Thursday, February 15, 2018

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट विनय भाटिया पर फरीदाबाद की एकता के अपने ही नारे को भुला देने का जितेंद्र गुप्ता का आरोप क्या सचमुच उनके फ्रस्ट्रेशन का सुबूत है ?

फरीदाबाद । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट विनय भाटिया को फरीदाबाद के 'हितों' की अनदेखी करने के लिए जितेंद्र गुप्ता ने निशाने पर लिया है । जितेंद्र गुप्ता फरीदाबाद में लोगों से रोना रो रहे हैं कि विनय भाटिया जब खुद डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार थे, तब तो फरीदाबाद की एकता की बड़े जोर-शोर से बातें किया करते थे, लेकिन अब उन्हें फरीदाबाद की एकता की जैसे कोई फिक्र ही नहीं रह गई है । जितेंद्र गुप्ता दरअसल विनय भाटिया के गवर्नर-वर्ष में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार होने की तैयारी कर रहे हैं और ठीक विनय भाटिया की तर्ज पर अपना अभियान चलाने की योजना बना रहे हैं । दिल्ली और गुरुग्राम के लोगों के बीच वह दावा भी कर रहे हैं कि फरीदाबाद तो उनका गढ़ है । जितेंद्र गुप्ता के लिए मुसीबत की बात यह हुई है कि योजना तो उन्होंने बना ली और दावा भी उन्होंने कर लिया, लेकिन फरीदाबाद में कोई भी उनकी उम्मीदवारी को गंभीरता से लेता हुआ नहीं दिख रहा है - और इस तरह उनके लिए 'सिर मुड़ाते ओले पड़ने' वाली स्थिति पैदा हो गई है । जितेंद्र गुप्ता को सबसे तगड़ा झटका विनय भाटिया की तरफ से लगा है । उन्हें उम्मीद थी कि विनय भाटिया अवश्य ही उनकी उम्मीदवारी के प्रति सच्चा न सही, मगर झूठा ही समर्थन दिखायेंगे । जितेंद्र गुप्ता की योजना थी कि विनय भाटिया से मिलने वाली सच्ची/झूठी तरफदारी को दिखा कर वह फरीदाबाद के दूसरे कुछेक लोगों को भी समर्थन 'दिखाने' के लिए राजी कर लेंगे - और फिर उसके भरोसे डिस्ट्रिक्ट में यह हवा बनाने की कोशिश करेंगे कि फरीदाबाद में उनकी उम्मीदवारी के लिए एकतरफा समर्थन है । लेकिन विनय भाटिया की बेरुखी के चलते जितेंद्र गुप्ता की यह योजना सफल ही नहीं हो रही है । इसीलिए जितेंद्र गुप्ता ने अब विनय भाटिया पर ही हमला बोल दिया है ।
विनय भाटिया के इस रवैये के लिए जितेंद्र गुप्ता ने विनोद बंसल को जिम्मेदार ठहरा कर अपने आरोप के दायरे को और बढ़ा दिया है । उनका कहना है कि विनोद बंसल जिस वर्ष उम्मीदवार थे, उस वर्ष चूँकि वह भी उम्मीदवार हो गए थे - जिस कारण विनोद बंसल को चुनाव जीतने के लिए कुछ ज्यादा मशक्कत करना पड़ी थी; विनोद बंसल उसी का बदला लेने के लिए उन्हें कोई तवज्जो न देने के लिए विनय भाटिया पर दबाव बना रहे हैं । जितेंद्र गुप्ता का कहना है कि विनोद बंसल के दबाव के चलते ही विनय भाटिया उन्हें कोई अहमियत नहीं दे रहे हैं और फरीदाबाद की एकता के अपने ही नारे को भुला बैठे हैं । जितेंद्र गुप्ता का यह भी कहना है कि विनोद बंसल चूँकि अशोक कंतूर की उम्मीदवारी के समर्थन में हैं, इसलिए विनय भाटिया भी अशोक कंतूर को हर मौके पर आगे आगे रख रहे हैं । जितेंद्र गुप्ता की इस तरह की बातों पर विनय भाटिया ने यूँ तो चुप रहने की ही कोशिश की है, लेकिन जहाँ कहीं उन्हें मुँह खोलने की जरूरत पड़ी भी है वहाँ उन्होंने यही कहते/बताते हुए पलटवार किया है कि जितेंद्र गुप्ता को फरीदाबाद में कोई समर्थन नहीं मिल रहा है और इसका फ्रस्ट्रेशन वह उन पर आरोप लगा कर निकाल रहे हैं । जितेंद्र गुप्ता के लिए मुसीबत की बात यह हुई है कि फरीदाबाद में ही लोग उन्हें फरीदाबाद का मानने से इंकार कर रहे हैं । कई लोगों का कहना है कि जितेंद्र गुप्ता जब फरीदाबाद के किसी क्लब के सदस्य ही नहीं हैं, तब वह अपने आपको फरीदाबाद का कैसे कह सकते हैं और अपनी उम्मीदवारी के लिए फरीदाबाद की एकता की उम्मीद कैसे कर सकते हैं ?
विनय भाटिया ने अशोक कंतूर को आगे आगे रखने के जितेंद्र गुप्ता के आरोप को भी झूठा बताते हुए दावा किया है कि उन्होंने किसी भी मौके पर अशोक कंतूर को कोई तवज्जो नहीं दी है । विनय भाटिया का कहना रहा है कि विनोद बंसल ने डिस्ट्रिक्ट ट्रेनर के रूप में उन्हें एक ही बात के लिए सख्त हिदायत दी है और वह यह कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनाव के पचड़े में उन्हें नहीं पड़ना है और इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि वह गलती से भी किसी उम्मीदवार के पक्ष में न 'दिखें' । विनय भाटिया का कहना है कि विनोद बंसल से मिली इस हिदायत के चलते ही उन्होंने इस बात का खास ध्यान रखा है कि उनके कार्यक्रमों में अशोक कंतूर को कोई तवज्जो मिलती हुई न दिखे - जिससे कि लोगों के बीच अशोक कंतूर की उम्मीदवारी को उनके समर्थन का भ्रम पैदा हो । विनय भाटिया ने जितेंद्र गुप्ता के आरोपों का उन्हीं की तर्ज पर जबाव देने का काम तो कर दिया है, लेकिन जितेंद्र गुप्ता जिस तरह से फरीदाबाद में अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने के काम में असफल हो रहे हैं, उसे देख कर लग रहा है कि विनय भाटिया को उनके आरोपों का अभी और शिकार बनना पड़ेगा ।