Thursday, March 15, 2018

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर केके गुप्ता का अपने गवर्नर-वर्ष की सिल्वर जुबली मनाने का 'यूनीक आईडिया' रोटरी के बड़े पदाधिकारियों की प्रशंसा पाने के साथ-साथ कई पूर्व गवर्नर्स के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बना है

नई दिल्ली । पच्चीस वर्ष पहले डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रहे केके गुप्ता के पद्चिन्हों पर चलने की कोशिश करते हुए विभिन्न डिस्ट्रिक्ट्स के कुछेक पूर्व गवर्नर्स को अपने अपने गवर्नर-काल की सिल्वर जुबली मनाने की तैयारियाँ करते हुए सुना जा रहा है । इस तरह पच्चीस वर्ष पहले इंटरनेशनल प्रेसीडेंट रहे क्लिफ डॉचटर्मन का केके गुप्ता के गवर्नर-काल के सिल्वर जुबली कार्यक्रम को 'यूनीक आईडिया' कहना/बताना सच साबित हो रहा है । उल्लेखनीय है कि अपने प्रेसीडेंट-काल के एक गवर्नर के रूप में केके गुप्ता से गवर्नरी के सिल्वर जुबली कार्यक्रम का निमंत्रण पाकर क्लिफ डॉचटर्मन ने पहली प्रतिक्रिया में यही कहा था कि रोटरी में उन्होंने इस तरह के आयोजन की बात नहीं सुनी है, और यह बहुत ही यूनीक आईडिया है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में और पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में केके गुप्ता का रोटरी-जीवन बहुत ही सक्रियता भरा तो रहा ही है, साथ ही इस बात के लिए भी उल्लेखनीय रहा है कि उन्होंने हमेशा ही कुछ नया करने और नए मापदंड स्थापित करने का प्रयास किया है । रूटीन के कामों को भी उन्होंने जिस तरह नए अंदाज और नए तरीके से करने के प्रयास किए हैं, उसके कारण ही उनके द्वारा किए गए रूटीन के काम भी उल्लेखनीय बन गए हैं । डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का आयोजन तालकटोरा गार्डंस में करना और पहले रोटरी इंडिया अवॉर्ड फंक्शन की मेजबानी के लिए तैयार होना - जिसमें प्रख्यात समाजसेविका मदर टेरेसा को पॉल हैरिस फेलो के रूप में सम्मानित किया गया था, और मेरठ में आयोजित किए गए रायला कार्यक्रम में टीएन शेषन जैसी शख्सियत को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करना - ऐसे उदाहरण बने, जो उनकी अलग, बड़ी व उदार सोच के संकेत और सुबूत बने । अपने अलग, बड़े व उदार नजरिये के कारण ही केके गुप्ता अपने गवर्नर-काल की सिल्वर जुबली बनाने के लिए प्रेरित हुए और दूसरे पूर्व गवर्नर्स के लिए भी प्रेरणा स्रोत बने हैं ।
केके गुप्ता के 'यूनीक आईडिया' को रोटरी इंटरनेशनल के मौजूदा व पूर्व पदाधिकारियों से जिस तरह का समर्थन और सराहना मिली, उससे ही जाहिर है कि अपने गवर्नर-काल की सिल्वर जुबली मनाने की उनकी योजना सिर्फ पच्चीस वर्ष पहले उनके प्रेसीडेंट रहे क्लिफ डॉचटर्मन को ही यूनीक नहीं लगी - बल्कि अन्य कई प्रमुख लोगों को भी भायी । मौजूदा इंटरनेशनल प्रेसीडेंट ईआन रिसेले, रोटरी फाउंडेशन के चेयरमैन पॉल नेत्ज़ेल, इंटरनेशनल जनरल सेक्रेटरी जॉन हेब्को, रोटरी फाउंडेशन के ट्रस्टी सुशील गुप्ता तथा इंटरनेशनल डायरेक्टर बासकर चॉकलिंगम सहित पूर्व इंटरनेशनल प्रेसीडेंट कल्याण बनर्जी व केआर रवींद्रन तथा पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर पांडुरंगा सेट्टी व अन्य कई प्रमुख पदाधिकारियों ने केके गुप्ता के आयोजन की भूरि भूरि प्रशंसा की तथा केके गुप्ता व आयोजन के लिए शुभकामनाएँ भेजीं । पूर्व इंटरनेशनल प्रेसीडेंट राजेंद्र उर्फ राजा साबू तो केके गुप्ता के इस आयोजन को लेकर इतने उत्साहित थे कि उन्होंने वीडियो क्लिप के जरिये अपनी बधाई और शुभकामनाएँ भेजीं । अपने संदेश में राजा साबू ने कहा भी कि वह आयोजन में शामिल होना चाहते थे, लेकिन पूर्वनियोजित व्यस्तता के कारण उनके लिए यह संभव नहीं हो पा रहा है और इसका उन्हें बेहद अफसोस है । इनरव्हील क्लब की पहली इंटरनेशनल प्रेसीडेंट मिन्ना कपूर की उपस्थिति ने रोटरी परिवार की पुरानी स्मृतियों को ताजा करने का काम किया । पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मंजीत साहनी और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट सुभाष जैन की मौजूदगी ने केके गुप्ता के गवर्नर वर्ष की गतिविधियों से जुड़ी यादों को सजीव बनाया । यह दोनों केके गुप्ता के गवर्नर वर्ष में अपने अपने क्लब के प्रेसीडेंट थे । सिल्वर जुबली आयोजन में 42 प्रेसीडेंट्स तथा 64 टीम मेंबर्स का शामिल होना भी कार्यक्रम की एक बड़ी उपलब्धि कही/मानी जाएगी । 10 पूर्व गवर्नर्स की मौजूदगी ने भी सिल्वर जुबली कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई ।
केके गुप्ता ने अपने संबोधन में अपने गवर्नर वर्ष की गतिविधियों और उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन गतिविधियों व उपलब्धियों में सहभागी बने रोटेरियंस की भूमिकाओं को रेखांकित किया और उनके प्रति अपना आभार व्यक्त किया । केके गुप्ता ने 1978 में उन्हें रोटरी से परिचित करवाने के लिए राजेंद्र प्रसाद का आभार व्यक्त किया । उन्होंने कैंसर हॉस्पिटल आइआरसीएच को 26.5 लाख रुपए का सहयोग देने के लिए प्रेसीडेंट सुरेश माथुर का धन्यवाद किया । सुभाष जैन के ऑर्च क्लम्फ सोसायटी का सदस्य बनने का केके गुप्ता ने अपने संबोधन में खास जिक्र किया और सुभाष जैन को बधाई दी । केके गुप्ता ने अपने उन सहयोगियों को भी याद किया, जो अब उनके साथ और या उनके संपर्क में नहीं हैं - लेकिन जिन्होंने 'दूसरों की सहायता करने में ही वास्तविक खुशी है' तथा 'गरिमा के साथ रोटरी करने' के उनके उद्देश्यों को पूरा करने में अपना अमूल्य सहयोग दिया । केके गुप्ता ने याद किया कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में उनकी गतिविधियों व उपलब्धियों से प्रभावित होकर ही पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर ओपी वैश्य ने वर्ष 1999-2000 में आगरा में आयोजित हुए रोटरी जोन इंस्टीट्यूट के चेयरमैन पद की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी थी । उनकी गतिविधियों और उपलब्धियों के कारण ही उन्हें 'सर्विस अबव सेल्फ' तथा 'डिस्टिंगुइश्ड सर्विस अवॉर्ड' जैसे रोटरी के प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित होने का गौरव मिला । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में केके गुप्ता की गतिविधियाँ और उपलब्धियाँ तो उल्लेखनीय रही हीं, सिल्वर जुबली आयोजन के जरिये उन गतिविधियों व उपलब्धियों को याद करने व सेलीब्रेट करने की योजना उससे भी ज्यादा उल्लेखनीय बन गई - इसीलिए रोटरी के 113वें स्थापना दिवस पर आयोजित हुआ सिल्वर जुबली आयोजन गरिमा व भव्यता से न सिर्फ संपन्न हुआ - बल्कि यह आयोजन कई पूर्व गवर्नर्स के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बना है ।
केके गुप्ता के गवर्नर-वर्ष के सिल्वर जुबली आयोजन की 
कुछेक झलकियाँ इन तस्वीरों में देखी/पहचानी जा सकती हैं :