Monday, September 25, 2017

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 ए टू के गवर्नर इंद्रजीत सिंह की उनके अपने साथियों से सामने ही सौ रुपए के मुद्दे पर इंटरनेशनल डायरेक्टर वीरेंद्र लूथरा ने फजीहत कर डाली

नई दिल्ली । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इंद्रजीत सिंह ने इंटरनेशनल डायरेक्टर वीरेंद्र लूथरा को आमंत्रित तो किया था डायबिटीज जागरूकता अभियान पर बोलने के लिए, लेकिन वीरेंद्र लूथरा ने तय विषय पर बोलने की बजाए वर्ष 2022 में दिल्ली में होने वाली इंटरनेशनल कन्वेंशन के खर्च के लिए प्रत्येक लायन सदस्य से सौ रुपए लिए जाने के मुद्दे पर इंद्रजीत सिंह की बुरी तरह 'धुलाई' ही कर डाली । कार्यक्रम में मौजूद जो लोग सौ रुपए लिए/दिए जाने का विरोध कर रहे हैं, उनके लिए वीरेंद्र लूथरा का एक एक शब्द दिल में शूल की तरह चुभने जैसा था - लेकिन इंद्रजीत सिंह को मनमसोस कर वीरेंद्र लूथरा की बातें सुननी पड़ी और कुछेक मौकों पर तो ताली बजा कर उनकी बात का - भले ही झूठा और मुँह दिखाऊ - समर्थन भी करना पड़ा । इंद्रजीत सिंह के लिए माहौल सचमुच बहुत ही कष्टपूर्ण और अपमानजनक रहा, तथा उनकी पीड़ा को उनके अलावा अन्य कोई समझ या महसूस नहीं ही कर पाया होगा - जिस मुद्दे पर वह डिस्ट्रिक्ट में क्लब्स के समारोहों में लगातार चीखते रहे हैं और जिन लोगों के सामने चीखते रहे हैं, उस मुद्दे पर उन्हीं लोगों के सामने इंटरनेशनल डायरेक्टर वीरेंद्र लूथरा ने जमकर उनकी ऐसी-तैसी की - और वह बेचारगी की मूरत बन चूँ तक नहीं कर पाए ।
वीरेंद्र लूथरा ने जैसे इंद्रजीत सिंह को सुनाते हुए उलाहना दिया कि लायंस इंटरनेशनल के इतिहास में पहली बार देश को और दिल्ली को इंटरनेशनल कन्वेंशन आयोजित करने का ऐतिहासिक मौका मिल रहा है, लेकिन छोटी सोच के कुछेक लोग इस मौके को यादगार बनाने में सहयोग करने की बजाए सौ रुपए जैसी मामूली रकम को मुद्दा बना रहे हैं । वीरेंद्र लूथरा ने नेपाल के लायंस सदस्यों का उदाहरण देते हुए इंद्रजीत सिंह तथा उनके संगी-साथियों को लज्जित भी किया; उन्होंने विस्तार से नेपाल में लायनिज्म के विस्तार की बात बताई और इस तथ्य को रेखांकित किया कि दिल्ली में होने वाली इंटरनेशनल कन्वेंशन को कामयाब बनाने के लिए किस तरह से वहाँ के लायंस सदस्यों ने अभी से कमर कस ली है । वीरेंद्र लूथरा ने सौ रुपए के मुद्दे पर पहले तो इंद्रजीत सिंह और उनके साथियों को जी भर कर 'जलाया' और फिर उनके जले पर नमक छिड़कते हुए यह और दावा किया कि कुछ लोग यदि सौ सौ रुपए नहीं देंगे तो क्या वह यह समझते हैं कि दिल्ली में इंटरनेशनल कन्वेंशन नहीं हो पाएगी - या अच्छे से नहीं हो पाएगी; वीरेंद्र लूथरा ने दावा किया कि दिल्ली में होनी वाली इंटरनेशनल कन्वेंशन को लेकर अपने देश में ही नहीं, बल्कि आस-पड़ोस के देशों के लायन पदाधिकारियों तथा सदस्यों तक में जैसा जोश और उत्साह है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि देश में और दिल्ली में पहली बार वर्ष 2022 में होने वाली इंटरनेशनल कन्वेंशन यादगार होगी ।
डायबिटीज जागरूकता अभियान को लेकर होने वाले कार्यक्रम में इंटरनेशनल डायरेक्टर वीरेंद्र लूथरा ने तय विषय पर बोलने की बजाए सौ रुपए के मुद्दे पर जैसी खरी-खोटी सुनाई, उससे आभास मिलता है कि यह सब उन्होंने इंद्रजीत सिंह को 'सुनाने' तथा उनकी 'धुलाई' करने के उद्देश्य से इरादतन ही किया । उल्लेखनीय है कि सौ रुपए के मुद्दे पर खुद इंद्रजीत सिंह का रवैया भी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर जैसा नहीं है - उनके रवैये के पीछे का उद्देश्य कुछ और ही नजर आता है । इस मुद्दे पर जैसी मुखरता और आक्रामकता वह दिखा रहे हैं, वैसी मल्टीपल का अन्य कोई डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नहीं दिखा रहा है । दरअसल यह मुद्दा डिस्ट्रिक्ट का मुद्दा है ही नहीं, यह तो मल्टीपल का मुद्दा है - डिस्ट्रिक्ट को तो मल्टीपल के फैसले का पालन भर करना है । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में इंद्रजीत सिंह लेकिन क्लब्स के कार्यक्रमों में इस मुद्दे को लेकर जिस तरह की उत्तेजना भरी बातें करते रहते हैं, उससे लगता है कि जैसे उन्हें इस मुद्दे को लेकर ही गवर्नरी करनी है ।
सौ रुपए के मुद्दे पर डिस्ट्रिक्ट में इंद्रजीत सिंह द्वारा दिखाई जा रही आक्रामकता दरअसल मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट 321 के चेयरमैन के रूप में विनय गर्ग की हो रही थुक्का-फजीहत से पैदा हुई बौखलाहट व खिसियाहट का नतीजा है । असल में, सौ रुपए के मुद्दे को लेकर मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट 321 के चेयरमैन के रूप में विनय गर्ग लायंस कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों के बीच पूरी तरह अलग-थलग पड़ गए हैं । क्षेत्र के ग्यारह मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट्स में एक अकेला मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट 321 ही है, जो वर्ष 2022 की इंटरनेशनल कन्वेंशन के खर्च के लिए प्रत्येक सदस्य से सौ रुपए लिए जाने के फैसले का विरोध कर रहा है । अभी हाल ही में दिल्ली में लायंस कोऑर्डीनेशन कमेटी ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों की मीटिंग हुई जिसमें मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट 321 के चेयरमैन के रूप में विनय गर्ग की इस मुद्दे पर भारी फजीहत हुई । मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट 321 में भी, और खुद विनय गर्ग के अपने डिस्ट्रिक्ट 321 ए टू में भी इस मामले को लेकर विनय गर्ग और इंद्रजीत सिंह को लोगों के ताने सुनने को मिल रहे हैं । डिस्ट्रिक्ट के नए पदाधिकारियों का अधिष्ठापन समारोह इंद्रजीत सिंह ने अमृतसर में किया, जिसके लिए पूर्व गवर्नर्स और अपने खास खास लोगों से सात हजार रुपए तथा लायंस पदाधिकारियों से ग्यारह हजार रुपए के हिसाब से पैसे लिए - पहले तो इसी बात पर लोगों के बीच सवाल उठे कि यदि पूर्व गवर्नर्स और खास लोगों का काम सात हजार रुपए में हो गया, तो अन्य लोगों से ग्यारह हजार रुपए क्यों लिया गए; दूसरी बात यह कि इंटरनेशनल कन्वेंशन के लिए तो विनय गर्ग और इंद्रजीत सिंह को सौ रुपए भारी लग रहे हैं, और अपने काम में लोगों से हजारों रुपए बसूल कर रहे हैं ।
इस तरह की बातों के चलते मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन के रूप में विनय गर्ग को दोहरी 'मार' पड़ रही है, एक तरफ तो लायंस कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ इंडिया में वह पूरी तरह अलग-थलग पड़ गए हैं - और दूसरी तरफ उनके अपने मल्टीपल व डिस्ट्रिक्ट में उनके और इंद्रजीत सिंह के खर्चीले आयोजनों पर सवाल उठ रहे हैं । समझा जा रहा है कि इस दोहरी मार की चोट से पैदा हुआ फ्रस्ट्रेशन ही है, जिसके चलते इंद्रजीत सिंह क्लब्स के अधिष्ठापन समारोहों में सौ रुपए के मुद्दे पर भाषणबाजी करते रहते हैं - जो वास्तव में डिस्ट्रिक्ट का नहीं, बल्कि मल्टीपल का मुद्दा है । लगता है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में इंद्रजीत सिंह की इस हरकत की जानकारी ऊपर के लायंस पदाधिकारियों को भी है - इसीलिए इंटरनेशनल डायरेक्टर वीरेंद्र लूथरा को जैसे ही मौका मिला, उन्होंने सौ रूपए के मुद्दे पर इंद्रजीत सिंह की उनके अपने साथियों के सामने ही फजीहत कर डाली, और इंद्रजीत सिंह के लिए मजबूरी की स्थिति यह बनी कि अपने लोगों के बीच अपनी ही फजीहत पर उन्हें खुद ताली भी बजानी पड़ी । जो हुआ, उससे आभास मिलता है कि सौ रुपए के मुद्दे पर मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन के रूप में विनय गर्ग की और उनके सिपहसालार के रूप में इंद्रजीत सिंह की आगे अभी और किरकिरी होती रहेगी ।