Monday, August 17, 2020

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 में रोटरी क्लब दिल्ली चाणक्यपुरी के पदाधिकारियों के अधिष्ठापन समारोह में, इंटरनेशनल प्रेसीडेंट इलेक्ट शेखर मेहता की तारीफों से रंजन ढींगरा और दीपक तलवार की उम्मीदवारी को जोन तथा डिस्ट्रिक्ट में खासी चर्चा और ऊँची उड़ान मिली

नई दिल्ली । रोटरी क्लब दिल्ली चाणक्यपुरी के प्रेसीडेंट अरुण जैन तथा उनकी टीम के सदस्यों के अधिष्ठापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में इंटरनेशनल प्रेसीडेंट इलेक्ट शेखर मेहता ने वाटर मिशन के कामकाज का उदाहरण देते हुए रंजन ढींगरा की जैसी जोरदार तारीफ की, उससे डिस्ट्रिक्ट और जोन 4 के रोटरी नेताओं के बीच खासी हलचल मची है । शेखर मेहता की उक्त तारीफ के चलते डिस्ट्रिक्ट में दीपक तलवार तथा जोन 4 में रंजन ढींगरा की राजनीतिक स्थिति को उड़ान भरते देखा/पहचाना जा रहा है । यूँ तो किसी क्लब के कार्यक्रम में आमंत्रित वक्ता का किसी की तारीफ करने का कोई ज्यादा मतलब नहीं होता है, क्योंकि उसे प्रोटोकॉल की औपचारिकता के रूप में देखा/पहचाना जाता है । किसी भी क्लब के कार्यक्रम में वक्ता के सामने क्लब के पदाधिकारियों तथा नेताओं की तारीफ करने की 'मजबूरी' होती ही है, जिसे वह खुशी खुशी निभाता है - इसलिए उस तारीफ का कोई खास अर्थ होता नहीं है । लेकिन रोटरी क्लब दिल्ली चाणक्यपुरी के कार्यक्रम में शेखर मेहता का रंजन ढींगरा की तारीफ करने को इसलिए महत्त्व दिया जा रहा है, क्योंकि रंजन ढींगरा तो इस क्लब के सदस्य नहीं हैं - और इसलिए मुख्य अतिथि के रूप में शेखर मेहता के सामने रंजन ढींगरा की तारीफ करने की कोई मजबूरी नहीं थी । शेखर मेहता द्वारा की गई तारीफ को सामान्य बात मान कर अनदेखा किया जा सकता था, यदि रोटरी क्लब दिल्ली चाणक्यपुरी पूर्व गवर्नर दीपक तलवार का क्लब न होता और दीपक तलवार जोन 4 में होने वाले इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के चुनाव की नोमीनेटिंग कमेटी के उम्मीदवार न होते - और जोन 4 में बनने वाली नोमीनेटिंग कमेटी के लिए उन्हें इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के उम्मीदवार रंजन ढींगरा के उम्मीदवार के रूप में न देखा जा रहा होता ।
मजे की बात यह देखने में आई कि दीपक तलवार के क्लब के कार्यक्रम में बोलते हुए शेखर मेहता ने दीपक तलवार की कोई तारीफ नहीं की । इस पूरे वाकये में राजनीति 'देखने'/पहचानने वाले लोगों का कहना है कि शेखर मेहता ने कुशल राजनीतिक की तरह काम किया और कोई बखेड़ा खड़ा होने का मौका छोड़े बिना उन्होंने दीपक तलवार और रंजन ढींगरा को एक साथ 'प्रोमोट' कर दिया । डिस्ट्रिक्ट 3011 में नोमीनेटिंग कमेटी में प्रतिनिधित्व के चुनाव की प्रक्रिया चूँकि शुरू हो चुकी है, और उसके लिए दीपक तलवार की उम्मीदवारी की बात भी चूँकि सभी के संज्ञान में है - इसलिए शेखर मेहता यदि दीपक तलवार के बारे में कुछ कहते, तो चुनावी आचारसंहिता के उल्लंघन के आरोपी बनते । शेखर मेहता ने होशियारी दिखाते हुए दीपक तलवार के बारे में तो कुछ नहीं कहा, लेकिन रंजन ढींगरा की जमकर तारीफ की - और उन्हें दूरदर्शिता व चाकचौबंद योजना के साथ काम करने वाला रोटेरियन बताया । शेखर मेहता ने रेखांकित किया कि केंद्र सरकार जलयोजना को लेकर अब जो रूपरेखा बना रही है, रंजन ढींगरा के नेतृत्व में रोटरी उस रूपरेखा को पहले ही तैयार कर चुकी है तथा सरकारी पदाधिकारियों व जलयोजना के विशेषज्ञों ने रंजन ढींगरा के नेतृत्व में तैयार हुई रोटरी की रूपरेखा को पूरी तरह परफेक्ट पाया है । रंजन ढींगरा की उपलब्धि के बारे में शेखर मेहता ने जिस विस्तार से बातें कीं, उसमें दीपक तलवार का नाम लिए बिना दीपक तलवार के लिए प्रशंसा के भाव छिपे नहीं रह सके - और इसी कारण से शेखर मेहता की बातों को सुनने वाले डिस्ट्रिक्ट के आम और खास रोटेरियंस का ध्यान बार-बार दीपक तलवार की उम्मीदवारी पर जाता रहा ।
शेखर मेहता यदि खुलकर रंजन ढींगरा की तारीफ कर रहे हैं, तो उसमें स्वाभाविक रूप से रंजन ढींगरा के नोमीनेटिंग उम्मीदवार दीपक तलवार की तारीफ के भाव हैं ही - जिन्हें पहचानने/पकड़ने में डिस्ट्रिक्ट 3011 ही नहीं, जोन 4 के अन्य डिस्ट्रिक्ट के पदाधिकारियों व नेताओं ने कोई चूक नहीं की । इस संदर्भ में, रोटरी क्लब दिल्ली चाणक्यपुरी के सदस्य और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट अनूप मित्तल की कुछेक मौकों पर शेखर मेहता द्वारा की गई तारीफ का भी लोगों ने खासा नोटिस लिया । नोटिस लेने वाले लोगों का ही कहना/बताना है कि शेखर मेहता द्वारा की गई अनूप मित्तल की तारीफ को यदि औपचारिकता मान/समझ भी लें, तो भी अनूप मित्तल की तारीफ के लिए शेखर मेहता ने जिन मौकों को 'चुना' और रंजन ढींगरा के काम के साथ उन्हें जिस तरह से 'दिखाया' - उसके राजनीतिक संकेत बहुत साफ हैं । शेखर मेहता के भाषण में रंजन ढींगरा की तारीफ का जोन 4 के रोटेरियंस के बीच जो ढिंढोरा पिटा और उसके जो राजनीतिक अर्थ निकाले गए, उसका एक बड़ा कारण यह भी रहा कि रोटरी क्लब दिल्ली चाणक्यपुरी के पदाधिकारियों के अधिष्ठापन कार्यक्रम में भारी संख्या में विभिन्न डिस्ट्रिक्ट्स के पदाधिकारी और नेता जुटे - और सिर्फ जुटे ही नहीं, बल्कि कार्यक्रम में 'शामिल' भी हुए/रहे । ऑनलाइन कार्यक्रमों में शामिल हुए लोगों को कार्यक्रम में 'बनाये' रखना एक बड़ी चुनौती होती है; उक्त चुनौती से निपटने के लिए रोटरी क्लब दिल्ली चाणक्यपुरी के कार्यक्रम के आयोजकों ने कार्यक्रम को इस तरह से डिजाइन किया कि वह सभी के लिए आकर्षक बना । आकर्षक प्रस्तुति के कारण विभिन्न डिस्ट्रिक्ट्स के पदाधिकारियों तथा पूर्व गवर्नर्स नेताओं की उपस्थिति में निरंतरता बनी, और इसके चलते प्रत्यक्ष रूप से रंजन ढींगरा की और अप्रत्यक्ष रूप से दीपक तलवार की शेखर मेहता द्वारा की गई तारीफ के 'राजनीतिक उद्देश्यों' को रोटेरियंस के बीच चर्चा मिली ।