Saturday, August 3, 2019

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 में महेश त्रिखा के क्लब के अधिष्ठापन समारोह के प्रति डिस्ट्रिक्ट के आम और खास लोगों द्वारा दिखाए गए उत्साह तथा उनकी उपस्थिति ने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की चुनावी लड़ाई में महेश त्रिखा की उम्मीदवारी को बढ़त दिलाने का काम किया है

नई दिल्ली । महेश त्रिखा के क्लब - रोटरी क्लब दिल्ली साऊथ ईस्ट के नए पदाधिकारियों के अधिष्ठापन समारोह में डिस्ट्रिक्ट के आम और खास रोटेरियंस की जुटी भीड़ ने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए प्रस्तुत महेश त्रिखा की उम्मीदवारी को ऊँची छलाँग दी और इस भीड़ को यदि मानक मानें तो वह बाकी दोनों उम्मीदवारों से काफी आगे नजर आए । रोटरी की चुनावी राजनीति में उम्मीदवारों के क्लब के अधिष्ठापन समारोहों को पहली सीढ़ी के रूप में देखा/पहचाना जाता है । दरअसल अधिष्ठापन समारोह कहने को तो क्लब के नए पदाधिकारियों का होता है, लेकिन व्यवहार में वह उम्मीदवार के शक्ति-प्रदर्शन का रूप ले लेता है । नए पदाधिकारियों के अधिष्ठापन के बहाने वास्तव में उम्मीदवार अपने को मिलने वाले समर्थन का प्रदर्शन करता है । उल्लेखनीय है कि जब तक क्लब के अधिष्ठापन समारोह का समय आता है, तब तक उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते काफी प्रयास कर चुका होता है - ऐसे में अधिष्ठापन समारोह उम्मीदवार को अपने प्रयासों को जाँचने का भी मौका देता है । दूसरी तरफ, डिस्ट्रिक्ट के लोगों को भी पता चलता है कि उम्मीदवार सिर्फ बातें ही बनाता है, या कुछ 'करता' भी है । अशोक कंतूर और अजीत जालान ने उम्मीदवार के रूप में लोगों के सामने बातें तो खूब बनाई हैं, लेकिन जब अपने अपने क्लब के अधिष्ठापन समारोह में लोगों को आमंत्रित करने की बारी आई तो दोनों ही मुँह छिपा कर बैठ गए । उनके रवैये के विपरीत महेश त्रिखा ने अपने क्लब के अधिष्ठापन समारोह में लोगों को जब खुले दिल से बुलाया, तो स्वाभाविक ही लोगों ने उनके रवैये के प्रति उत्साह दिखाया - और लोगों का यही उत्साह महेश त्रिखा की उम्मीदवारी को बाकी दोनों उम्मीदवारों की तुलना में बढ़त दिखाता नजर आया । 
महेश त्रिखा की उम्मीदवारी के प्रति समर्थन 'दिखाने' और जुटाने के उद्देश्य से आयोजित हुए समारोह में उन पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स में से अधिकतर उपस्थित दिखे, जो डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति में दिलचस्पी लेते हैं और चुनावी नतीजे को प्रभावित करते हैं । खास बात यह रही कि इस समारोह में वह सभी पूर्व गवर्नर्स उपस्थित थे, जिनकी पिछले रोटरी वर्ष में अनूप मित्तल की चुनावी जीत में महत्त्वपूर्ण व सक्रिय भूमिका थी । पचास से ज्यादा क्लब्स के प्रेसीडेंट्स की उपस्थिति ने महेश त्रिखा की उम्मीदवारी को एक अलग 'वजन' दिया । डिस्ट्रिक्ट के कई वरिष्ठ रोटेरियंस ने रेखांकित किया और दावे के साथ बताया/कहा कि किसी क्लब का ऐसा अधिष्ठापन समारोह इससे पहले तो डिस्ट्रिक्ट में नहीं हुआ है; और यह समारोह 'व्यवस्था' व उपस्थिति के लिहाज से डिस्ट्रिक्ट का समारोह जैसा लग रहा था । समारोह के अच्छे से होने का श्रेय क्लब के दो सदस्यों - पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुरेश जैन और संजय खन्ना को भी दिया जा रहा है । माना/समझा जा रहा है कि पूर्व गवर्नर्स की उपस्थिति को सुनिश्चित करने में इन दोनों की सक्रिय भूमिका रही । इससे डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच संदेश गया है कि महेश त्रिखा की उम्मीदवारी को उनके क्लब के सदस्य दोनों पूर्व गवर्नर्स गंभीरता से ले रहे हैं । सुरेश जैन और संजय खन्ना की सक्रियता ने महेश त्रिखा की उम्मीदवारी की स्वीकार्यता को और बढ़ाने का ही काम किया है । इसके विपरीत, अशोक कंतूर अपने क्लब के दोनों पूर्व गवर्नर्स का समर्थन प्राप्त करने में एक बार फिर विफल होते नजर आ रहे हैं । पिछले रोटरी वर्ष में अशोक कंतूर ने अपनी पराजय के लिए अपने ही क्लब के सदस्य पूर्व गवर्नर रमेश चंद्र को जिम्मेदार ठहराया था और उन पर धोखा देने का आरोप लगाया था । अजीत जालान की समस्या तो और भी गंभीर है । लोगों के बीच उनका रोना सुना गया है कि विनोद बंसल ने पहले तो उन्हें उम्मीदवार बनवा दिया, लेकिन अब वह उनसे पीछा छुड़ाते दिख रहे हैं और उन्हें धोखा दे रहे हैं ।
महेश त्रिखा की उम्मीदवारी के लिए समर्थन 'दिखाने' और जुटाने के उद्देश्य से आयोजित हुए समारोह में क्लब के सदस्य पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुरेश जैन ने एकेएस (ऑर्च क्लम्प सोसायटी) की सदस्यता से ऊपर के लेबल पर - ट्रस्टीज सर्किल में शामिल होने के लिए रोटरी फाउंडेशन में बड़ा दान देने की घोषणा करके भी समारोह को खास बना दिया । सुरेश जैन एकेएस के ट्रस्टीज सर्किल में शामिल होने वाले डिस्ट्रिक्ट के पहले और अभी तक की स्थिति के अनुसार अकेले रोटेरियन होंगे । इससे लोगों के बीच सुरेश जैन की और क्लब की विशेष पहचान बनी है और खास धाक बनी है । इस पहचान और धाक का फायदा स्वाभाविक रूप से महेश त्रिखा की उम्मीदवारी को मिलने का कुछेक लोग अनुमान लगा रहे हैं तो कई लोग दावा कर रहे हैं । दरअसल सुरेश जैन ने एकेएस के ट्रस्टीज सर्किल में शामिल होने की घोषणा करने के लिए जिस तरह से इस समारोह को चुना, उससे लोगों के बीच संदेश गया है कि उन्होंने और क्लब के पदाधिकारियों व सदस्यों ने अपनी योजनाओं व कार्रवाईयों को इस तरह से संयोजित करने पर ध्यान दिया है, जिससे कि महेश त्रिखा की उम्मीदवारी के संदर्भ में डिस्ट्रिक्ट में सकारात्मक माहौल बने और उनकी उम्मीदवारी को लाभ पहुँचे । इससे डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद का चुनाव सिर्फ महेश त्रिखा का चुनाव ही नहीं रह गया है, बल्कि उनके क्लब के प्रत्येक पदाधिकारी व सदस्य की जिम्मेदारी भी बन गया है । क्लब के अधिष्ठापन समारोह ने इसका नजारा भी दिखा दिया है । इससे महेश त्रिखा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की चुनावी दौड़ में अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों से काफी आगे नजर आने लगे हैं ।