Sunday, August 2, 2020

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 बी वन में बहुमत वोटर्स का विश्वास खो चुके तथा उनके द्वारा नकार दिए गए जगदीश अग्रवाल की फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का पद वापस पाने तथा गुरनाम सिंह से बदला लेने की तैयारी ने डिस्ट्रिक्ट के चुनावी नजारे को खासा दिलचस्प बनाया


लखनऊ । नेगेटिव वोटिंग के कारण फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनने से वंचित रह गए जगदीश अग्रवाल ने वरिष्ठ पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर गुरनाम सिंह से बदला लेने तथा फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का पद वापस पाने के लिए पुनः कमर कस ली है, और इस कारण डिस्ट्रिक्ट की चुनावी राजनीति का पारा अचानक से खासा गर्म हो उठा है । पारा दरअसल इसलिए भी गर्म हो उठा है, क्योंकि इस काम में जगदीश अग्रवाल को गुरनाम सिंह के नजदीकियों और सहयोगियों का ही सहयोग/समर्थन मिल रहा है; और इस तरह डिस्ट्रिक्ट के लोगों को - गुरनाम सिंह को अपने ही नजदीकी व सहयोगी रहे पूर्व गवर्नर्स की राजनीति का निशाना व शिकार बनते देखने का मौका मिल रहा है । अभी तक तो जगदीश अग्रवाल को विशाल सिन्हा व अनुपम बंसल का ही सहयोग/समर्थन मिलता दिख रहा था, लेकिन अब प्रमोद सेठ व संजय चोपड़ा को भी जगदीश अग्रवाल के समर्थन में देखा/पहचाना जा रहा है । प्रमोद सेठ व संजय चोपड़ा असल में इस वर्ष सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के लिए लायंस क्लब शाहजहाँपुर विशाल के वरिष्ठ सदस्य तेजेंद्रपाल सिंह की उम्मीदवारी को समर्थन देने के कारण गुरनाम सिंह से नाराज हुए हैं; उन्होंने बहुत कोशिश की कि तेजेंद्रपाल सिंह की सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद की उम्मीदवारी को गुरनाम सिंह का समर्थन न मिल सके - लेकिन अपनी कोशिशों को असफल होता देख प्रमोद सेठ व संजय चोपड़ा ने गुरनाम सिंह से बदला लेने की तैयारी कर रहे जगदीश अग्रवाल का सहयोग/समर्थन करने का फैसला कर लिया है ।
विशाल सिन्हा, अनुपम बंसल, प्रमोद सेठ, संजय चोपड़ा का खुल्ला समर्थन मिलने से उत्साहित जगदीश अग्रवाल ने अपने नजदीकियों को कहा/बताया है कि उन्होंने अन्य कुछेक पूर्व गवर्नर्स का भी समर्थन हासिल कर लिया है, जो खाली पड़े फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के पद को भरने के लिए 16 अगस्त को होने वाली विशेष मीटिंग में उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे - और इस तरह वह न सिर्फ फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का पद पा लेंगे, बल्कि गुरनाम सिंह से अपना बदला भी ले लेंगे । उल्लेखनीय है कि जगदीश अग्रवाल अपने खिलाफ हुई नेगेटिव वोटिंग के लिए गुरनाम सिंह को ही दोषी ठहराते हैं । नेगेटिव वोटिंग के कारण फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का पद गवाँ देने के बाद जगदीश अग्रवाल ने हालाँकि गुरनाम सिंह को मनाने के लिए खूब प्रयास किए, लेकिन अपने प्रयासों में असफल रहने के बाद उन्होंने घोषणा की कि वह गुरनाम सिंह के समर्थन के बिना ही फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का पद वापस लेंगे । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर कमल शेखर गुप्ता ने खाली पड़े फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के पद को भरने के लिए 16 अगस्त को मीटिंग तथा वोटिंग कराने की घोषणा की है, जिसमें गवर्नर्स भाग लेंगे । जगदीश अग्रवाल ने अपने नजदीकियों को आश्वस्त किया है कि उक्त मीटिंग में उनके समर्थक गवर्नर्स उनकी उम्मीदवारी प्रस्तावित करेंगे तथा उनकी उम्मीदवारी के पक्ष में वोट करेंगे - जिसके बाद वह पुनः मालाएँ पहनेंगे 
जगदीश अग्रवाल के फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद पर वापसी करने के दावे ने डिस्ट्रिक्ट में खासी हलचल मचा दी है, और लोगों के बीच यह चर्चा गर्म हो उठी है कि डिस्ट्रिक्ट के बहुमत वोटर्स का विश्वास खो चुके तथा उनके द्वारा नकार दिए गए जगदीश अग्रवाल को फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में डिस्ट्रिक्ट पर थोपने का काम पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स सचमुच करेंगे क्या - और इस तरह डिस्ट्रिक्ट के वोटर्स का अपमान करेंगे क्या ? लोगों का कहना है कि जगदीश अग्रवाल ने वोटर्स का विश्वास खो दिया है, जिसके कारण उनके खिलाफ नेगेटिव वोटिंग हुई और उनकी दावेदारी को नकार दिया गया; लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारियों ने भी डिस्ट्रिक्ट के वोटर्स के फैसले पर मोहर लगाई और साफ फैसला दिया कि वोटर्स का विश्वास खो चुके जगदीश अग्रवाल को फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनने का अधिकार नहीं है - इसके बाद भी यदि कोई पूर्व गवर्नर्स 16 अगस्त की मीटिंग व वोटिंग में जगदीश अग्रवाल को फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनवाते/चुनवाते हैं, तो यह डिस्ट्रिक्ट के वोटर्स के साथ-साथ लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारियों का भी अपमान होगा । लोगों का कहना है कि जगदीश अग्रवाल के समर्थक पूर्व गवर्नर्स को डिस्ट्रिक्ट के वोटर्स व लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारियों के फैसले का सम्मान करते हुए, अगले वर्षों में जगदीश अग्रवाल को वोटर्स के बीच ले जाने की तैयारी करना चाहिए और वोटर्स के समर्थन के साथ उन्हें डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनने की लाइन में लगवाना चाहिए । 
जगदीश अग्रवाल और उनके समर्थकों ने लेकिन जिस तरह से गुरनाम सिंह, डिस्ट्रिक्ट के वोटर्स तथा लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारियों को एक साथ नीचा दिखाने की तैयारी की है - उससे डिस्ट्रिक्ट का चुनावी नजारा खासा दिलचस्प हो उठा है ।