Monday, June 1, 2020

लायंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321 बी वन के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मनोज रुहेला को लग रहा है कि जितेंद्र चौहान को डिस्ट्रिक्ट के सारे वोट दिलवाने की उनकी मुहिम को डिस्ट्रिक्ट के वरिष्ठ पूर्व गवर्नर गुरनाम सिंह फेल करने में लगे हुए हैं; और गुरनाम सिंह की तमाम सफाइयों के बावजूद मनोज रुहेला उनकी तरफ से संतुष्ट और आश्वस्त नहीं हो पा रहे हैं

लखनऊ । इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के चुनाव में जितेंद्र चौहान को डिस्ट्रिक्ट के सारे वोट दिलवाने के चक्कर में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मनोज रुहेला डिस्ट्रिक्ट के वरिष्ठ पूर्व गवर्नर गुरनाम सिंह से ही भिड़ गए हैं । मनोज रुहेला का आरोप है कि इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के लिए जितेंद्र चौहान की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला गुरनाम सिंह की सहमति और भागीदारी से ही लिया/किया गया था, लेकिन गुरनाम सिंह अब इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के लिए दीपक तलवार को वोट दिलवाने का प्रयास कर रहे हैं । गुरनाम सिंह तरह तरह से मनोज रुहेला को समझा रहे हैं कि वह दीपक तलवार को वोट दिलवाने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं, लेकिन मनोज रुहेला उन पर विश्वास नहीं कर रहे हैं और इस मामले में अपनी नाराजगी और विरोध जताने/दिखाने गुरनाम सिंह के घर तक जा पहुँचे । गुरनाम सिंह ने कुछेक लोगों की गवाहियाँ दिलवा कर भी मनोज रुहेला को आश्वस्त करने की कोशिश की - लेकिन लगता नहीं है कि मनोज रुहेला उनके द्वारा करवाई गई गवाहियों से संतुष्ट हुए हैं । जितेंद्र चौहान को वोट दिलवाने की मुहिम में मनोज रुहेला को दरअसल अगले महीने डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का पदभार संभालने वाले कमल शेखर गुप्ता का पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है, इसलिए भी उन्हें शक हुआ है कि कमल शेखर गुप्ता ने कहीं गुरनाम सिंह की शह पर ही तो उनके अभियान से दूरी नहीं बनाई हुई है । मनोज रुहेला के लिए विशाल सिन्हा की वह घोषणा भी मुसीबत बनी हुई है, जिसमें दावा किया गया है कि जितेंद्र चौहान इंटरनेशनल डायरेक्टर चुने जाने के बाद जगदीश अग्रवाल को 'न्याय' दिलवायेंगे । विशाल सिन्हा के इस दावे के चलते जगदीश अग्रवाल के खिलाफ वोट करने/करवाने वाले लोग जितेंद्र चौहान की उम्मीदवारी के विरोध में होते सुने जा रहे हैं ।
मनोज रुहेला जिस तरह से इंटरनेशनल डायरेक्टर पद के चुनाव में लगे हुए हैं, और डिस्ट्रिक्ट के सारे वोट जितेंद्र चौहान को दिलवाने के प्रयासों में जुटे हुए हैं - उसके चलते डिस्ट्रिक्ट के लोगों के बीच यह सवाल भी चर्चा के रूप में गर्म है कि मनोज रुहेला को जितेंद्र चौहान की उम्मीदवारी में इतनी दिलचस्पी आखिर क्यों है ? मनोज रुहेला को अगली मल्टीपल काउंसिल में वाइस चेयरमैन का पद मिलने की चर्चा है, और यह पद उन्हें जितेंद्र चौहान की बदौलत ही मिलने की बात सामने आई है - इस नाते लोगों को यह तो लग रहा है कि मल्टीपल काउंसिल में वाइस चेयरमैन का पद दिलवाने का अहसान उतारने के लिए ही मनोज रुहेला ने डिस्ट्रिक्ट के सारे वोट जितेंद्र चौहान को दिलवाने का जिम्मा ले लिया; किंतु फिर भी डिस्ट्रिक्ट के कई लोगों के लिए जितेंद्र चौहान की उम्मीदवारी के प्रति मनोज रुहेला का रवैया काफी पहेली भरा है । इस मामले में जितेंद्र चौहान जिस तरह से गुरनाम सिंह को निशाना बना रहे हैं, उससे उक्त पहेली और उलझती हुई सी लग रही है । गुरनाम सिंह को निशाना बनाने के पीछे मनोज रुहेला के पास असल में एक बड़ी वजह यह है कि वह अच्छी तरह जानते हैं कि दीपक तलवार की उम्मीदवारी के प्रमुख झंडावरदार पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर विनोद खन्ना के साथ गुरनाम सिंह के बहुत खास संबंध हैं, और दोनों ही जरूरत के समय एक-दूसरे के काम आते रहे हैं । ऐसे में, डिस्ट्रिक्ट में जहाँ कहीं मनोज रुहेला को दीपक तलवार के समर्थन के प्रति आवाज सुनाई देती है, उन्हें लगता है कि उस आवाज को गुरनाम सिंह की शह मिल रही है ।
गुरनाम सिंह का कहना है कि विनोद खन्ना से उनकी वर्षों पुरानी दोस्ती है, तो है - उसे वह किसी चुनाव के लिए खत्म थोड़े ही कर देंगे; लेकिन उनकी दोस्ती का हवाला देकर उन पर यह आरोप लगाना उचित नहीं है कि वह विनोद खन्ना के उम्मीदवार दीपक तलवार को वोट दिलवाने के लिए कोई प्रयास कर रहे हैं । गुरनाम सिंह की तमाम सफाइयों के बावजूद मनोज रुहेला उनकी तरफ से संतुष्ट और आश्वस्त नहीं हो पा रहे हैं । उन्हें लगातार यही लग रहा है कि जितेंद्र चौहान को डिस्ट्रिक्ट के सारे वोट दिलवाने की उनकी मुहिम को गुरनाम सिंह फेल करने में लगे हुए हैं । मनोज रुहेला के नजदीकियों से ही सुनने को मिला है कि मनोज रुहेला लगातार जितेंद्र चौहान के संपर्क में रहते हैं, और उनसे पूछते रहते हैं कि उनके डिस्ट्रिक्ट से उन्हें कहीं से किसी और उम्मीदवार के समर्थन की आवाजें तो सुनाई नहीं दे रही हैं । समझा जाता है कि मनोज रुहेला को कहीं से यह फीडबैक जरूर मिला है कि दीपक तलवार को उनके डिस्ट्रिक्ट में समर्थन और वोट मिल रहा है । इससे मनोज रुहेला को पक्का विश्वास हो गया कि उनके डिस्ट्रिक्ट में दीपक तलवार को जो भी समर्थन और वोट मिलने की संभावना बन रही है, उसके पीछे अवश्य ही गुरनाम सिंह का हाथ है । मनोज रुहेला ने इसे लेकर गुरनाम सिंह के घर जाकर अपनी नाराजगी और शिकायत दर्ज कराई है । देखना दिलचस्प होगा कि गुरनाम सिंह पर दबाव बना कर मनोज रुहेला डिस्ट्रिक्ट में दीपक तलवार को वोट मिलने की संभावना पर सचमुच रोक लगा पाते हैं या नहीं ?