Tuesday, October 3, 2017

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 सी टू में हो रहे इंटरनेशनल बोर्ड सदस्यों के डिनर में, जितेंद्र चौहान की सलाहानुसार फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को आमंत्रित करके पारस अग्रवाल ने जैसे मुसीबतों को आमंत्रित कर लिया है

आगरा । लायंस इंटरनेशनल बोर्ड के सदस्यों के साथ डिनर में फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को शामिल करने को लेकर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पारस अग्रवाल अपने डिस्ट्रिक्ट के साथ-साथ मल्टीपल के दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स के पदाधिकारियों तथा नेताओं के निशाने पर आ गए हैं । इस मामले में पारस अग्रवाल अपने डिस्ट्रिक्ट में कुछ ज्यादा ही फजीहत का शिकार हो रहे हैं । डिस्ट्रिक्ट के एक पूर्व गवर्नर ने इन पंक्तियों के लेखक को बताया कि पारस अग्रवाल अभी तक आगरा में 14 नवंबर को होने वाले उक्त डिनर का निमंत्रण चाह रहे लोगों को यह कहते/बताते हुए टरका रहे थे कि ऊपर से उन्हें उक्त डिनर में बीस और लोगों को निमंत्रित कर लेने की अनुमति मिली है - इसलिए चाहते हुए भी वह तय सीमा से ज्यादा लोगों को निमंत्रण नहीं दे सकते हैं । किंतु जब से लोगों को पता चला है कि पारस अग्रवाल ने फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को अपने जीवन साथी के साथ उक्त डिनर में शामिल होने का निमंत्रण दिया है, और उनके एक रात आगरा में ठहरने की व्यवस्था करने की बात कही है - तभी से डिस्ट्रिक्ट के बड़े नेताओं का पारा चढ़ा हुआ है । पारस अग्रवाल के अपने डिस्ट्रिक्ट के पूर्व गवर्नर्स तथा अन्य प्रमुख नेताओं का कहना है कि पारस अग्रवाल ने इंटरनेशनल बोर्ड सदस्यों के डिनर को मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद की अपनी चुनावी राजनीति का जरिया बना लिया है, और इस काम को करते हुए वह डिस्ट्रिक्ट के तथा मल्टीपल के अन्य डिस्ट्रिक्ट्स के बड़े और प्रमुख लोगों को उपेक्षित तथा अपमानित कर रहे हैं ।
इंटरनेशनल बोर्ड सदस्यों के डिनर में फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को अचानक से और खासतौर से निमंत्रित करने का पारस अग्रवाल का फैसला इसलिए भी लोगों की नोटिस में आया, क्योंकि डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अजय सिंघल के भाई के निधन की खबर आने/मिलने के बाद से पारस अग्रवाल को अप्रत्याशित रूप से अत्यंत सक्रिय होता हुआ देखा/पाया गया है । मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद की चुनावी राजनीति के बनते/बिगड़ते ताने-बाने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को लगता है कि अजय सिंघल के भाई के निधन से मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन की चुनावी राजनीति के समीकरण जिस तरह प्रभावित होते हुए नजर आ रहे हैं, उसमें पारस अग्रवाल को अपनी 'राह' आसान होती हुई दिखी है और इसीलिए उन्होंने अप्रत्याशित रूप से अपनी सक्रियता बढ़ा दी है, और इसके लिए इंटरनेशनल बोर्ड सदस्यों के डिनर के अवसर को भी भुना लेने की तैयारी शुरू कर दी । उल्लेखनीय है कि मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए इस वर्ष अजय सिंघल का पलड़ा भारी देखा/समझा जा रहा था; लेकिन उनके भाई के निधन से उनकी सारी तैयारी पर पानी पड़ता नजर आ रहा है । दरअसल जिनका निधन हुआ है, वह अजय सिंघल के सिर्फ भाई ही नहीं थे - बल्कि उनके बिजनेस पार्टनर भी थे; इसलिए उनके निधन से अजय सिंघल चौतरफा चुनौतियों से घिर गए हैं । माना/समझा जा रहा है कि चौतरफा चुनौतियों के दबाव के चलते अजय सिंघल के लिए मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन की चुनावी राजनीति के समीकरणों को साधना मुश्किल हो जाएगा, और इसलिए उन्हें मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद की चुनावी दौड़ से बाहर हुआ ही देखा/माना जा रहा है - और इस स्थिति को पारस अग्रवाल ने अपने लिए एक मौके के रूप में देखा/पहचाना है ।  
इस मौके को और पुख्ता करने के लिए पारस अग्रवाल को इंटरनेशनल बोर्ड सदस्यों के आगरा में हो रहे डिनर का 'सहारा' भी मिल गया है । पारस अग्रवाल के नजदीकियों का कहना है कि डिनर का राजनीतिक फायदा उठाने का आईडिया उन्हें पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर व पूर्व मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन जितेंद्र चौहान से मिला । सुना और समझा जाता है कि पारस अग्रवाल में मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद की उम्मीदवारी की हवा भरने का काम जितेंद्र चौहान ने ही किया है, और जितेंद्र चौहान के 'नेतृत्व' में ही पारस अग्रवाल चेयरमैन पद के लिए राजनीति कर रहे हैं । पारस अग्रवाल के नजदीकियों के अनुसार, फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को इंटरनेशनल बोर्ड सदस्यों के डिनर का निमंत्रण दिलवाने के बाद जितेंद्र चौहान विभिन्न डिस्ट्रिक्ट्स के कुछेक अन्य नेताओं को भी निमंत्रण दिलवाने/भिजवाने के लिए पारस अग्रवाल पर दबाव बना रहे हैं । दरअसल विभिन्न डिस्ट्रिक्ट्स के कुछेक नेताओं ने जितेंद्र चौहान को उलाहना दिया है कि फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को निमंत्रण दिलवा कर ही पारस अग्रवाल को मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के लिए उनका वोट मिल जाएगा क्या ? जितेंद्र चौहान की सलाहानुसार, पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को इग्नोर करके और उनका 'हक' मारकर फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स को इंटरनेशनल बोर्ड सदस्यों के साथ डिनर के लिए आमंत्रित करने का जो काम पारस अग्रवाल ने किया है - वह मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन पद के चुनाव में उन्हें फायदा पहुँचायेगा या नहीं, यह तो बाद में पता चलेगा; अभी लेकिन इस कदम ने पारस अग्रवाल के लिए भारी मुसीबतें पैदा कर दी हैं ।