Saturday, June 9, 2018

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 बी टू में लायंस इंटरनेशनल के नियम-कानूनों तथा उसकी व्यवस्था का अपमान करते हुए होने वाले लायंस क्लब कानपुर सेंट्रल के कार्यक्रम के पीछे वंदना निगम को 'देखते' हुए लायंस इंटरनेशनल पदाधिकारियों ने वंदना निगम के प्रति रवैया कड़ा करने की जरूरत समझी/पहचानी

कानपुर । लायंस क्लब कानपुर सेंट्रल के अगले लायन वर्ष के 'विजयी' पदाधिकारियों के अभिनंदन समारोह को लेकर लायंस इंटरनेशनल पदाधिकारियों के बीच वंदना निगम के प्रति नाराजगी बढ़ गई है, जिसे देख/सुन कर समझा जा रहा है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद पाना वंदना निगम के लिए और मुश्किल हो सकता है । दस जून को हो रहे कार्यक्रम में अजय डंग को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद के रूप में अभिनंदित किये जाने की तैयारी है, जबकि अजय डंग का चुनाव ही अभी सवालों के घेरे में है । मायएलसीआई की साईट पर अजय डंग का नाम दिखा कर कुछेक लोग लायंस इंटरनेशनल द्वारा उन्हें सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में मान्यता देने का दावा कर रहे हैं, लेकिन अभी हाल ही में हैदराबाद में संपन्न हुई ऑल इंडिया स्कूलिंग में अजय डंग को विजयी उम्मीदवार के रूप में स्वीकार करने व मान्यता देने से जिस तरह से साफ इंकार कर दिया गया - और जिसके चलते अजय डंग स्कूलिंग में नहीं जा सके, उससे मायएलसीआई की साईट में दिखे नाम के आधार पर किए जा रहे दावों की हवा अपने आप ही निकल गई है । इसके बावजूद, कानपुर सेंट्रल के कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में अजय डंग को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के रूप में 'दिखाया' गया है । इसे वंदना निगम और उनके समर्थक पूर्व गवर्नर्स की कारगुजारी के रूप में देखा/पहचाना जा रहा है । लायंस इंटरनेशनल के बड़े पदाधिकारियों ने इसका संज्ञान लिया है, और इसे लायंस इंटरनेशनल की प्रतिष्ठा व कार्यपद्धति के लिए एक चुनौती के रूप में देखा/पहचाना है - और इस हरकत के लिए मुख्य रूप से वंदना निगम को जिम्मेदार ठहराया है । इससे डर यह पैदा हुआ है कि इस हरकत के लिए जिम्मेदार माने जाने के चलते डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पद पाने की चुनौती से जूझ रहीं वंदना निगम की परेशानियाँ कहीं और न बढ़ जाएँ ?
उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में जो भी तमाशा हुआ, वंदना निगम ने उसका सारा ठीकरा डिस्ट्रिक्ट गवर्नर दीपक राज आनंद के सिर फोड़ने की कोशिश की - और सवाल किया कि जो कुछ भी गलत हुआ उसकी सजा उन्हें क्यों दी जा रही है ? लेकिन डिस्ट्रिक्ट के लोग जानते हैं और कई लोग तो गवाह हैं कि डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में जो हुआ तथा अजय डंग को चुनाव जितवाने के लिए जो जो भी चालबाजियाँ खेली गईं हैं, उनमें वंदना निगम की बराबर की हिस्सेदारी/भागीदारी रही है । गौर करने की बात यह रही कि अपने आप को 'भोली' दिखाने की वंदना निगम की कोशिश उनके अपने डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच में सफल भले ही नहीं हो रही थी, लेकिन दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स तथा लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारियों के बीच उनकी चाल कामयाब होती नजर आ रही थी । लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारी यह मानने/समझने लगे थे कि जो कुछ भी हुआ है उसके लिए वंदना निगम को कोई सख्त सजा नहीं मिलना चाहिए । लेकिन कानपुर सेंट्रल के अभिनंदन कार्यक्रम ने लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकरियों को यह सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि डिस्ट्रिक्ट 321 बी टू में जो भी तमाशा हुआ है, उसकी मुख्य सूत्रधार वंदना निगम ही हैं, और अभी भी वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही हैं - और इसलिए उन्हें कड़ा संदेश देने की जरूरत है । फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बलविंदर सैनी ने कानपुर सेंट्रल के अभिनंदन कार्यक्रम में शामिल होने से इंकार करके वंदना निगम के लिए मुसीबतों को और बढ़ा दिया है । बलविंदर सैनी ने कानपुर सेंट्रल के पदाधिकारियों को साफ बता दिया है कि आप जिस तरह से यह कार्यक्रम कर रहे हो, वह लायंस इंटरनेशनल के नियम-कानूनों तथा उसकी व्यवस्था का मजाक बनाने जैसा है, और लायंस इंटरनेशनल का एक पदाधिकारी होने के नाते मेरे लिए इस कार्यक्रम में शामिल होना उचित नहीं होगा । लोगों की निगाह अब वंदना निगम पर है, कि लायंस इंटरनेशनल के नियम-कानूनों तथा उसकी व्यवस्था का अपमान करते हुए होने वाले लायंस क्लब कानपुर सेंट्रल के इस कार्यक्रम में वह शामिल होती हैं या नहीं ?
अधिकतर लोगों का मानना और कहना है कि कानपुर सेंट्रल के इस कार्यक्रम के पीछे दिमाग और प्रेरणा वंदना निगम की ही है, इसलिए वह तो कार्यक्रम में शामिल होंगी ही । वंदना निगम के लिए समस्या और मुसीबत की बात दरअसल यह भी है कि पिछले दिनों कानपुर और झाँसी में जिन भी क्लब्स के कार्यक्रम हुए हैं, उनमें उन्हें पूछा/बुलाया तक नहीं गया । कई क्लब्स के पदाधिकारी और प्रमुख सदस्य सोशल मीडिया में बाकायदा घोषणा कर चुके हैं कि वंदना निगम की कारगुजारियों को देखते हुए वह यह उचित समझ रहे हैं और फैसला कर रहे हैं कि अपने क्लब के कार्यक्रमों में वह वंदना निगम को नहीं बुलायेंगे । वंदना निगम ने डिस्ट्रिक्ट में जिस तरह अपने आप को अलग-थलग पड़ते हुए पाया, उसे देखते हुए उन्हें किन्हीं क्लब्स में खुद का अभिनंदन करवाना जरूरी लगा । इसी जरूरत को पूरा करने के लिए कानपुर सेंट्रल के कार्यक्रम की रूपरेखा बनी । इस कार्यक्रम में अजय डंग को सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर 'दिखाने' की जो हरकत हुई है, उस पर लायंस इंटरनेशनल के पदाधिकारियों के भड़कने की खबर मिलने के बाद वंदना निगम के शुभचिंतकों ने भी माना है कि अजय डंग का नाम शामिल न किया जाता, तो कार्यक्रम बिना विवाद के हो जाता - तथा वंदना निगम का भी उद्देश्य पूरा हो जाता । लेकिन कार्यक्रम में अजय डंग का भी नाम शामिल करने की जो चतुराई और चालबाजी दिखाई गई, उससे वंदना निगम ने अपने लिए मुसीबतों को और बढ़ा लिया है ।