Wednesday, August 7, 2019

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के सबसे बड़े क्लब - रोटरी क्लब दिल्ली विकास के 16 अगस्त के कार्यक्रम के पीछे डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए प्रस्तुत सुनील मल्होत्रा की उम्मीदवारी के प्रति डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच बने समर्थन को 'दिखाने' का उद्देश्य काम कर रहा है क्या ?

नई दिल्ली । रोटरी क्लब दिल्ली विकास की तरफ से स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 16 अगस्त को किए जा रहे कार्यक्रम की तैयारी के पीछे सुनील मल्होत्रा की उम्मीदवारी के प्रति समर्थन दिखाने और जुटाने के उद्देश्य को देखे जाने से उक्त कार्यक्रम के प्रति डिस्ट्रिक्ट के लोगों की दिलचस्पी खासी बढ़ गई है । उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए क्लब के पदाधिकारी तथा वरिष्ठ सदस्य, खासकर क्लब के पूर्व प्रेसीडेंट्स जिस तरह से सक्रिय हैं, उससे कार्यक्रम की महत्ता तो बढ़ ही गई है - साथ ही सुनील मल्होत्रा की उम्मीदवारी के लिए क्लब के पदाधिकारियों व पूर्व प्रेसीडेंट्स सहित क्लब के वरिष्ठ सदस्यों की समर्थन जुटाने की कोशिशों का भी नजारा लोगों के सामने आया है । यह नजारा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनाव के संदर्भ में दरअसल इसलिए महत्त्वपूर्ण है क्योंकि सुनील मल्होत्रा का क्लब एक बड़ा और पुराना क्लब है, जिसके कई वरिष्ठ सदस्य डिस्ट्रिक्ट में अपनी खास पहचान रखते हैं । पिछले कई वर्षों से यह देखने को मिलता रहा है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के जो भी उम्मीदवार होते हैं, वह खुद और उनके समर्थक व शुभचिंतक पहले तो क्लब के कार्यक्रमों, विशेषकर क्लब के अधिष्ठापन समारोह का निमंत्रण प्राप्त करने के लिए और फिर वोट माँगने के लिए क्लब के वरिष्ठ सदस्यों से ही सिफारिश करते हैं । प्रत्येक वर्ष डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के जो भी उम्मीदवार होते हैं, उनकी बड़ी हसरत होती है कि उन्हें रोटरी क्लब दिल्ली विकास के अधिष्ठापन समारोह में आमंत्रित कर लिया जाए । क्लब के जो वरिष्ठ सदस्य डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति में दिलचस्पी लेते हैं, उनके पास जितने वोट होते हैं, उतने तो डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति के महारथी समझे जाने वाले नेताओं के पास नहीं होते हैं । और इस तरह चुनावी राजनीति के लिहाज से रोटरी क्लब दिल्ली विकास के नेता बिना डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बने पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर वाली 'हैसियत' में होते हैं । ऐसे में, क्लब के वरिष्ठ नेताओं के दिशा-निर्देशन में क्लब के पदाधिकारी सुनील मल्होत्रा की उम्मीदवारी को प्रमोट करने के उद्देश्य से आयोजित होते देखे/समझे जा रहे 16 अगस्त के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिस तरह से जुटे हैं, उसने सुनील मल्होत्रा की डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद की उम्मीदवारी को डिस्ट्रिक्ट के लोगों की निगाह में महत्त्वपूर्ण बनाने का काम किया है ।
सुनील मल्होत्रा को डिस्ट्रिक्ट के विभिन्न क्लब्स के अधिष्ठापन समारोहों में जो विशेष तवज्जो मिलती देखी गई है, उसके पीछे भी क्लब के वरिष्ठ सदस्यों की सक्रियताभरी भूमिका को देखा/पहचाना जा रहा है । दरअसल अधिष्ठापन समारोहों में सुनील मल्होत्रा को सिर्फ एक उम्मीदवार के रूप में ही नहीं देखा/पहचाना गया, बल्कि डिस्ट्रिक्ट के सबसे बड़े क्लब के प्रतिनिधि के रूप में भी 'देखा' गया है; आयोजक क्लब के कई वरिष्ठ सदस्य सुनील मल्होत्रा के क्लब के कई वरिष्ठ सदस्यों से निजी रूप से परिचित होने के कारण सुनील मल्होत्रा को उन वरिष्ठ सदस्यों के प्रतिनिधि के रूप में भी देखते हैं, और इस नाते उन्हें खास अहमियत देते हुए देखे गए हैं । इसके अलावा, अधिष्ठापन समारोहों में सुनील मल्होत्रा को निवर्त्तमान प्रेसीडेंट होने का भी फायदा मिलता नजर आया है; अधिष्ठापन समारोह में चूँकि निवर्त्तमान प्रेसीडेंट की मुख्य भूमिका होती है, इसलिए आयोजक क्लब का निवर्त्तमान प्रेसीडेंट सुनील मल्होत्रा को फेलो प्रेसीडेंट के रूप में देखते/पहचानते हुए उनका स्वागत करता है, तो उससे समारोह में मौजूद लोगों के बीच सुनील मल्होत्रा की एक अलग पहचान बनती है । इस तरह सुनील मल्होत्रा ने विभिन्न क्लब्स के अधिष्ठापन कार्यक्रमों में लोगों के बीच अपनी उम्मीदवारी को लेकर समर्थन का माहौल बनाया; और इसे अधिष्ठापन समारोहों के अलावा भी अपनी सक्रियता दिखा कर और मजबूत करने का काम किया है । माना/समझा जा रहा है कि 16 अगस्त के कार्यक्रम के जरिए वास्तव में सुनील मल्होत्रा की सक्रियता के चलते उनकी उम्मीदवारी को लेकर लोगों के बीच बने/पड़े समर्थन का आकलन किया जाएगा; और साथ ही इस कार्यक्रम के जरिए सुनील मल्होत्रा की उम्मीदवारी के प्रति बने समर्थन को 'दिखाने' का काम भी हो जाएगा ।
इसीलिए रोटरी क्लब दिल्ली विकास के पदाधिकारी तथा पूर्व प्रेसीडेंट्स सहित वरिष्ठ सदस्य 16 अगस्त के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जोरशोर से लगे हैं । उन्हें विश्वास है कि अपने प्रयासों से वह उक्त कार्यक्रम को प्रभावी रूप देने में सफल होंगे । इस विश्वास का कारण भी है । दरअसल एक पुराना, बड़ा और अत्यंत सक्रिय क्लब होने के नाते डिस्ट्रिक्ट में जो कोई भी थोड़ा बहुत सक्रिय है, वह सुनील मल्होत्रा के क्लब - रोटरी क्लब दिल्ली विकास के किसी न किसी सदस्य के साथ गहरे से जुड़ा है; और जो नहीं भी जुड़ा है, वह क्लब के पुराने, बड़े और सक्रिय होने के तथ्य से प्रेरित होता है । बड़ा और संगठित व सक्रिय क्लब होने के कारण रोटरी क्लब दिल्ली विकास जिस जोन में होता है, उस जोन के बाकी क्लब्स भी उसके 'प्रभाव' में रहते हैं - और इस तरह उस जोन की डिस्ट्रिक्ट में एक अलग पहचान व भूमिका बन जाती है । ऐसे में, सुनील मल्होत्रा के लिए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार के रूप में बड़ी अनुकूल स्थिति यह बनी है कि वह रोटरी क्लब दिल्ली विकास के ही नहीं, बल्कि अपने जोन के क्लब्स के उम्मीदवार के रूप में देखे/पहचाने जा रहे हैं । असल में इसीलिए डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति के खिलाड़ी नेताओं के साथ-साथ दूसरे लोगों के बीच भी यह चर्चा रही है कि एक बड़े क्लब का सदस्य होने तथा उस बड़े क्लब के प्रभाव के चलते सुनील मल्होत्रा को मिलने वाले वोटों की गिनती 25/30 से तो शुरू होती है - और यह तथ्य डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनावी मुकाबले में सुनील मल्होत्रा की उम्मीदवारी को महत्त्वपूर्ण बना देता है । समझा जा रहा है कि 16 अगस्त का कार्यक्रम में इसी महत्त्व को रेखांकित करने के साथ-साथ और पुख्ता व मजबूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है ।