आश्वस्त किया है कि उक्त मामले में भले ही रोटरी इंटरनेशनल के नियमों का उल्लंघन हो रहा हो, किंतु वह भरत पांड्या से संजीव राय मेहरा के फैसले को हरी झंडी दिलवा देंगे ।