Thursday, May 18, 2017

लायंस इंटरनेशनल की तरफ से ऑब्जर्बर के रूप में डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में आ रहे पूर्व डायरेक्टर राजू मनवानी सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के चुनाव को निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव कुमार चौधरी की मनमानियों को सचमुच रोक सकेंगे क्या ?

नई दिल्ली । पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर राजू मनवानी डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में ऑब्जर्बर बन कर क्या आ रहे हैं, डिस्ट्रिक्ट 321 वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव कुमार चौधरी से मल्टीपल ड्यूज और लायंस इंटरनेशनल फाउंडेशन तथा एमजेएफ के पैसे बसूलने की जिम्मेदारी उन पर थोपने की कोशिशें और शुरू हो गईं हैं । मजे की बात यह है कि डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के ही अधिष्ठापन कार्यक्रम में जब वह मुख्य अतिथि बन कर आए थे, तब भी डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन में शिव कुमार चौधरी की ठगी के शिकार लायंस सदस्यों ने अपने अपने पैसे शिव कुमार चौधरी से वापस दिलवाने के लिए उनसे गुजारिश की थी । उस समय मामला व्यक्तियों का था, इसलिए राजू मनवानी पचड़े में फँसने से बच गए थे, इस बार लेकिन मामला लायनिज्म का है; इस बार शिव कुमार चौधरी द्वारा व्यक्तियों को नहीं - बल्कि मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट और लायंस इंटरनेशनल फाउंडेशन को ही ठग लेने का मामला है । शिव कुमार चौधरी को मल्टीपल और लायंस इंटरनेशनल फाउंडेशन के करीब 19 लाख रुपए देने हैं, जबकि डिस्ट्रिक्ट अकाउंट में कुल करीब सवा लाख रुपए ही बचे हुए हैं । डिस्ट्रिक्ट अकाउंट में करीब 55 लाख रुपए जमा हुए थे, जिसमें से करीब 54 लाख रुपए शिव कुमार चौधरी ठिकाने लगा चुके हैं । मल्टीपल ड्यूज और लायंस इंटनेशनल फाउंडेशन का जो पैसा डिस्ट्रिक्ट अकाउंट में जमा हुआ, वह खर्च हो चुका है - लेकिन वहाँ नहीं पहुँचा, जहाँ उसे पहुँचना चाहिए था । डिस्ट्रिक्ट अकाउंट से जबकि किसी विशाल चौधरी को तथा एक वस्त्र भंडार को लाखों रुपए दिए गए हैं । राजू मनवानी के लिए मजेदार सीन बना है - जब वह डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के अधिष्ठापन समारोह में आए थे, तब शिव कुमार चौधरी की ठगी के शिकार लायन सदस्यों को उनसे उम्मीद बनी थी; और अब जब वह डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में आ रहे हैं, तब लायंस इंटरनेशनल उनसे अपने ड्यूज बसूलवाने की उम्मीद कर रहा है ।
उल्लेखनीय है कि मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट और लायंस इंटरनेशनल फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने जब जब अपने अपने बकाए माँगे - तब तब शिव कुमार चौधरी तरह तरह की बहानेबाजी करते हुए उन्हें 'गोली' देते रहे । हद की बात तो यह हुई कि जिन भी लोगों ने शिव कुमार चौधरी को उक्त बकाए चुकाने का सुझाव दिया, वह शिव कुमार चौधरी की बदतमीजी का शिकार हुआ । पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर विनोद खन्ना के साथ तो शिव कुमार चौधरी ने सार्वजनिक रूप से रिकॉर्डेड बदतमीजी की । 'गोली' और 'गाली' के जरिए शिव कुमार चौधरी अभी तक भी मल्टीपल और लायंस इंटरनेशनल फाउंडेशन का बकाया देने/चुकाने से बचे हुए हैं । शिव कुमार चौधरी से अपने अपने ड्यूज और बकाया बसूलने के लिए मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट और लायंस इंटरनेशनल फाउंडेशन के पदाधिकारियों की उम्मीद अब राजू मनवानी पर आ टिकी है । उन्हें लगता है कि ऑब्जर्बर की अपनी भूमिका को निभाते हुए राजू मनवानी उनके ड्यूज शिव कुमार चौधरी से बसूलवा सकते हैं । उन्हें शायद यह पता नहीं है कि पैसों की ठगी के मामले में शिव कुमार चौधरी की कुख्याति ऐसी है कि उनसे अपने पैसे वापस ले पाना रेत से तेल निकालने जैसा मामला है । यह जरूर है कि उनकी कुख्याति के बावजूद यह शायद ही किसी ने सोचा होगा कि व्यक्तियों को ठगते ठगते शिव कुमार चौधरी लायंस इंटरनेशनल को भी ठग लेंगे ।
मजे की बात यह है कि ऑब्जर्बर के रूप में डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में राजू मनवानी के आने की खबर से खुद शिव कुमार चौधरी भी काफी खुश हैं । अपने नजदीकियों से उन्होंने कहा/बताया है कि राजू मनवानी तो उनका यार है, और ऑब्जर्बर के रूप में उनके आने से उन लोगों को झटका लगेगा - जिन्होंने ऑब्जर्बर की माँग की थी । शिव कुमार चौधरी लोगों को राजू मनवानी के साथ अपनी नजदीकियत के किस्से सुना सुना कर विश्वास दिला रहे हैं कि ऑब्जर्बर के रूप में राजू मनवानी के रहते/होते हुए उन्हें वह सब करने का पर्याप्त मौका मिलेगा, जो कुछ वह करना चाहते हैं । लोगों को लगता है कि शिव कुमार चौधरी तरह तरह की हरकतों और कार्रवाइयों से डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में होने वाले सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश करते हुए दोनों उम्मीदवारों से पैसे ऐंठने की जुगत में हैं । इसके लिए हालाँकि वह लायंस इंटरनेशनल के लीगल डिवीजन के पदाधिकारी से लताड़ भी खा चुके हैं, लेकिन फिर भी वह बाज नहीं आ रहे हैं । लायंस इंटरनेशनल के लीगल डिवीजन के पदाधिकारी ने उन्हें मेल लिख कर साफ साफ बता दिया है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में निष्पक्ष चुनाव करवाना उनकी जिम्मेदारी है, जिसमें उनके फेल हो जाने पर चुनाव को रद्द करने के साथ-साथ उन्हें डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के पद से हटाया भी जा सकता है । लायंस इंटरनेशनल के लीगल अधिकारी के मेल-संदेश की पृष्ठभूमि में, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में शिव कुमार चौधरी के द्वारा बेईमानी करने की आशंका रखने वालों की पहली जीत इसी में देखी जा सकती है कि उनकी माँग पर लायंस इंटरनेशनल ने चुनाव की निगरानी के लिए ऑब्जर्बर की नियुक्ति कर दी है ।
इस तरह, ऑब्जर्बर के रूप में डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में आ रहे पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर राजू मनवानी के सामने अलग अलग लोगों की उम्मीदों से निपटने की गंभीर चुनौती आ खड़ी हुई है : मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट के पदाधिकारियों को उनसे उम्मीद है कि वह मल्टीपल ड्यूज और लायंस इंटरनेशनल फाउंडेशन का पैसा शिव कुमार चौधरी की गाँठ से निकलवाने का काम करवायेंगे; शिव कुमार चौधरी को उम्मीद है कि राजू मनवानी चूँकि उनके यार हैं, इसलिए उनकी हरकतों के प्रति अपनी आँखें बंद रखेंगे और उन्हें मनमानी करने देंगे; डिस्ट्रिक्ट 321 सी वन के लोगों को उम्मीद है कि राजू मनवानी सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के चुनाव को निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाने का काम करेंगे, और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में शिव कुमार चौधरी को किसी भी स्तर पर किसी भी तरह की मनमानी नहीं करने देंगे । देखना दिलचस्प होगा कि राजू मनवानी आखिर किसकी उम्मीदों पर खरे उतरते हैं और उन्हें पूरा करते हैं ।
लायंस इंटरनेशनल के लीगल पदाधिकारी का शिव कुमार चौधरी को चेतावनी देता मेल-संदेश :