Saturday, August 4, 2018

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुभाष जैन के क्लब का सोविनियर क्लब के सदस्यों की सक्रियता की तस्वीर प्रस्तुत करते हुए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के लिए प्रस्तुत अमित गुप्ता की उम्मीदवारी के पक्ष में व्यापक अपील पैदा करने के साथ-साथ उसे विश्वसनीय रूप भी देता है

गाजियाबाद । डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुभाष जैन के क्लब - रोटरी क्लब गाजियाबाद सेंट्रल के 27 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 'टुगेदर वी कैन' शीर्षक से प्रकाशित क्लब सोविनियर की जैसी जो प्रशंसा हो रही है, वह अपने आप में अप्रत्याशित है और क्लब के पदाधिकारियों तथा सदस्यों का मनोबल बढ़ाने वाली है । यूँ तो कई क्लब्स अपने अपने सोविनियर निकालते हैं, जो अच्छी व आकर्षक छपाई तथा क्लब के इतिहास व सक्रियता से जुड़ी सामग्री के कारण लोगों को ध्यान खींचते हैं, और लोगों को उपयोगी भी लगते हैं । लेकिन रोटरी क्लब गाजियाबाद सेंट्रल के इस वर्ष प्रकाशित हुए और चार्टर डे पर विमोचित हुए सोविनियर ने डिस्ट्रिक्ट के बाहर के प्रमुख लोगों - खासकर दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स के पदाधिकारियों को भी जिस तरह से आकर्षित और प्रभावित किया है, उसके कारण यह खास बन गया है । कई लोगों ने इन पंक्तियों के लेखक से बात करने के दौरान इस सोविनियर का जिक्र किया, और कहा कि कागज और छपाई की उत्कृष्टता के कारण ही नहीं, बल्कि चयनित सामग्री के कारण यह सोविनियर उल्लेखनीय बन पड़ा है । इसके लिए हर कोई सोविनियर की संपादिका रचना अग्रवाल की तारीफ कर रहा है, लेकिन रचना अग्रवाल सोविनियर के आकर्षक व प्रभावी बनने का श्रेय क्लब के पूर्व प्रेसीडेंट अमित गुप्ता को दे रही हैं । सोविनियर में प्रकाशित अपने संदेश में रचना अग्रवाल ने सोविनियर की सामग्री इकट्ठा करवाने से लेकर उसे एक शक्ल देने तक के श्रमसाध्य काम में अमित गुप्ता से मिले सहयोग को श्रेय देते हुए उनका आभार व्यक्त किया है । उल्लेखनीय है कि अमित गुप्ता को इस वर्ष क्लब का ट्रेनर भी चुना गया है, और वह इस वर्ष डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार भी हैं । वह डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद का चुनाव जीते तो सुभाष जैन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रहते हुए क्लब को दूसरा गवर्नर भी मिल जायेगा ।
'टुगेदर वी कैन' इंटरनेशनल प्रेसीडेंट बैरी रसिन तथा इंटरनेशनल डायरेक्टर बासकर चॉकलिंगम तथा डिस्ट्रिक्ट के मौजूदा, भावी व पूर्व गवर्नर्स तथा क्लब के पदाधिकारियों के संदेशों से तो सुसज्जित है ही - जो अलग अलग तरीके से रोटरी के आदर्शों के प्रति जागरूक बनाते हैं - साथ ही रोटरी के कार्यों व लक्ष्यों से संबंधित उपयोगी व रोचक जानकारी से भी परिपूर्ण हैं । सोविनियर का खासा रोमांचक व दिलचस्प पक्ष लेकिन उसमें प्रकाशित तस्वीरें हैं, जो क्लब की गतिविधियों के इतिहास व विविधतापूर्ण पहलुओं से तो परिचित करवाती ही हैं, पुरानी यादों व पुराने सदस्यों/साथियों के साथ बिताये गए मौकों को भी पुनर्जीवित करती हैं । 27 वर्ष किसी भी व्यक्ति के चेहरे व शारीरिक संरचना में होने वाले परिवर्तनों के लिहाज से बड़ा लंबा समय है; इस लिहाज से कुछेक सदस्यों की पुरानी तस्वीरें नए रोटेरियंस को रोमांचित कर रही हैं । इस मामले में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुभाष जैन की पुरानी तस्वीरें लोगों का खास ध्यान खींच रही हैं । सुभाष जैन क्लब के चार्टर सदस्य हैं, और क्लब के दूसरे वर्ष में - वर्ष 1992-93 में वह प्रेसीडेंट बने थे । इस नाते वह क्लब की गतिविधियों से शुरू से ही जुड़े रहे हैं, और शुरू के वर्षों की गतिविधियों की तस्वीरों में उनकी उपस्थिति उस समय के लोगों की यादों को नया कर रही है, और नए रोटेरियंस को रोमांचित कर रही है । कई तस्वीरों में योगेश गर्ग, जो अब रोटरी क्लब गाजियाबाद विकास के सदस्य हैं, नजर आ रहे हैं - जो रोटरी क्लब गाजियाबाद सेंट्रल के 'निर्माण' में योगेश गर्ग की अथक व महत्त्वपूर्ण भूमिका को याद दिलाने का काम करती हैं ।
'टुगेदर वी कैन' शीर्षक से प्रकाशित क्लब सोविनियर में प्रकाशित तस्वीरें पुरानी यादों और पुराने सदस्यों की सक्रियताओं से जुड़े प्रसंगों को ताजा करने तथा नए रोटेरियंस को उनसे परिचित कराने का काम ही नहीं करती हैं, बल्कि क्लब की गतिविधियों की विविधता को भी सामने लाती है । सोविनियर में प्रकाशित तस्वीरें 'बताती' हैं कि रोटरी क्लब गाजियाबाद सेंट्रल समाज और आम लोगों से जुड़ी हर जरूरत में मदद करने को लेकर आगे रहा है, तथा क्लब के कई सदस्य नियमित रूप से - प्रत्येक वर्ष के पदाधिकारियों के साथ सहयोग करते हुए, क्लब की गतिविधियों में शामिल होते रहे हैं । सोविनियर में प्रकाशित तस्वीरें इस बात की भी झलक देती हैं कि क्लब और उसके सदस्यों की खास पहचान और प्रसिद्धि ने दूसरे देशों से आने वाले रोटेरियंस को भी आकर्षित किया है, और समय समय पर वह क्लब के कार्यक्रमों में शामिल होते रहे हैं । रोटरी क्लब गाजियाबाद सेंट्रल के सक्रियताभरे गौरवशाली इतिहास से परिचित करवाते सोविनियर को जो प्रशंसा मिल रही है, उसने क्लब के सदस्यों को स्वाभाविक रूप से खुशी दी है और हर कोई इसके लिए अमित गुप्ता को श्रेय दे रहा है । क्लब के सदस्यों का कहना है कि पुरानी पुरानी तस्वीरों को खोजने का काम जिस लगन और धैर्य की माँग करता है, वह अमित गुप्ता में ही है और वही यह काम कर सकते हैं; तथा अमित गुप्ता में ही वह सोच व नजरिया है जो तस्वीरों को वह तरतीब देने का काम कर सकती है कि उनके जरिये क्लब की गतिविधियों का नजारा देखने को मिले । सोविनियर में प्रकाशित तस्वीरों से अमित गुप्ता की सक्रियता की व्यापक तस्वीर भी देखने को मिलती है । अमित गुप्ता और उनकी पत्नी स्वाति गुप्ता, जो वर्ष 2014-15 में क्लब की प्रेसीडेंट थीं तथा इस वर्ष डिस्ट्रिक्ट लिट्रेसी कमेटी की चेयरपरसन हैं, की निरंतर व विविधतापूर्ण सक्रियता का तथ्य भी सोविनियर की तस्वीरों से सामने आता है । अमित गुप्ता और स्वाति गुप्ता की सक्रियता का जो स्तर है, वह उन्हें क्लब में ही नहीं - बल्कि डिस्ट्रिक्ट में अकेले ऐसे दंपति की पहचान देता है, जो रोटरी में समान रूप से सक्रिय हैं और रोटरी के कामों में समान रूप से बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं । अमित गुप्ता चूँकि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के उम्मीदवार हैं, इसलिए उनकी और उनकी पत्नी स्वाति गुप्ता की सक्रियता की व्यापक तस्वीर उनकी उम्मीदवारी के पक्ष में व्यापक अपील पैदा करती है और उसे विश्वसनीय रूप देती है - और इस तरह से डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नॉमिनी पद के चुनावी परिदृश्य को दिलचस्प बनाती है ।