Wednesday, September 12, 2018

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 में इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी सुशील गुप्ता के सम्मान समारोह को अपनी राजनीति के लिए 'उपयोग' करने की विनोद बंसल की कोशिश के कारण प्रस्तावित सम्मान समारोह का तमाशा बन गया है

नई दिल्ली । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर विनय भाटिया और डिस्ट्रिक्ट ट्रेनर विनोद बंसल के बीच चल रही खींचातानी के चलते इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी के रूप में सुशील गुप्ता के होने वाले सम्मान समारोह को लेकर खासा तमाशा खड़ा हो गया है । इन दोनों के रवैये को लेकर कॉलिज ऑफ गवर्नर्स के सदस्यों के बीच नाराजगी अलग शुरू हो गई है; जिनका कहना है कि सम्मान समारोह को लेकर विनय भाटिया और विनोद बंसल ने मिलकर जो तमाशा खड़ा किया है, उससे डिस्ट्रिक्ट की ही नहीं - सुशील गुप्ता की भी बदनामी हो रही है । कॉलिज ऑफ गवर्नर्स के ही कुछेक सदस्यों का कहना है कि उन्हें इधर-उधर से सुनने को मिल रहा है कि डिस्ट्रिक्ट में 13 अक्टूबर को सुशील गुप्ता का सम्मान समारोह होने जा रहा है, लेकिन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर की तरफ से इस मामले में उन्हें कोई अधिकृत सूचना नहीं मिली है । कुछेक ने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर विनय भाटिया से इस बारे में पूछा भी तो उन्हें जबाव मिला कि सारा कार्यक्रम विनोद बंसल फाइनल करेंगे, जो अभी देश से बाहर गए हुए हैं - उनके वापस लौटने के बाद ही यह सुनिश्चित किया जायेगा और बताया जायेगा कि सुशील गुप्ता का सम्मान समारोह कब और कहाँ होगा । विनय भाटिया से यह जबाव पा कर कॉलिज ऑफ गवर्नर्स के सदस्य और भड़के हुए हैं । सुशील गुप्ता के सम्मान समारोह को लेकर हो रही तमाशेबाजी से खफा होकर कॉलिज ऑफ गवर्नर्स के एक वरिष्ठ सदस्य सुरेश जैन ने चेन्नई इंस्टीट्यूट के तुरंत बाद सुशील गुप्ता के सम्मान में एक निजी आयोजन करने की घोषणा कर दी है । सुरेश जैन की इस घोषणा ने विनय भाटिया और विनोद बंसल को परेशान कर दिया है, और वह सुरेश जैन के इस कार्यक्रम को रद्द करवाने की कोशिशों में जुट गए हैं । उनका कहना है कि डिस्ट्रिक्ट में इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी के रूप में सुशील गुप्ता का सम्मान करने का पहला मौका 'डिस्ट्रिक्ट' को मिलना चाहिए । 
उल्लेखनीय है कि सुशील गुप्ता के इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी चुने जाने के बाद कॉलिज ऑफ गवर्नर्स की मीटिंग में कॉलिज की तरफ से सुशील गुप्ता का सम्मान समारोह करने का सुझाव आया था, जिस पर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर विनय भाटिया का कहना रहा कि सुशील गुप्ता के सम्मान में समारोह डिस्ट्रिक्ट को करना चाहिए और डिस्ट्रिक्ट उसे करना चाहेगा । विनोद बंसल ने विनय भाटिया की बात का समर्थन किया; कॉलिज के दूसरे सदस्यों को भी इसमें कोई ऐतराज की बात नहीं लगी - और यह बात कॉलिज में स्वीकार कर ली गई । कॉलिज के सदस्यों का कहना है कि लेकिन उसके बाद से उन्हें नहीं पता कि सुशील गुप्ता के सम्मान समारोह को लेकर विनय भाटिया और विनोद बंसल क्या खिचड़ी पका रहे हैं । इधर-उधर से पहले उन्होंने 20 अक्टूबर को समारोह होने की बात सुनी थी, और अब वह उक्त समारोह के 13 अक्टूबर को होने की बात सुन रहे हैं । विनय भाटिया से कुछ पूछते हैं तो वह यह कह कर हाथ झाड़ लेते हैं कि विनोद बंसल जब देश लौटेंगे, तब ठीक-ठीक पता चलेगा कि समारोह कब और कहाँ होगा । इस तरह इंटरनेशनल प्रेसीडेंट नॉमिनी चुने गए सुशील गुप्ता का अपने ही डिस्ट्रिक्ट में सम्मान समारोह होने का मामला एक तमाशा बन गया है, जो मुफ्त में देखने को मिल रहा है ।
डिस्ट्रिक्ट गवर्नर विनय भाटिया के नजदीकियों का कहना है कि सुशील गुप्ता के सम्मान समारोह के 'साईज' को लेकर विनय भाटिया और विनोद बंसल के बीच चूँकि गंभीर विवाद है, इसलिए भी समारोह को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है । दरअसल विनोद बंसल इस समारोह को बड़े स्तर पर करना चाहते हैं, जिसमें देश भर के रोटेरियंस नेताओं और पदाधिकारियों के साथ-साथ रोटरी इंटरनेशनल के प्रमुख नेताओं व पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाए - ताकि समारोह की धूम मचे और ख्याति फैले । विनोद बंसल का यह आईडिया विनय भाटिया को पसंद तो खूब आया, लेकिन इतने बड़े समारोह के खर्चे का आकलन करने पर उनकी हवा टाईट हो गई । विनय भाटिया को समारोह के खर्चे पर घबराया देख विनोद बंसल ने अपने स्वभाव के अनुसार उन्हें आश्वस्त तो किया कि चिंता मत करो, सब हो जायेगा - लेकिन यह नहीं बताया कि हो कैसे जायेगा । विनय भाटिया की घबराहट बनी देख विनोद बंसल ने उन्हें रास्ता भी सुझाया कि डिस्ट्रिक्ट 3012 के गवर्नर सुभाष जैन से बात कर लेते हैं और दोनों डिस्ट्रिक्ट मिल कर समारोह कर लेते हैं । यह सुन कर विनय भाटिया की घबराहट कम होने की बजाये बढ़ और गई । उन्होंने आकलन किया कि डिस्ट्रिक्ट 3012 भी समारोह का हिस्सा बनेगा, तो लोगों की भीड़ और बढ़ेगी ही - और दोनों डिस्ट्रिक्ट के लिए भी उतना बड़ा समारोह कर पाना कैसे संभव होगा, जितना बड़ा समारोह करने की विनोद बंसल सोच रहे हैं और योजना बना रहे हैं ? विनोद बंसल योजना बता कर खुद तो विदेश उड़ गए, और समारोह की तैयारी की मुसीबत विनय भाटिया के सिर छोड़ गए । विनय भाटिया चाहते हैं कि सुशील गुप्ता के सम्मान में समारोह डिस्ट्रिक्ट 3011 चाहें अकेले करे और या डिस्ट्रिक्ट 3012 के साथ मिल कर करे - डिस्ट्रिक्ट के लोगों को ही शामिल करके और उनके साथ मिल कर ही कर लें और ज्यादा तामझाम न करें । 
विनय भाटिया का अपने नजदीकियों के बीच कहना/बताना है कि विनोद बंसल को चूँकि इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के लिए उम्मीदवार बनना है, और उसके लिए समर्थन जुटाने के वास्ते वह सुशील गुप्ता के साथ अपनी नजदीकियत को दिखाना चाहते हैं - इसलिए सुशील गुप्ता के सम्मान समारोह को वह बड़े स्तर पर करना चाहते हैं, ताकि देश/दुनिया के रोटेरियन नेताओं को दिखा/बता सकें कि सुशील गुप्ता के लिए वह क्या कर सकते हैं । विनय भाटिया का कहना है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में वह विनोद बंसल की महत्त्वाकाँक्षा को पूरा करने के लिए डिस्ट्रिक्ट का मंच तो उपलब्ध करवा सकते हैं, लेकिन 'डिस्ट्रिक्ट' विनोद बंसल की महत्त्वाकाँक्षा का 'खर्च' नहीं झेल पायेगा । इस बात को विनोद बंसल कैसे देखते हैं और कैसे हैंडल करते हैं, यह उनके वापस लौटने के बाद ही तय होगा - इसलिए विनय भाटिया ने सुशील गुप्ता के सम्मान समारोह की तैयारी को ठंडे बस्ते में डाल दिया है और तय कर लिया है कि विनोद बंसल जब देश लौटेंगे, तभी देखेंगे और तय करेंगे कि क्या करना है ? सुशील गुप्ता के सम्मान समारोह को लेकर हो रहे इस तमाशे ने कॉलिज ऑफ गवर्नर्स को बुरी तरह नाराज किया हुआ है, और उन्हें लग रहा है कि इस तरह से सुशील गुप्ता के सम्मान के नाम पर उन्हें अपमानित किया जा रहा है, और इससे डिस्ट्रिक्ट की भी फजीहत हो रही है ।